Vasundhara Raje Shahadat ko Salam

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अपनी राजस्थान गौरव यात्रा के पांचवें चरण के दौरान इन दिनों जयपुर संभाग का दौरा कर रही है। उन्होंने दौसा जिले के लालसोट विधानसभा क्षेत्र स्थित पपलाज माता के दर्शन कर जयपुर संभाग में गौरव यात्रा की शुरूआत की। मुख्यमंत्री ने शनिवार को कोटपूतली, बानसूर और नीम का थाना विधानसभा क्षेत्रों में जनसभाओं को संबोधित किया। अलवर जिले के बानसूर में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए राजे ने कहा कि 14 अगस्त को हमने सीमावर्ती जिलों में ‘शहादत को सलाम’ कार्यक्रम आयोजित किया। लेकिन हमारी सीमाओं की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने वाले वीर शहीदों की याद में आयोजित इस कार्यक्रम को पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पैसे की बर्बादी बताया। Vasundhara Raje Shahadat ko Salam

ऐसा कहकर कांग्रेसी नेता ने हमारे शहीदों और हमारे जांबाज सैनिकों का अपमान किया है, जिनकी वजह से आज हम और हमारा देश सुरक्षित है। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि शहीदों के इस अपमान के लिए प्रदेश की जनता उन्हें माफ नहीं करेगी। उन्हें इसके लिए जनता से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इन लोगों के लिए देश हित से पहले खुद का हित है, लेकिन हम अपने शहीदों के लिए सब कुछ न्यौछावर करने के लिए तैयार हैं। Vasundhara Raje Shahadat ko Salam

शहीद सैनिकों के परिजनों को जल्द मिलेगी सरकारी नौकरी

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि हमारी सरकार ने देश की रक्षा के लिए अपनी जान की बाजी लगा देने वाले शहीदों के परिवारों के लिए कई कल्याणकारी कदम उठाए हैं। 15 अगस्त 1947 के बाद शहीद हुए सैनिकों के आश्रितों को सरकारी नौकरी देने, मेडल धारकों की पुरस्कार राशि में बढ़ोतरी करने और पूर्व सैनिकों को राज्य सेवा में 5 प्रतिशत आरक्षण जैसे प्रावधान राज्य में किए गए हैं।

Vasundhara Raje Shahadat ko Salam

मुख्यमंत्री ने इससे पहले हाल ही में अपनी राजस्थान गौरव यात्रा के दौरान जोधपुर संभाग में शहीद सैनिकों के परिजनों को नौकरी देने की घोषणा की। राजे की इस घोषणा से सैकड़ों शहीद परिवारजनों को नौकरी मिलेगी।

प्रदेश में बच्चों को एनडीए के लिए दिया जाएगा विशेष प्रशिक्षण

राजे ने कहा कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में जाने के इच्छुक 11वीं एवं 12वीं कक्षा के बच्चों को विशेष प्रशिक्षण देने के लिए सीकर जिले में महाराव शेखाजी के नाम पर एक स्कूल जल्द ही स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके लिए हमारी सरकार ने 21 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत करने के साथ भूमि आवंटन भी कर दिया गया है। मुख्यमंत्री राजे ने बताया कि इस आवासीय संस्थान में ब्रिगेडियर रैंक के सेवानिवृत्त आर्मी ऑफिसर डायरेक्टर होंगे।

शहीदों का सम्मान भत्ता दोगुना करने की घोषणा

मुख्यमंत्री राजे ने शेखावाटी की धरती से शहीदों परिवारों के लिए एक और बड़ी घोषणा की। हाल ही में शहीद के परिजनों को एक सरकारी नौकरी देने की घोषणा के बाद राजे ने सीकर जिले के नीम का थाना में शहीदों के परिवारों को मिलने वाले सम्मान भत्ते को दोगुना करने की घोषणा की। साथ ही शहीद के परिजनों के समस्याओं के निस्तारण के लिए प्रदेश के सभी थानों में शहीदों और सैनिकों की जानकारी संधारित करवाने की भी घोषणा की। Vasundhara Raje Shahadat ko Salam

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब प्रदेश के हर थाने में उस क्षेत्र के शहीदों और सैनिकों की सूची होगी। संबंधित क्षेत्र के थानाधिकारियों की जिम्मेदारीपूर्वक समय-समय पर शहीदों और सैनिकों के परिवारों से मिलेंगे और उनकी समस्याओं के समाधान में पूरी मदद करेंगे। राजे ने कहा कि जो वीर सैनिक हमारे सुरक्षित ‘कल’ के लिए अपना ‘आज’ न्यौछावर करने के लिए तत्पर रहते हैं, उनके योगदान और बलिदान की कोई तुलना नहीं की जा सकती। उन्होंने कहा कि राजस्थान सरकार इन शहीद परिवारों के लिए हमेशा खड़ी है।

