cm-raje

प्रदेशवासियों की समस्याओं को समाधान द्वारा सुविधाओं में बदलने के लिए राजस्थान सरकार अब एक हेल्प लाइन नंबर की शुरुआत करने जा रही है। यह 3 डिजिट का हेल्पलाइन नंबर टोल फ्री होगा। इसकी शुरुआत 15-अगस्त से की जा रही है। इसके माध्यम से प्रदेशवासी अपनी समस्या को फ़ोन करके दर्ज़ करवा सकेंगे। दर्ज़ कराई गयी प्रत्येक शिकायत का अवलोकन सम्बंधित विभागीय अधिकारी करेंगे। उस शिकायत का निपटान जल्द से जल्द किया जायेगा। प्रदेश के सभी विभागों को इस नंबर से जोड़ा जायेगा। अधिकारियों, कर्मचारियों को जनसमस्याओं के निवारण की दिशा में काम करने के लिए पाबन्द किया जायेगा।

हर तरह की समस्या का हो जायेगा समाधान:

राजस्थान सरकार फिलहाल जनसम्पर्क पोर्टल के माध्यम से अपने प्रदेशवासियों की शिकायतों और समस्याओं को हल करने में लगी है। लेकिन अब सरकार इस टोल फ्री नंबर के माध्यम से भी आमजन की समस्याएं सुलझाएगी। इस नंबर के माध्यम से प्रदेशवासी अपने आस-पास की कोई भी समस्या, चाहे ट्रैफिक से सम्बंधित हो, सफाई की समस्या हो, बिजली-पानी की दिक्कत, अवैध अतिक्रमण या कोई अन्य कार्यवाही हर तरह की शिकायत दर्ज़ करवा सकेंगे। समस्या को सुनकर, उसका समाधान सरकार त्वरित गति से करेगी। सरकार को अनुमान है की इस नंबर पर रोज़ाना पूरे प्रदेश से करीब 30 से 40 हज़ार फ़ोन कॉल्स आएंगे। सभी कॉल्स को बराबरी से प्रमुखता देकर प्रदेशवासियों की बात सुनने के लिए सरकार अलग से कॉल सेण्टर भी बना सकती है।

संपर्क पोर्टल तक सभी की पहुँच नहीं, इसलिए:

आमजन को सीधे सरकार से जोड़ने और उसकी हर एक समस्या का निराकरण करने के लिए राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा सरकार बनने के बाद संपर्क पोर्टल की शुरुआत की गयी थी। इस पोर्टल द्वारा राज्य के काम-काज से सम्बंधित शिकायतें और सुझाव मुख्यमंत्री राजे तक पहुँचते है। आमजन के सुझावों को अमल में लाकर उनकी शिकायतों को दूर करने का काम इसके द्वारा राजस्थान सरकार ने किया। अब सरकार प्रदेश के जन-जन से अपने जुड़ाव को मज़बूत बनाने के लिए इस हेल्प लाइन नंबर की सहायता से प्रदेशवासियों की बात सुनकर उसके अनुसार काम करेगी। संपर्क पोर्टल ऑनलाइन प्रक्रिया होने के कारण राज्य का प्रत्येक व्यक्ति अभी उसका उपयोग नहीं कर पाता। इस बात को समझते हुए सरकार ने यह पहल की है। इससे पहले राजस्थान की किसी सरकार ने अपनी जनता को ऐसी सुविधा नहीं दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here