CM Raje at the Bharatpur Jan Sunwai
CM Raje at the Bharatpur Jan Sunwai

आज मुख्यमंत्री निवास पर भरतपुर संभाग की जनसुनवाई हुई : मुख्यमंत्री राजे ने कहा जनसुनवाई प्रकरणों का होगा औचक निरिक्षण
राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने आज शनिवार को राजस्थान के भरतपुर संभाग के निवासियों की समस्याओं के समाधान के लिए जनसुनवाई का आयोजन किया। इस अवसर पर भरतपुर संभाग के सभी चार ज़िलों से लोग अपनी-अपनी समस्या लेकर अपनी सरकार की मुखिया के पास आये। मुख्यमंत्री राजे ने जनसुनवाई के दौरान भरतपुर संभाग के ज़िलों से आए अनेकों लोगों की समस्या को जाना। करीब तीन घण्टे तक मुख्यमंत्री राजे ने जनसुनवाई में आये हुए एक-एक व्यक्ति की समस्या सुनीं और उसके निराकरण के लिए विचार किया। जनसुनवाई के दौरान मुख्यमंत्री राजे ने राज्य के विभागीय अधिकारियों को जनसमस्याओं का त्वरित और समुचित समाधान करने के निर्देश दिए। जनसुनवाई में कई बार ऐसा हुआ जब किसी मामलें को समझ मुख्यमंत्री ने सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मौके पर जाए और परिवादियों की समस्या का हल कर इन्हें राहत प्रदान करें।

CM Raje at the Bharatpur Jan Sunwai
CM Raje at the Bharatpur Jan Sunwai

जनसुनवाई से लौटते समय फरियादियों के चेहरे पर दिखाई दी संतुष्टि

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा की गई इस जनसुनवाई में अपनी शिकायत या समस्या लेकर जब लोग जा रहे थे, तब एक हद तक उनके चहरे पर निराशा का भाव था। फिर जब यहीं फरियादी अपनी समस्या का अपेक्षाकृत समाधान लेकर लौटे, तो इन लोगों के चेहरे खिल से गए थे। भरतपुर संभाग के ये फरियादी अपनी शिकायतों का तुरंत समाधान पाकर खुश थे। लोगों ने बताया कि जनसुनवाई के दौरान, उन्हें अपनी सरकार से मज़बूत जुड़ाव का आभास हुआ। खुद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जब एक-एक आमजन से बात कर उन्हें भरोसा दिलाया, तो राज्यवासियों के मन में सरकार के सुशासन के प्रति आस्था का भाव पैदा हुआ।

होगी रैंडम चेकिंग

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि आमजन की शिकायतों के निस्तारण के लिए विभिन्न स्तरों पर जिम्मेदारी तय की गई हैं और इस व्यवस्था की सभी कड़ियां आपस में जुड़ी हुई हैं। किसी भी कड़ी के कमजोर पड़ने पर पूरी व्यवस्था सही प्रकार से काम नहीं कर पाएगी और लोगों को राहत देने में मुश्किल होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि जनसुनवाई में आने वाले प्रकरणों की रेंडम चेकिंग होगी। ताकि आमजन की शिकायतों को दूर करने में किसी तरह की लापरवाही न हो।

मुख्यमंत्री ने भरतपुर, धौलपुर, करौली तथा सवाई माधोपुर जिलों से आए लोगों की समस्याएं पूरी आत्मीयता और संवेदनशीलता से सुनी। उन्होंने जनसुनवाई के दौरान राजस्व, पीएचईडी, पीडब्ल्यूडी, बिजली, खान, ग्रामीण विकास, पुलिस एवं स्थानीय निकायों से संबंधित मामलों में तत्काल ही मौके पर मौजूद अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि जनसुनवाई में आए लोगों को राहत मिल सके।

कैंसर पीड़ित शिवकुमार का त्वरित इलाज

भरतपुर से आए कैंसर पीड़ित गरीब रिक्शा चालक शिवकुमार ने मुख्यमंत्री से कहा कि पैसों के अभाव में वह अपना इलाज जारी नहीं रख पा रहा है। मुख्यमंत्री ने इस पर संवेदनशीलता दिखाते हुए कैंसर पीड़ित शिवकुमार का त्वरित इलाज कराने और इलाज के दौरान पूर्ण देखभाल के निर्देश दिए। साथ ही, उन्होंने निदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग को यह निर्देश भी दिए कि राज्य सरकार से जिन निजी अस्पतालों का एमओयू हुआ है और रियायती दरों पर जमीन आवंटन हुआ है फिर भी वे 20 प्रतिशत गरीब मरीजों का इलाज नहीं कर शर्तों का उल्लंघन कर रहे हैं, तो उनके खिलाफ कार्यवाही की जाए।

CM Raje at the Bharatpur Jan Sunwai

जिलावार की गई सुनवाई में छाया-पानी की अच्छी व्यवस्था:

राज्य के भरतपुर संभाग के निवासियों के लिए आयोजित जनसुनवाई में संभाग के कोटा, बूंदी, बारां और झालावाड़ से आये लोगों की सुविधा के लिए जिलेवार ब्लॉक बनाए गए थे। इन ब्लॉक्स में सम्बन्धित जिलों से आए लोगों की राहत के लिए छाया, ठण्डे पानी तथा पंखों की व्यवस्था की गई थी। दूर से आये जनमानस की सुविधा और सेवा का पूरा ध्यान रखा गया था।

जनसुनवाई के दौरान मुख्यमंत्री राजे ने सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके जिले में अपनी समस्या के निराकरण की आस लेकर आने वाले परिवादियों की समस्याओं को अधिकारी पूरी संवेदनशीलता और संयम से सुनें। साथ ही पूरे सहयोग और समर्पण से जनसमस्याओं का त्वरित गति से निराकरण किया जाये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here