devnaraya-scooty

राजस्थान सरकार गुर्जर समाज सहित पांच जातियों को आरक्षण देने के लिए तत्पर है। मुख्यमंत्री राजे गुर्जर सहित प्रदेश की पांच जातियां बंजारा, गाडिया लोहार, राईका रैवारी और गडरिया के लिए कई योजनाओं को संचालित कर रही है। राजस्थान सरकार ने गुर्जरों को आरक्षण देने के लिए हर संभव कोशिश कर रही है और बताया यह जा रहा है कि विधानसभा के मानसून सत्र से पहले मुख्यमंत्री राजे गुर्जर सहित पांच जातियों को आरक्षण का लाभ देने की कवायदों में जुटी हुई है। हाल ही में राजस्थान के एक प्रमुख अखबार ने प्रदेश के इन पांच के लिए राज्य सरकार के सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग द्वारा चलाई जा रही कल्याणकारी योजना ” देवनारायण योजना ” का नाम बदलने की भर्मित कर देने वाली खबर प्रकाशित की जिसके बाद प्रदेश के इस समाजों में असमंजस की स्थिती बन गई थी। अखबार में छपी इस खबर का शीर्षक ” देवनारायण योजनाओं का नाम बदलकर हुआ विशेष समुह योजना”। इस भ्रामक खबर के बाद सरकार ने संज्ञान लेते हुए एक अधिसूचना जारी कर बताया कि देवनाराणय योजनाओं का नाम कभी नही बदला गया। गुर्जर समाज सहित पांच जातियों को देव नारायण योजनाओं का लाभ पहले की तर्ज पर मिलता रहेगा।

vasundhara-raje

देव नारायण योजनाओं से मिल रहा है गुर्जर सहित पांच जातियों को लाभ

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गुर्जर समाज सहित बंजारा, गाडिया लोहार, राईका रैवारी और गडरिया जातियों को देवनारयण योजनाओं से विभिन्न सामाजिक और आर्थिक लाभ दे रही है। राज्य सरकार इस जातियों के लिए जब तक आरक्षण की प्रक्रिया पूरी नही हो जाती तत्पश्चात भी देवनारायण योजनाओं का लाभ देती रहेगी। आरक्षण के लिए भी राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है और आने वाले विधानसभा सत्र में आरक्षण की प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री राजे खुद इस मामले की देखरेख कर रह है।

मानसून सत्र में मिलेगा पांच जातियों को आरक्षण

सरकार द्वारा देवनारायण योजनाओं का नाम परिवर्तन करने की अफवाह ने प्रदेश के गुर्जर समाज को भ्रमिकत करने का कार्य किया है। लेकिन वास्तविता यह है कि गुर्जर समाज के लिए कभी भी इन योजनाओं के नाम ही नही योजनाओं को भी बदलने के पक्ष में नही है। देवनारायण योजनाओं से हमेशा इन जातियों को लाभ मिलता रहेगा। गुर्जर समाज को राजे सरकार जल्द ही आरक्षण देने का मसौदा तैयार कर ही है। समाज को आरक्षण देने के लिए गठित कमेटी ने भी मुख्यमंत्री राजे को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। अब आगामी विधानसभा सत्र में गुर्जर सहित पांच जातियों को आरक्षण देने की प्रकिया पूरी की जाएगी।

देवनारायण योजना के तहत मिल रहा है लाभ

राजस्थान सरकार के सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता विभाग द्वारा गुर्जर समाज सहित पांच जातियों को देवनारायण योजनाओं के तहत विभिन्न लाभ दे रही है इनमें देवनारायण गुरूकुल योजना, देवनारायण ऋण एवं अनुदान योजना, देवनारायण छात्रा स्कूटी वितरण एवं प्रोत्साहन राशि योनजा, देवनारायण छात्रा साईकिल वितरण योजना, देवनारायण छात्रा उच्च शिक्षा आर्थिक सहायता योजना, देवनारायण प्रतिभावान छात्र प्रोत्साहन योजना, देवनारायण आवासीय विद्यालय योजना और पूर्व मैट्रिक छात्रवृति योजना के तहत हमेशा राज्य सरकार लाभ देती रहेगी।

devnarayan

गुर्जर समाज ना आएं भ्रांतियों में

राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से प्रदेश वासियों को लाभ मिल रहा है लेकिन किभी भी भ्रांतियों में ना आकर सरकार की योजनाओं के बारें में ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करें। कुछ लोग गुर्जर समाज को बरगलाने के लए इस प्रकार की अफवाहों का सहारा लेते है लेकिन मुख्यमंत्री राजे के नेतृत्व में सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिलता रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here