Annapurna Dudh Yojana
Vasundhara Raje Annapurna Dudh Yojana

राजस्थान के राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययन करने वाले बच्चों के पोषण के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की महत्वाकांक्षी योजना ‘अन्नपूर्णा दूध योजना’ आगामी दो जुलाई से समूचे राज्य में शुरू की जा रही है। इस योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे करेगी। annapurna dudh yojana

योजना के तहत अध्ययनरत छात्रों को सप्ताह में तीन बार पोषाहार के तौर पर दूध वितरित किया जाएगा। राज्य के प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र-छात्राओं के पोषण स्तर में वृद्धि करने तथा उन्हें आवश्यक मेक्रो एवं माइक्रो न्यूट्रिएन्टस उपलब्ध कराने के लिए राज्य सरकार यह पहल करने जा रही है। annapurna dudh yojana

 

Annapurna Dudh Yojana

राजस्थान सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को योजना के लागू किए जाने से पूर्व विभिन्न स्तरों पर तैयारियों एवं योजना के शुभारंभ के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। annapurna dudh yojana

Read More: भाजपा के सत्ता में रहने तक बना रहेगा SC/ST एक्ट और आरक्षण: अमित शाह

स्कूली शिक्षा एवं भाषा विकास के प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवार के अनुसार मुख्यमंत्री द्वारा वित्तीय वर्ष 2018-19 के बजट अभिभाषण में मिड-डे मील योजना के अंतर्गत समस्त राजकीय प्राथमिक विद्यालय एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों को सप्ताह में तीन बार दूध पोषाहार उपलब्ध करवाने की घोषणा की गई थी।

स्कूली छात्रों को सप्ताह में तीन दिन गर्म ताजा पाश्च्युरीकृत टोंड दूध उपलब्ध कराया जाएगा annapurna dudh yojana

राज्य सरकार की ओर से शुरू होने जा रही ‘अन्नपूर्णा दूध योजना’ के तहत प्राथमिक कक्षा के एक से पांच तक के विद्यार्थियों को 150 एमएल तथा उच्च प्राथमिक कक्षा 6 से 8 तक के विद्यार्थियों को 200 एमएल प्रति छात्र प्रतिदिन, सप्ताह में तीन बार गर्म ताजा दूध उपलब्ध कराया जाएगा। सरकारी विद्यालयों में प्रार्थना-सभा के तुरंत बाद विद्यार्थियों को पोषाहार के तौर पर ताजा दूध दिया जाएगा। योजना के सफल एवं सुव्यवस्थित संचालन के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

ब्लाॅक स्तर पर ब्लाॅक प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। योजना के तहत राजकीय विद्यालयो में अध्ययनरत विद्यार्थियेां को पंचायत क्षेत्र में पंजीकृत महिला दुग्ध समितियों अथवा महिला स्वयं सहायता समूह के माध्यम से तथा शहरी क्षेत्रों में सरस डेयरी बूथ के माध्यम से उच्च गुणवत्तापूर्ण पाश्च्युरीकृत टोंड दूध उपलब्ध कराया जाएगा।

2 से 9 जुलाई तक सभी स्कूलों में ‘अन्नपूर्णा दूध योजना सप्ताह’ का होगा आयोजन

प्रदेश के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी ने बताया कि अन्नपूर्णा दूध योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री राजे राज्य स्तरीय समारोह में करेंगी। योजना के शुभारंभ के दिन 2 जुलाई को प्रत्येक विद्यालय में विशेष पेरेंट टीजर मीटिंग (पीटीएम) का आयोजन किया जाएगा। साथ ही 2 जुलाई से 9 जुलाई तक प्रत्येक विद्यालय में ‘अन्नपूर्णा दूध योजना सप्ताह’ का आयोजन किया जाएगा।

शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी ने बताया कि जन प्रतिनिधियों को पत्र लिखकर प्रदेश में आगामी दो जुलाई से शुरू होने वाली अन्नपूर्णा दूध योजना में सहयोग करने का आग्रह किया है। राज्य में मिड-डे मील योजना के तहत सीएम अन्नपूर्णा दूध योजना का शुभारंभ करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here