Narendra Modi Government's Rashtriya Vayoshri Scheme being launched for the welfare of the Elderly

गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक नई पहल का नाम है राष्ट्रीय वयोश्री योजना। इस योजना के तहत केंद्र सरकार बीपीएल यानि गरीबी रेखा से नीचे वाले परिवारों से सम्बन्ध रखने वाले वरिष्ठ नागरिकों को जीवन को आसान बनाने के लिए कान की मशीन, व्हीलचेयर जैसे मुफ्त सहयोगी उपकरणों की पेशकश करेगी। देश के वरिष्ठ नागरिकों को हर तरह से सक्षम बनाने की कोशिश ही इस योजना का उदेश्य है।

Vayoshri-scheme-for-elderly
Narendra Modi Government’s Vayoshri Scheme being launched for the welfare of the Elderly

क्या है राष्ट्रीय वयोश्री योजना

सरकार यह योजना उन सभी गरीब वरिष्ठ नागरिकों को ध्यान में रखकर लागू कर रही है जो उम्र के साथ आती अक्षमताओं की वजह से परेशान रहते हैं। पैसे की कमी की वजह से अपनी आवश्यकता वाली चीजें भी नहीं खरीद पाते और अपने दिनचर्या के कामों को करने में भी परेशानी का अनुभव करते हैं। साथ ही अपने इन कार्यों के लिए घर के अन्य सदस्यों और अन्य लोगों पर निर्भर रहते हैं। यह सभी यंत्र इन सीनियर सिटीजन को स्वावलंबी बनाएगा और उनमें जिंदगी जीने का नया जज्बा व आत्मविश्वास पैदा होगा। यह योजना साल 2017 में शुरू की गई थी जो अब देश के सभी 36 राज्यों के कई जिलों में यह योजना चलाई जा रही है। यहां समय—समय पर कैंप लगाकर इन सभी यंत्रों व उपकरणों का वितरण किया जाता है। साल 2019—20 तक इस योजना का फायदा उठाया जा सकता है। इसके लिए भारत सरकार ने 477 करोड़ रूपए का बजट तैयार किया है। केन्द्र सरकार ने हर शिविर में कम से कम 2000 लाभार्थियों को मुफ्त सहायक उपकरणों को वितरण करने का लक्ष्य रखा है।

राष्ट्रीय वयोश्री योजना के लाभ

इस योजना के तहत 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठजनों को दैनिक आवश्यकता के उपकरण मुफ्त दिए जाते हैं। लाभार्थियों में 30 प्रतिशत स्त्रियों को शामिल किया गया है। सभी आवंटित यंत्रों का एक वर्ष तक मुफ्त मेंटिनेंस किया जाने की सुविधा दी गई है। यह कार्यभार ALMICO (आर्टिफिशियल लिम्स मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन) इस लिस्ट में निम्न प्रकार के यंत्रों को शामिल किया गया है –
— छड़ी
— व्हील चेयर
— श्रवण यंत्री (कान की मशीन)
— बैटरी
— बैशाखी
— फोल्डिंग वॉकर
— चश्मा
— कृत्रिम डेंचर्स

योजना का लाभ उठाने की योग्यता 
— यह योजना केवल बीपीएल यानि गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वालों के लिए ही है। योजना के लिए पंजीकरण कराते समय बीपीएल कार्ड की जरूरत होगी।
— योजना का लाभ वही उठा सकता है जिसकी आयु 60 वर्ष से अधिक है। इसके लिए मानक दस्तावेज की भी आवश्यकता होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here