Rajasthan Postal

Rajasthan के बेरोजगार युवाओं के लिए आने वाला साल बड़ी सौगातें लाने वाला है। सरकारी नौकरी पाने के इच्छुक युवाओं को बड़ी संख्या में रोजगार मिलेगा। प्रदेश में वर्तमान राज्य सरकार पहले ही अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मुहैया कराने के लिए जमकर कार्य कर रही है। वसुंधरा राजे सरकार 13 दिसंबर, 2017 को सुशासन के 4 साल पूरे कर रही है। राजे सरकार सफल 4 वर्ष पूरे करने के अवसर पर युवाओं को सरकारी रोजगार उपलब्ध कराने को लेकर बड़ी घोषणाएं कर सकती है। हालांकि, यह तो तय नज़र आ रहा है कि राजे सरकार अगले एक वर्ष में लाखों की संख्या में सरकारी नौकरी देगी। साथ ही निजी क्षेत्र में भी लाखों की संख्या में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा। राजस्थान सरकार के विभिन्न विभागों में वर्तमान में करीब 50 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया चल रही है। अगर आप भी सरकारी नौकरी हासिल करने के इच्छुक हैं तो यहां जरूर आवेदन करें..

Rajasthan Postal सर्किल में सरकारी नौकरी के लिए करें आवेदन

राजस्थान पोस्टल सर्किल में सरकारी नौकरी पाने का युवाओं के लिए एक अच्छा मौका है। राजस्थान पोस्टल सर्किल ने हाल ही में एक अधिसूचना के जरिए भर्ती विज्ञप्ति जारी की है। इस अधिसूचना के अनुसार राजस्थान में पोस्टल सर्किल 57 पदों पर भर्ती कर रहा है। यह भर्ती मल्टी-टास्किंग स्टाफ (MTS) पदों पर की जा रही है। यह भर्ती राजस्थान पोस्टल सर्किल की प्रशासनिक ईकाई और अ​धीनस्थ सेवा ईकाईयों के लिए की जा रही है। इस भर्ती में दिव्यांग या डिसेबल्ड पर्सन्स के लिए भी 2 पद आ​रक्षित है। ऐसे में युवा बेरोजगार आवेदन से न चूके।

Read More: नाओ रोबोट ने ये कहा मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से

राजस्थान में मल्टी-टास्किंग स्टाफ (MTS) के 57 पदों पर की जा रही है भर्ती

यह भर्ती एमटीएस के रिक्त 57 पदों के लिए की जा रही है। जिसमें पदों को वर्गों के हिसाब से विभाजित किया गया है। एमटीएस के पदों के लिए दिव्यांगों अभ्यर्थियों की कुल 2 रिक्तियां हैं। पूर्व सैनिकों के लिए भी एक बार फिर से सिविल में सरकारी नौकरी हासिल करने का मौका है। पूर्व सैनिकों के कोटे के अनुसार उनके लिए इस भर्ती में कुल 6 पद रिक्त है। अन्य सभी वर्गों को भी कैटेगरी और आरक्षण के अनुसार पद विभाजित किए गए हैं।

कौन कर सकता है इन पदों के लिए आवेदन

एमटीएस यानी मल्टी टास्किंग स्टाफ के इन पदों के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं क्लास या आईटीआई डिप्लोमा कोर्स उत्तीर्ण कर चुके अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने वाले जनरल वर्ग के उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 से 25 साल के बीच होनी चाहिए। आयु की गणना आवेदन की अंतिम तिथि 14 दिसंबर, 2017 के अनुसार की जाएगी। जनरल वर्ग के अलावा अन्य सभी आरक्षित वर्गों को सरकार के नियम अनुसार ऊपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन की अंतिम तिथि और परीक्षा शुल्क

इन पदों के लिए आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को परीक्षा कैटेगरी के अनुसार आवेदन और परीक्षा शुल्क जमा कराना होगा। जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को कुल मिलाकर 500 रूपए जमा कराने होंगे। वहीं एसटी या एससी या महिला अभ्यर्थी या एक्स सर्विसमैन को मात्र 100 रूपए फीस के रूप में जमा कराने होंगे। फीस का भुगतान लिस्टेड पोस्ट आॅफिस में जमा किया जा सकता है जिसका ई-रसीद भी उम्मीदवार को पोस्ट आॅफिस द्वारा दी जाएगी।

वेतनमान और ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार की राजस्थान पोस्टल सर्किल की आधिकारिक वेबसाइट के जरिए या नीचे दिए जा रहे लिंक के जरिए डायरेक्ट आवेदन कर सकते हैं। अंतिम रूप से चयनित उम्मीदवारों को वेतन के रूप में 18,000 रूपए प्लस अन्य भत्ते प्राप्त होंगे। प्रोवेशन पीरियड की अवधि 2 वर्ष होगी। चयनित अभ्यर्थियों के वेतन में सरकार के नियम अनुसार समय-समय पर वृद्धि होती रहेगी।

 

राजस्थान पोस्टल सर्किल में एमटीएस पदों पर आवेदन के लिए यहां क्लिक करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here