Vasundhara Raje on Congress
 Vasundhara Raje on Congress

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने खेरवाड़ा में कहा कि राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान जो माहौल और क्षेत्र की जनता का आर्शीवाद मिल रहा है, उसे देखते हुए मैं भरोसे के साथ कह सकती हूं कि यह यात्रा सफल होकर रहेगी और प्रदेश में फिर से हमारी सरकार बनेगी। सीएम राजे ने अपने साढ़े चार साल के कार्यकाल में हुए कामों को गिनाया और कहा कि हमारी सरकार ने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार की तरह सिर्फ वादे करने और पत्थर लगाकर छोड़ देने का काम नहीं किया बल्कि जो काम हाथ में लिए उन्हें पूरा किया। ढेलाणा सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि सिर्फ शिलान्यास कर उसे ऐसा ही छोड दिया गया था। हमारी सरकार ने इस स्वास्थ्य केन्द्र का काम पूरा किया और आज इसका लोकार्पण हुआ है। Vasundhara Raje on Congress

गायों की देखभाल करने के लिए हमारी सरकार हर जिले में खोल रही नंदीशालाएं Vasundhara Raje on Congress

सीएम राजे ने कहा कि पिछली सरकार ने परवन सिंचाई परियोजना का काम भी इसी तरह सालों तक लटकाए रखा। विभिन्न अनुमति मिलने के बाद भी राहुल गांधी पत्थर लगाकर चले गए और काम आगे नहीं बढा। दिसंबर 2013 में हमारी सरकार बनने के बाद इस पर काम शुरू हुआ और आज 8 हजार करोड़ रुपए की इस परियोजना का काम तेजी से चल रहा है। राजे ने कहा कि गायों की अच्छी तरह से देखभाल करने के लिए हमारी सरकार हर जिले में नंदीशालाएं खोल रही है।

इस साल के अंत तक पूरे 33 जिलों में यह काम पूरा हो जाएगा और गौवंश को संरक्षण मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि गौशालाओं के नाम पर पिछली सरकार ने 300 करोड़ रूपये सालाना दिए थे, हमने एक हजार करोड़ का प्रावधान किया है ताकि गौशालाओं की दशा सुधारी जा सके। मुख्यमंत्री ने जयपुर की हिंगोनिया गौशाला का उदाहरण दिया और कहा कि आज वहां गायों के लिए चारा दवाई और उनकी देखभाल की सुविधाएं मिल रही हैं। Vasundhara Raje on Congress

वागड़ क्षेत्र में 15 करोड की लागत से बन रहा मानगढ धाम राष्ट्रीय संग्रहालय Vasundhara Raje on Congress

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि भक्ति की शक्ति के साथ प्रदेश के विकास के लिए हमने 600 करोड़ की लागत से 125 मंदिरों का जीर्णोद्धार कराया है। हमारी अगली पीढ़ी हमारे प्रदेश के गौरवशाली इतिहास को जान सके इसके लिए पैनोरमा बनवाए जा रहे हैं। वागड़ क्षेत्र में 15 करोड की लागत से मानगढ धाम राष्ट्रीय संग्रहालय विकासित किया जा रहा है।

Read More: Government alternations Interrupt Development: CM Raje in Dungarpur

उन्होंने कहा कि दिल्ली-मुंबई हाईवे पर 6 लेन का काम चल रहा है, यह राष्ट्रीय राजमार्ग चौड़ा हो जाने से यहां के लोगों को काफी सुविधा होगी और समय की बचत होगी। उन्होंने कहा कि जनजाति क्षेत्र के लोगों की परेशानी को देखते हुए हमारी सरकार ने लघु वन उपज पर ट्रांजिट परमिट बंद करने का काम किया। इससे कई लोगों को राहत मिली है।

मुख्यमंत्री ने खेरवाड़ा में 16 करोड़ रुपए के 5 विकास कार्यों का किया लोकार्पण Vasundhara Raje on Congress

सीएम राजे ने खेरवाड़ा में विशाल जनसभा को संबोधित करने से पहले क्षेत्र को 16 करोड़ रुपए के 5 विकास कार्यों का लोकार्पण किया। इन कार्यों में राजकीय महिला महाविद्यालय खेरवाड़ा, उप तहसील भवन नयागांव, मनरेगा के तहत पुलिस थाना खैरवाडा से विवेकानन्द चौराहा तक नाला निर्माण, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र ढेलाणा एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र सेमारी शामिल हैं।

नया राजस्थान बनाने का मेरा सपना पूरा करने में आप सभी मेरा साथ दें: सीएम राजे

मुख्यमंत्री राजे ने सभा में उपस्थित भारी जन समुदाय से आह्वान किया कि जो सरकारें विकास करें, उसकी पीठ थपथपाने में कोई कमी नहीं छोड़ें। उन्होंने कहा कि एक गौरवशाली और नया राजस्थान बनाने का मेरा सपना पूरा करने में आप सभी मेरा साथ दें और मेरा हाथ मजबूत करें। सभा में गृहमंत्री गुलाब चन्द कटारिया ने कहा कि पिछले चार साल में प्रदेश में हमारी सरकार ने कई उल्लेखनीय काम किए हैं।

मुख्यमंत्री के प्रयासों और केन्द्र में उनकी पैरवी से अब 33 प्रतिशत से अधिक फसल खराबे पर किसानों को अनुदान मिलने लगा है। पहले 50 प्रतिशत से अधिक खराबे पर ही उन्हें अनुदान मिलता था। उन्होंने कहा कि पहली बार प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने फसलों की लागत मूल्य का डेढ गुणा समर्थन मूल्य घोषित किया है।

विभिन्न योजनाओं में पात्र लाभार्थी सीएम राजे के हाथों हुए लाभान्वित

इससे पहले मुख्यमंत्री ने खेरवाड़ा विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यों पर आधारित प्रदर्शनी का उद्घाटन कर उसका अवलोकन किया। राजे ने 25 प्रतिभावान बालिकाओं को स्कूटी की चाबी सौंपी। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों, निर्माण श्रमिक योजना, शुभ शक्ति योजना के लाभार्थिंयों को चैक तथा किसानों को फसली ऋण माफी प्रमाण पत्र वितरित किए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here