नोटबंदी के चलते आम और खास लोगों को हो रही परेशानी को दखते हुए मोदी सरकार ने विशेष राहत प्रदान की हैं। अब एटीएम से रूपए निकालने की लिमिट को बढ़ा दिया गया हैं। जो पहले 2000 रुपए थी अब 2500 रुपए हो गई हैं। ग्रामीण इलाकों में रुपयों की उपलब्धता बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा कई कदम उठाएं जाएंगे। इसके साथ ही रिजर्व बैंक एक टास्क फॉर्स बनाने जा रहा हैं।

डेली लिमिट बढ़कर हुई 2500 रुपए

मोदी सरकार ने एटीएम से पैसा निकालने की डेली लिमिट में बढ़ोतरी करते हुए 2000 से 2500 रुपए कर दी हैं। जिससे आम लोगों को काफी राहल मिली हैं। अब जो एटीएम मशीन रेकैलिब्रेट है उस मशीन से 2500 रुपए निकाल पाएंगे। अब आने वाले दिनों में लोगों को राहत देने के लिए सभी एटीएम मशीनों को रेकैलिब्रेट किया जाएगा।

24 नवंबर तक स्वीकार किए जाएंगे पुराने नोट

1000-500 के पुराने नोट जरूरी सेवाओं के लिए स्वीकार किए जा रहे हैं। जरुरी सेवाओं के लिए पुराने नोट स्वीकार करने की सीमा 24 नवंबर तक बढ़ा दी गई हैं। इसके अलावा निजी दवा दुकानों, बिजली के बिलों के भुगतान करने में भी आप पूराने नोट जमा करवा सकते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में मोदी सरकार का फोकस

ग्रामीण क्षेत्रों में नकदी की उपलब्धता बढ़ाने के लिए बैंकिंग कॉरसपॉंडेंट्स की कैश होल्डिंग सीमा बढ़ा दी गई हैं। अब बैंक से पैसा निकलवाने की सीमा 50 हजार रुपए कर दी गई हैं। पैसा खत्म होने पर बैंकिंग कॉरसपॉंडेंट्स उसी दिन फिर से बैंक से पैसा निकास सकेंगे। ग्रामीण इलाकों में नोटबंदी की दिक्कत दूर करने के लिए पोस्ट ऑफिस में भी कैश सप्लाई बढ़ाई जा रह हैं।

एटीएम नेटवर्क होगा मजबूत, माइक्रो एटीएम बढ़ाए जाएंगे

देश में नकदी निकासी की आ रही समस्या को देखते हुए सरकार एटीएम नेटवर्क को मजबूत बनाने जा रही हैं। देश भर में बड़ी संख्या में माइक्रो एटीएम लगाए जाएंगे ताकि लोग पैसा निकाल सके। एटीएम में अब 2000 रुपए और 500 रुपए के नोट भी मिलने लगेंगे।

रेकैलिब्रेटड एटीएम की संख्या बढ़ाने के लिए बनायेंगे टास्क फॉर्स

देश में रेकैलिब्रेटड एटीएम मशीने बढ़ाने के लिए रिजर्व बैंक टास्क फॉर्स का गठन करेगा। यह टास्क फॉर्स पूरे देश में नकदी से संबंधित समस्या पर नजर रखेगा और उन्हे दूर करेगा।

दिव्यांगों और बुजुर्गों को नही होगी परेशानी, लगेगा अलग-लाइन

एटीएम से पैसे निकालने के लिए लग रही लंबी भीड से बुजुर्गों और दिव्यांगों को काफी परेशानी हो रही हैं लेकिन अब दिव्यांगों और बुजुर्गों के लिए कैश निकालने के लिए अलग से लाइन लगेगी। जिससे असाधारण लोगों को समस्या से राहत मिलेगा।

वीकली विद्ड्रॉल करवाने की सीमा बढ़ी

लोगों की सुविधा और बैंकों में भीड़ करने के लिए बैंक कांउंटर्स से हर सप्ताह 20 हजार की जगह 24 हजार रुपए निकास सकेंगे। इसके अलावा अब 4000 की जगह 4500 रुपए आप हर दिन चैंज करवा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here