छोटी बच्चियों से दुष्कर्म के मामलों में फांसी की सजा का प्रावधान किया Vasundhara Raje Shahadat ko Salam

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाए हैं। प्रदेश में 12 वर्ष तक की छोटी बच्चियों से दुष्कर्म के मामलों में फांसी की सजा का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य की जनता की परेशानियों को समझते हुए हमारी सरकार ने कई अहम फैसले लिए हैं। स्टेट हाईवे पर टोल टैक्स में प्राईवेट गाड़ियों को टोल फ्री किया गया है।

Read More: प्रधानमंत्री ने लॉन्च की प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, 50 करोड़ जनता होगी लाभान्वित

पेट्रोल-डीजल पर 4 प्रतिशत वैट घटाकर करीब ढ़ाई रुपए प्रति लीटर कम किए हैं। इससे लोगों को काफी राहत मिली है। सीएम राजे ने कहा कि गांव-गांव में गौरव पथ बनवाए जा रहे हैं और बड़ी संख्या में स्कूलों को क्रमोन्नत किया गया है। जिससे ग्रामीण जीवन स्तर में लगातार सुधार हो रहा है। Vasundhara Raje Shahadat ko Salam

पूरे प्रदेश को अग्रणी बनाने के लिए कर रहे हैं विकास

राजे ने कहा कि हम जाति, मजहब और पार्टी के आधार पर विकास कार्यों में भेदभाव नहीं करते बल्कि पूरे प्रदेश को अग्रणी बनाने के लिए काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पानी, बिजली, सड़क सहित हमारी सरकार के विकास कार्यों का फायदा पूरे प्रदेश के लोगों को मिल रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार के प्रयासों से अब केन्द्रीय जल आयोग ने ताजेवाला हैडवर्क्स से हमारे हिस्से के पानी पाइपलाइन के माध्यम से हमें पहुंचाने की स्वीकृति दे दी है। इस परियोजना की डीपीआर भी बहुत जल्दी पूरी कर काम शुरू कर दिया जाएगा। इस परियोजना का फायदा चुरू, सीकर और झुंझुनूं जिलों को मिलेगा।

जयपुर जिले में करवाए 20 हजार करोड़ के विकास कार्य

मुख्यमंत्री राजे ने कोटपूतली में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने जयपुर जिले में 20 हजार करोड़ रुपए से अधिक के विकास किए हैं। इसी प्रकार, हमने कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र में 620 करोड़ रूपए के विकास कार्य करवाए हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने सड़कों के विकास पर सरकार ने विशेष ध्यान दिया है।

करीब 314 करोड़ रुपए से 193 किमी लम्बी कोटपूतली-नीम का थाना-सीकर-कुचामन सड़क, 182 करोड़ रुपए से 62 किमी लम्बी किशनगढ़बास-खैरथल-बानसूर-कोटपूतली सड़कों का कार्य पूर्ण हो चुका है। इसी तरह करीब 52 करोड़ रूपए से विराटनगर- बड़नगर- पावटा- नारेड़ा- चिमनपुरा हरियाणा सीमा तक की सड़क और 25 करोड़ रूपए से ज्ञानपुरा से सीकर जिला सीमा तक की सड़क का चौड़ाईकरण व सुदृढ़ीकरण का कार्य करवाया गया है। उन्होंने कहा कि कोटपूतली विधानसभा क्षेत्र की 36 ग्राम पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ बनवाए जा चुके हैं और 43 स्कूल क्रमोन्नत किए गए हैं।

सीकर जिले में हुए साढ़े 7 हजार करोड़ के विकास कार्य

मुख्यमंत्री राजे ने नीम का थाना में विशाल जनसमूह को संबोधित करते हुए कहा कि हमने सीकर जिले के विकास पर पिछले पौने पांच साल में सीकर जिले के विकास पर करीब साढ़े 7 हजार करोड़ रुपए के विकास कार्य करवाए है, जिनमें से करीब 800 करोड़ रुपए की लागत के विकास कार्य नीम का थाना विधानसभा क्षेत्र में हुए हैं। राजे ने कहा कि इसी तरह आगे भी क्षेत्र के विकास में कोई कमी नहीं आएगी। उन्होंने लोगों से एक बार फिर प्रदेश में भाजपा की सरकार बनाने का आह्वान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here