Rajshri Yojna

राजस्थान सरकार बेटियों को बचाने के लिए अपनी महत्वकांक्षी योजना राजश्री लाई है।  इस योजना के तहत मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जी प्रदेश की कन्याओं को उनके भविष्य के अधिकार दिलाने के सार्थक प्रयास करेंगी।

राजश्री योजना के द्वारा राजस्थान सरकार बेटियों को शिक्षा का अधिकार देकर उनका सपना पूरा करने में महत्वपुर्ण भूमिका निभायेंगी।

राजश्री योजना के अंतर्गत सरकार बेटी के जन्म से लेकर 12वीं कक्षा तक अभिभावक को6 चरणों में 50000 रुपयों की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अंतर्गत बेटी के जन्म पर  2500 रुपये का अनूदान दिया जाएगा। इसके बाद बेटी के पहले जन्मदिवस पर अभिभावक को फिर से 2500 रुपये दिए जाएंगे।

बिटिया को राजकीय विद्यालय में प्रवेश दिलाने पर 4000 रुपयों का आर्थिक अनूदान दिय़ा जाएगा जिससे आपकी लाड़ों को बिना किसी आर्थिक परेशानी के स्कूली शिक्षा मिल सके।

इसी तरह प्रारंभिक शिक्षा से लेकर 12वी कक्षा तक बिटिया के अभिभावकों को अलग अलग धनराशि प्रदान की जाएगी। जैसे 6 कक्षा में प्रवेश लेने के बाद 5000 हजार रुपये, 10वी कक्षा में प्रवेश लेने पर अभिभावकों को 11000 रुपयों का आर्थिक अनुदान राजस्थान की यशस्वी मुख्यमंत्री श्रीमति वसुंधरा राजे जी द्वारा दिया जाएगा। अगर आपकी बेटी 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करती है तो प्रदेश सरकार द्वारा 25000 हजार रुपयों की सहायता राशी प्रदान की जाएगी।

 राजस्थान सरकार की प्रभावी मुख्यमंत्री जी की यह बेटियों की शिक्षा के लिए उठाया गया एक महत्वकांक्षी कदम है  शिक्षा के क्षेत्र में तेज़ी से विकास करने वाला राजस्थान भारत का अग्रणी राज्य बना है।  राजस्थान सरकार के प्रयासों से गत ढाई वर्षों में राजस्थान ने हर क्षेत्र में नयी बुलंदियाँ छुई  है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here