Vasundhara Raje Work

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे हाल ही में डूंगरपुर जिले के दौरे पर रही। मुख्यमंत्री का का यह दौरा डूंगरपुर वासियों के ​मुफ़ीद साबित हुआ। दो दिवसीय दौरे के दूसरे दिन राजे ने आसपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों के साथ साबला में जनसंवाद किया। कार्यक्रम में उपस्थित विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभार्थियों और जनसमूह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री राजे ने कहा, ‘हमारी सरकार ने बीते साढ़े चार साल में विकास के कीर्तिमान स्थापित किए हैं। Vasundhara Raje Work

कई क्षेत्रों में विकास के जितने कार्य आजादी के 65 साल में नहीं हो सके थे, उतने कार्य पिछले साढ़े चार साल में हमारी सरकार ने करके दिखाए हैं।’ सीएम राजे इस अवसर पर उन्होंने आसपुर विधानसभा क्षेत्र को करीब 83 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राजस्थान पुलिस की मेवाड़ भील कोर में कांस्टेबल के 630 पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। उन्होंने स्थानीय युवाओं से इस अवसर का लाभ उठाकर पुलिस में शामिल होने का भी आह्वान किया।

हमने साढ़े 4 साल में 188 ग्राम पंचायतों में उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले Vasundhara Raje Work

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि डूंगरपुर जिले की 291 ग्राम पंचायतों में से मात्र 33 प्रतिशत ग्राम पंचायतों में ही 2013 से पहले राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय थे। हमने साढ़े 4 साल में 67 प्रतिशत यानि 188 ग्राम पंचायतों में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय खोले हैं। अब जिले में मात्र 11 ग्राम पंचायतें ही ऐसी हैं, जहां विद्यालयों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया जाना है। Vasundhara Raje Work

 Vasundhara Raje Work

उन्होंने कहा कि आजादी के बाद से वर्ष 2013 तक डूंगरपुर जिले में 14 हजार 959 कृषि कनेक्शन ही जारी हो सके थे। हमारी सरकार ने साढ़े 4 वर्ष में ही 14 हजार 833 कृषि कनेक्शन जारी कर दिए। इसी प्रकार 2013 तक 1 लाख 58 हजार 800 घरेलू बिजली कनेक्शन ही जारी हो सके थे। हमारी सरकार ने साढ़े 4 साल में ही इसके आधे से अधिक यानि 81 हजार घरेलू बिजली कनेक्शन दिए हैं। Vasundhara Raje Work

आसपुर में हुए 1830 करोड़ रूपए के विकास कार्य

मुख्यमंत्री राजे ने पिछली कांग्रेस सरकार से तुलना करते हुए कहा कि बीते साढ़े चार साल में डूंगरपुर जिले में 8135 करोड़ रुपए के विकास कार्य स्वीकृत करवाए गए हैं, जबकि पिछली सरकार ने 5 वर्ष में 1880 करोड़ रुपए ही खर्च किए थे। आसपुर विधानसभा क्षेत्र में वर्तमान सरकार ने साढ़े चार साल में 1830 करोड़ रोड रुपए के विकास कार्य स्वीकृत किए हैं जबकि पिछली सरकार ने पांच साल में यहां 570 करोड़ रुपए के विकास कार्य ही करवाए थे। Vasundhara Raje Work

आयुष्मान भारत योजना से प्रदेश के 84 लाख लोगों को मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में 1 करोड़ से अधिक परिवारों के साढ़े 4 करोड़ लोग कवर किए गए हैं। अब केन्द्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना भी शुरू हुई है, जिसमें प्रदेश के करीब 84 लाख लोगों को लाभ मिलेगा। कार्यक्रम में उपस्थित प्रबुद्धजनों को बालक छोटू के परिजनों ने बताया कि उसके दिल में छेद था और डेढ़ माह की उम्र में ही सर्जरी के द्वारा इसे बंद किया गया। इसी तरह एक अन्य युवा विपिन को किडनी में गांठ का पता चलने पर उदयपुर के निजी अस्पताल में 1 माह तक आईसीयू में भर्ती कर नि:शुल्क इलाज करवाया गया। Vasundhara Raje Work

Read More: डूंगरपुर दौरे में आखिर क्यों मुख्यमंत्री ने रखा छात्रावासों का नाम कालीबाई और नानाभाई

डूंगरपुर जिले के 151 गांवों में फ्लोराइड के समाधान के लिए योजना तैयार Vasundhara Raje Work

