जम्मू-कश्मीर में हुए आतंकी हमले में राजस्थान के करौली का सपूत शहीद हो गया। जानकारी के अनुसार शहीद हुआ जवान विकास कुमार गुर्जर पुत्र मोहनसिंह गुर्जर नादौती उपखंड के आंधिया खेड़ा गांव का निवासी था। जम्मू कश्मीर के श्योपुर में गश्त के दौरान हुए आतंकी हमले में यह सपूत शहीद हो गया। 23 राजपूत 44 आरआर में तैनात विकास तीन भाइयो में सबसे छोटा था। उसके शहीद होने की सूचना मिलते ही परिवार में कोहराम मच गया। आपकों बता दे कि आज शहीद विकास का उसके पेतृक गांव में अंतिम संस्कार होगा।

घात लगाकर किया आतंकियों ने हमला

दक्षिण कश्मीर के शोपियां में गुरुवार सुबह हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकियों के घात लगाकर किए गए हमले में तीन जवान शहीद हो गए। जबकि मेजर व लेफ्टिनेंट कर्नल समेत पांच अन्य जवान घायल हो गए। इस दौरान क्रॉस फायरिंग की चपेट में आकर एक बुजुर्ग महिला भी मारी गई। हमले के बाद आतंकियों की धरपकड़ के लिए शोपियां, कुलगाम और अनंतनाग के विभिन्न हिस्सों में सुरक्षाबलों ने सघन तलाशी अभियान चला रखा है। 2017 में कश्मीर में किसी सैन्य दल पर यह अब तक सबसे बड़ा आतंकी हमला है।

घेराबंदी से पहले निकले आतंकी

जानकारी के अनुसार बुधवार आधी रात के बाद सेना की 44 आरआर और पुलिस के एक संयुक्त कार्यदल ने पांच से सात आतंकियों के छिपे होने की सूचना पर शोपियां के कुंगनु में तलाशी अभियान चलाया। आतंकियों को इसकी भनक लग गई। वो घेराबंदी से पहले ही निकल गए। सुरक्षाबलों ने गांव में करीब डेढ़ घंटे तक तलाशी ली। सुरक्षाबल जब लौट रहे थे तो रास्ते में मुलु-चित्रगाम में घात लगाकर बैठे आतंकियों ने सुबह करीब दो बजे उन पर हमला कर दिया। आतंकियों ने जवानों के वाहन को दो तरफ से निशाना बनाया।

शहीद विकास के साथ ये भी थे

फायरिंग में पांच जवानों के साथ पास के मकान में रहने वाली एक महिला ताजा बेगम पत्नी गुलाम मुहम्मद मीर भी जख्मी हो गई। सिपाही विकास कुमार निवासी ध्याखाडा जिला करौली राजस्थान, सैपर श्रीजीत एमजे निवासी गांव पारुथीपुली जिला पालाकड केरल और सिपाही गुलाम मुहम्मद राथर निवासी पुंछपोरा जिला अनंतनाग ने उपचार के दौरान दम तोड़ दिया। घायलों में मेजर अमरजीत सिंह, लेफ्टिनेंट कर्नल मुकेश झा, नायक सुरेंद्र कुमार, नायक सुमेर सिंह व सिपाही अजय पाल शामिल हैं।

हिजबुल ने ली जिम्मेदारी

कश्मीर में सक्रिय आतंकियों के सबसे बड़े संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के प्रवक्ता बुरहानुद्दीन वानी ने फोन पर कहा कि शोपियां हमला हमारे हिट स्क्वाड ने किया है। हमले के बाद पूरा दस्ता अपने ठिकाने पर सुरक्षित पहुंच गया है। वानी ने कहा कि भारतीय सुरक्षाबलों के खिलाफ हिज्ब के हमले जारी रहेंगे, उनमें तेजी लाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here