मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने शुक्रवार को राजधानी जयपुर स्थित जवाहल कला केंद्र की नवीनीकृत आर्ट गैलेरी औऱ म्यूजियम का उद्धाटन किया। इस दौरान मुख्यमंत्री राजे से काथ सलाहकार परिषद की सदस्य मालविका सिंह, विधायक द्रोपती, जेकेके की महानिदेशक पूजा सूद भी मौजूद रहे।

नई पीढ़ी होगी नए सांस्कृतिक प्रयोगों से तारूफ़

उद्धाटन कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राजस्थान नई पीढ़ी को कला जगत के नए प्रयोगों और विद्याओं के रुबरू कराने के लिए जवाहर कला केंद्र को उत्कृष्ट सांस्कृतिक संस्थान के रूर में विकसित किया जा रहा हैं। मुख्यमंत्री राजे ने वीडियो आर्ट प्रदर्शनों को नया और अलग तरह का प्रयोग बताते हुए इनकी सराहना की। उन्होने कहा कि यह विविध प्रयोग राजस्थान के लोगों, खासकर युवाओं को कला संसार के नए अनुभवों से तारूफ़ करवाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जवाहर कला केन्द्र के प्रदर्शनी क्षेत्रों का नवीनीकरण करने के बाद अब इसमें विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ ही उच्च गुणवत्ता के कई नए कार्यक्रम शुरू किये जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री राजे की पहल पर हो रहा हैं जेकेके का कायापलट

मुख्यमंत्री राजे की पहल पर राजस्थान के सांस्कृतिक केंद्र जवाहर कला केंद्र का कायापलट किया जा रहा है। पहले चरण में हुए रिनोवेशन कार्यो के तहत पूरे कैम्पस को वाईफाई सुविधायुक्त किया गया है। साथ ही, कॉफी हाउस, लाइब्रेरी और ऑडिटोरियम को भी नए तरीके से सुसज्जित किया गया है। अब द्वितीय चरण में हुए रिनोवेशन कार्यों के तहत केन्द्र की सभी म्यूजियम दीर्घाओं का नवीनीकरण करवाकर उन्हें दर्शकों के लिए खोला जा रहा है। जवाहर कला केन्द्र के रिनोवेशन पर करीब पांच करोड़ रुपये अब तक खर्च किए जा चुके हैं। अगले चरण में वर्ष 2017-18 में होने वाले रिनोवेशन कार्यों के तहत ग्राफिक स्टूडियो, छोटी दीर्घाओं और शिल्पग्राम का नवीनीकरण किया जायेगा।

मुख्यमंत्री राजे ने देखी प्रदर्शनी, किया अवलोकन

मुख्यमंत्री राजे ने जेकेके की सुदर्शन तथा सुरेख गैलरी और अलंकार म्यूजियम में ‘तह-सतह: ए वैरी डीप सरफेस, मणि कौल एण्ड रणबीर सिंह कालेकाः बिटवीन फिल्म एण्ड वीडियो‘ नामक प्रदर्शनी को देखा। उन्होंने इति-द एण्ड, फोरेस्ट, मैन विद कॉकरेल, क्रॉसिंग्स तथा द इडियट रूम आदि वीडियो प्रदर्शनों का कई देर तक अवलोकन किया और इनके बारे में रचनाकारों से जानकारी ली।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here