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आसपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों को बड़ी सौगात देते हुए 83 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि डूंगरपुर जिले में फ्लोराइड की समस्या का समाधान करने के लिए 189 डिफ्लोराइडेशन यूनिट्स एवं 15 आरओ प्लांट्स लगाए गए हैं। करीब 364 करोड़ रुपए की लागत से 151 गांवों में फ्लोराइड की समस्या के समाधान के लिए योजना बना ली गई है। जल्द ही इस योजना पर काम शुरू कर दिया जाएगा जिससे क्षेत्र के 151 गांवों को शुद्ध पेयजल मिलेगा। Vasundhara Raje Work

राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों ने जताया मुख्यमंत्री का आभार Vasundhara Raje Work

डूंगरपुर जिले के साबला में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना, राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम, राजश्री योजना और पंडित दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के लाभान्वितों ने उपस्थित प्रबुद्धजनों से अपने सुखद अनुभव साझा किए और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का आभार जताया। मुख्यमंत्री को कई लाभार्थियों ने बताया कि उन्हें भामाशाह कार्ड के माध्यम से विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

साथ ही, ग्रामीण आवास योजना में मकान, शौचालय निर्माण की सहायता, 2 रुपए प्रतिकिलो गेहूं और उज्ज्वला योजना में फ्री गैस कनेक्शन भी मिला है। सीएम राजे ने दीनदयाल उपाध्याय वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना में तिरूपति बालाजी और जम्मू में मां वैष्णोदेवी जैसे तीर्थ स्थानों के दर्शन कर लौटे वरिष्ठ नागरिकों से मुलाकात की। मुख्यमंत्री ने डूंगरपुर विधानसभा क्षेत्र के चिकित्सकों, वकीलों, व्यापार मंडल के प्रतिनिधियों, समाज सेवियों तथा चार्टर्ड एकाउंटेंट्स सहित अन्य प्रबुद्धजनों से बातचीत कर क्षेत्र के विकास को लेकर उनके सुझाव भी जाने।

नहरों के सुदृढ़ीकरण के लिए हमारी सरकार ने बड़ी राशि स्वीकृत की

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि पहली बार नहरों के सुदृढ़ीकरण के लिए हमारी सरकार ने बड़ी राशि स्वीकृत की है। इससे नहरों के आखिरी छोर तक पानी पहुंच सकेगा। उन्होंने कहा कि 159 करोड़ रुपए माही, 147 करोड़ रुपए जयसमन्द एवं 53 करोड़ रुपए सोम, कमला आम्बा बांध की नहरों के लिए स्वीकृत किए गए हैं।

जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान स्कूल शिक्षा सचिव नरेशपाल गंगवार ने बताया कि टीएसपी क्षेत्र में जहां पहले 70 प्रतिशत शिक्षकों के पद खाली थे, अब शिक्षकों के 30 प्रतिशत पद ही रिक्त हैं। विभिन्न स्तरों पर शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद मात्र 2-3 प्रतिशत रिक्तियां ही बचेंगी।

मुख्यमंत्री राजे ने साधु-संतों से लिया आशीर्वाद

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे का ईश्वरीय भक्ति और साधु-संतों में गहरा विश्वास है। यही वजह है कि वे जब भी उन्हें मौका मिलता है तो वे धार्मिक स्थलों के दर्शन करना और साधु-संतों से आर्शीवाद लेना नहीं भूलती है। राजे ने साबला में श्री हरि मंदिर में दर्शन कर प्रदेश की सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की।

उन्होंने पूजा एवं दर्शन के बाद मावजी महाराज संग्रहालय में करीब 25 से अधिक धूणी, धाम एवं मठों से जुड़े साधु-संतों का आशीर्वाद लिया और श्रीफल भेंट कर एवं शॉल ओढ़ाकर उनका सम्मान किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी अच्छे कार्य की सफलता के लिए साधु-संतों का आशीर्वाद जरूरी है।

बेणेश्वर धाम पर संत मावजी महाराज का भव्य पैनोरमा जल्द होगा तैयार

मुख्यमंत्री राजे ने साधु-संतों से कहा कि जिस तरह उन्होंने हमेशा आशीर्वाद दिया है, उसी तरह आगे भी देते रहे ताकि सभी को साथ लेकर मैं आमजन की भलाई के काम कर सकूं। उन्होंने कहा कि बेणेश्वर धाम पर संत मावजी महाराज का भव्य पैनोरमा बनाया जा रहा है। इसके अलावा बेणेश्वर धाम के घाटों के सौन्दर्यीकरण एवं एनिकट मरम्मत के काम भी हो रहे हैं।

उन्होंने हरि मंदिर की व्यवस्थाओं के संबंध में कलक्टर को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इससे पहले बेणेश्वर धाम के पीठाधीश्वर गोस्वामी अच्युतानंद महाराज ने मुख्यमंत्री राजे का शॉल ओढ़ाकर स्वागत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here