vasundhara-raje

राजस्थान सरकार अब तक उत्कृष्ट परिणाम देने छात्र-छात्राओं का ही सम्मान करती थी लेकिन अब प्रदेश सरकार हमारे शिक्षकों को भी मान सम्मान देने जा रही है। मुख्यमंत्री राजे के नेतृत्व में राज्य सरकार ने कई नवाचार शिक्षा क्षेत्र में किए है ऐसे में राज्य सरकार के इस फैसलें को भी नवाचार के तौर पर देखा जा रहा है। अब छात्रों का परिणाम बताएगा कि गुरुजी को सम्मानित किया जाएगा या नही। प्रारंभिक शिक्षा ने अंतर्गत उत्कृष्ट परीक्षा परिणाम देने वाले शिक्षकों को हर साल जिले में सबसे ज्यादा प्राप्तांकों के आधार पर ‘श्री गुरूजी सम्मान’ पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

श्री गुरूजी सम्मान‘ देगी राज्य सरकार

प्रदेश के शिक्षा राज्य मंत्री वासुदेव देवनानी की अध्यक्षता में राजस्थान राज्य पाठ्यपुस्तक मंडल में हुई शिक्षा प्रोत्साहन प्रन्यास की बैठक में यह निर्णय लिया गया। मंत्री देवनानी ने बताया कि प्रारंभिक शिक्षा के अधीन संचालित राजकीय प्राथमिक विद्यालय या उच्च प्राथमिक विद्यालय में कार्यरत संस्था प्रधानों, अध्यापकों को जिले में सबसे ज्यादा प्राप्तांकों के आधार पर ‘श्री गुरूजी सम्मान’ पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

vasundhara-raje

33 जिलों से 33 शिक्षकों का होगा चयन

शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी ने बताया कि हर साल सभी जिलों के सिलेक्टेड एक अध्यापक को यह सम्मान प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय, बीकानेर द्वारा आयोजित समारोह में प्रदान किया जाएगा। पुरस्कार के तहत राज्य के 33 जिलों में से प्रत्येक में से एक शिक्षक का चयन कर उन्हे 11-11 हजार रुपए की राशि और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाएगा।

बेस्ट रैंकिंग वाले विद्यालयों को भी मिलेगा सम्मान

बैठक में जिलों में संचालित आदर्श और उत्कृष्ट विद्यालटों के विकास के आधार पर जिलों को रैंकिंग देने का भी निर्णय लिया गया। मंत्री देवनानी ने बताया कि राज्य में इन विद्यालयों के उत्कृष्ट परिणामों के आधार पर राज्य में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले जिला कलक्टर, जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक और जिला शिक्षा अधिकारी, प्रारंभिक को प्रोत्साहन स्वरूप लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। जिलों की रैंकिंग के निर्धारण और लैपटॉप वितरण के लिए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा परिषद नोडल एजेंसी के रुप में कार्य करेगी।

शिक्षा की गुणवत्ता को सुधारा जाएगा

बैठक में विभिन्न स्तरों पर शैक्षिक क्षेत्र में अच्छा कार्य करने वाली गतिविधियों को शिक्षा अधिकारियों द्वारा प्रोत्साहित किए जाने पर जोर दिया। उन्होने कहा कि राजस्थान में शिक्षा के सभी स्तरों पर गुणवत्ता वृद्धि करने पर राज्य सरकार द्वारा विशेष कार्य किए जा रहे है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here