rojgar

युवाओं को रोजगार देन के मामले में राजस्थान सरकार ने अथक प्रयास किए है जिससे आज प्रदेश के लाखों युवा अपने भविष्य को उज्जवल कर रहे है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमो, रोजगार मेलों के जरिए प्रदेश के शिक्षित एवं बेरोजगार युवा को रोजगार दिया है। राजस्थान सरकार के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में अब तक 2 लाख से ज्यादा युवाओं को सरकारी क्षेत्र में रोजगार दिया है इसके अलावा प्रदेश के युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए चलाई जा रही कौशल विकास योजना के द्वारा करीब 12 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ा है। राजे सरकार द्वारा चलाए जा रहे रोजगार मेलों में प्रदेश के लाखों युवाओं को रोजगार की राह मिली है। आपकों बतादें कि प्रदेश में अब तक करीब 700 से ज्यादा रोजगार मेलों का आयोजन किया जा चुका है जिनमें लाखों युवाओं को लाभ मिला है।

700 से ज्यादा रोजगार मेलों का किया आयोजन, लाखों को दिया रोजगार

युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिए अलवर जिले में रोजगार कार्यालय का शुभारंभ करते हुए राजस्थान सरकार के श्रम एवं नियोजन मंत्री डॉ. जसवंत सिंह यादव के कहा है कि प्रदेश के हर नौजवान को रोजगार के लायक बनाकर रोजगार प्रदान करने की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सोच को साकर करने के लिए विभाग प्रतिबद्धता से कार्य कर रहा है। मंत्री यादव ने बताया कि राज्य सरकार युवाओं के कौशल विकास के लिए विभिन्न प्रशिक्षण कोर्स करवा रही है तथा प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं को नियोजित करा रही है । यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश में अब तक 700 से अधिक रोजगार मेलों का आयोजन करवा जा चुका है जिससे लाखों युवाओं को रोजगार दिया गया है।

कौशल विकास की रोजगार देने में अहम भूमिका

रोजगार मेले के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार का प्रयास है कि घोषणाओं से ज्यादा यूथ को रोजगार दिया जाए। उन्होने कहा कि प्रदेश के आर्थिक एवं सामाजिक विकास के लिए आवश्यक है कि अधिक से अधिक उद्योग स्थापित किए जाएं और उनमे हमारे यूथ को जॉब मिले। उन्होने कहा कि राज्य सरकार द्वारा चलाएं जा रहे कौशल विकास शिविरों के माध्यम से हुनरमंद बनकर रोजगार के अवसरों का लाभ ले। उन्होने कहा कि सरकार युवाओं को बेरोजगारी भत्ता प्रदान कर रही है जिससे युवाओं को रोजगार के लिए संबल प्राप्त हो रहा है।

अलवर में जमी देशी-विदेशी कंपनियों की निगाहें

इस मौके पर अलवर जिला रोजगार अधिकारी ने बताया कि रोजगार मेले में लगभग 1000 युवाओं को नियोजित किया जाएगा। उन्होने बताया कि इस मेले में अमेजन, हैवल्स, सनलॉक, श्रीराम पिस्टन, इक्वटास बैंक, होण्डा स्कूटर, एकता इंटरप्राईजेज तथा यूरेका फोर्ब्स जैसे ग्रुप्स ने युवकों का चयन किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here