Rajasthan farmers

राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने प्रदेश में किसानों के लिए ऐतिहासिक फैसले लिए हैं। चाहे वह फ़सली ऋण माफी योजना हो या किसानों के लिए चलाई जा रही कोई अन्य योजना। भाजपा सरकार के अब तक साढ़े चार वर्ष से अधिक के कार्यकाल के दौरान सरकार की कोशिश रही है कि किसान वर्ग को आर्थिक रूप से मजबूत बनाया जाए। Rajasthan farmers

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान हनुमानगढ़ जिले के संगरिया में आयोजित विशाल जनसभा में कहा कि हमारी सरकार ने प्रदेश में किसानों और पशुपालकों को खुशहाल बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। Rajasthan farmers

सीएम राजे ने बताया कि बात चाहे 30 लाख किसानों के ऋण माफ करने की ऐतिहासिक योजना की हो, नहरी तंत्र को सुदृढ़ करने की या इस साल के अंत तक किए जाने वाले 80 हजार करोड़ रुपए के ऋण वितरण की, हमने हर वो काम किया जिससे किसान भाईयों के चेहरों पर मुस्कान आए। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने हर वह योजनाएं बनाई जिससे हमारी माताएं-बहनें सशक्त हों और युवाओं को उच्च शिक्षा के साथ-साथ रोजगार मिले। एक ऐसे स्वाभिमानी राजस्थान का निर्माण हो जिससे हर प्रदेशवासी गर्व महसूस कर सके। Rajasthan farmers

175 करोड़ रुपए की लागत से संगरिया के सिंचाई तंत्र को किया मजबूत Rajasthan farmers

सीएम राजे ने कहा कि सरकार ने संगरिया क्षेत्र में 175 करोड़ रुपए की लागत से इंदिरा गांधी नहरी तंत्र को मजबूत कर क्रॉस रेगुलेटर, री-मॉडलिंग, री-लाइनिंग, खालों के निर्माण कराए जिससे किसानों को खेतों के लिए अधिक पानी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही 32 करोड़ रुपए से नहरी पानी पर आधारित 19 जल योजनाओं के संवर्धन कार्य कराए गए हैं।

Read More: हर वर्ग और हर व्यक्ति की उन्नति हमारी सरकार का लक्ष्य: मुख्यमंत्री

जिनसे संगरिया विधानसभा क्षेत्र के 150 गांवों को पीने का पानी मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि संगरिया क्षेत्र को 80 करोड़ रुपए की लागत के विकास कार्यों की सौगात जल्द मिलेगी। Rajasthan farmers

हनुमानगढ़ जिले में 270 करोड़ रुपए से बिजली तंत्र को सुदृढ़ किया

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राज्य सरकार ने बिजली तंत्र को मजबूत करने के साथ ही किसानों को सब्सिडी सुनिश्चित की। उन्होंने कहा कि हनुमानगढ़ जिले में 270 करोड़ रुपए से बिजली तंत्र को मजबूत किया गया है। इसी का नतीजा है कि आज किसानों, घरेलू उपभोक्ताओं आदि को भरपूर बिजली मिल रही है। राजे ने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण तथा सौभाग्य योजना के तहत हम ऐसी योजना पर काम कर रहे हैं कि मार्च 2019 तक प्रदेश का हर घर बिजली से रोशन होगा।

शिक्षा में दिलाया अव्वल मुकाम, दुष्कर्म की घटनाएं रोकने के लिए बनाया सख्त कानून

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि राज्य में पहली बार इतनी अधिक संख्या में सरकारी स्कूलों को एक साथ क्रमोन्नत कर शिक्षा को बढ़ावा दिया गया है। शिक्षकों के करीब 78 हजार पदों पर नियुक्तियां दी गईं। करीब 86 हजार शिक्षकों की और भर्ती प्रक्रियाधीन है। जिससे स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त पदों की समस्या अब नहीं रहेगी। पहले जहां शिक्षा के क्षेत्र में राजस्थान देश में 26वें स्थान पर था जो हमारी सरकार के प्रयासों से दूसरे स्थान पर आ गया है।

सीएम राजे ने कहा कि 12 साल से कम उम्र की बालिकाओं से दुष्कर्म करने वालों के लिए सरकार ने फांसी की सजा देने का प्रावधान किया। ऐसे कई मामलों में अपराधियों को अदालत ने सख्त सजा दी है। उन्होंने कहा कि राजश्री योजना, भामाशाह योजना, लैपटॉप, स्कूटी तथा साईकिल वितरण जैसी योजनाओं से सरकार ने यह सुनिश्चित किया कि बालिका के जन्म पर समाज की मानसिकता में बदलाव आए और हमारी माताएं-बहनों का सम्मान बढ़े।

हनुमानगढ़ को मिली एक हजार करोड़ के रिंग रोड की बड़ी सौगात

इससे पहले गौरव यात्रा रथ के हनुमानगढ़ पहुंचने पर मुख्यमंत्री राजे का आमजन ने जोरदार स्वागत किया। हनुमानगढ़ विधानसभा क्षेत्र में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री राजे ने हनुमानगढ शहर को एक हजार करोड़ रुपए की लागत के रिंग रोड़ की सौगात दी। उन्होंने कहा कि 80 करोड़ रुपए के रेलवे ओवरब्रिज का कार्य शुरू करने समेत 120 करोड़ रुपए के नए विकास कार्यों की सौगात हनुमानगढ़ विधानसभा क्षेत्र को जल्द ही मिलेगी।

हमारी सरकार ने गोशालाओं के विकास के लिए 800 करोड़ किए खर्च

मुख्यमंत्री राजे ने कांग्रेस सरकार से तुलना करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने गोशालाओं के विकास के लिए आठ सौ करोड रुपए खर्च किए हैं। जबकि पूर्ववर्ती सरकार ने गोशालाओं पर मात्र 300 करोड़ रूपए ही खर्च किए थे। उन्होंने कहा कि हमने गोशालाओं के लिए मिलने वाले अनुदान का समय तीन महीने से बढ़ाकर छह महीने किया है। साथ ही अनुदान का भुगतान भी समय पर किया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के हर जिले में एक-एक नंदी गोशाला का निर्माण कार्य भी शीघ्र ही शुरू करवाया जाएगा।

पूर्व विधायक धमेन्द्र मोची समर्थकों समेत भाजपा में हुए शामिल

मुख्यमंत्री राजे के सामने राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान रावतसर में पूर्व विधायक धमेन्द्र मोची अपने समर्थकों सहित भाजपा में शामिल हुए। मोची के अलावा हनुमानगढ़ विधानसभा क्षेत्र में आयोजित जनसभा में अरोड़वंशी समाज के अध्यक्ष सतीश कटारा सहित कई कार्यकर्ता भी भाजपा में शामिल हुए। इस मौके पर सीएम राजे ने सभी का भाजपा में शामिल होने पर स्वागत किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here