cm-raje

राजस्थान के बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर ली है। पिछले दिनों मुख्यमंत्री राजे ने कहा था कि युवाओं रोजगार देने के लिए सरकार निजी कंपनियों को आगे लाएंगी और एक एजेंसी बनाएंगी जो युवाओं को ज्यादा से ज्यादा नौकरियों से जोड़ सके। राज्य सरकार ने पिछले साढ़े तीन सालों की तुलना में आने वाले डेढ़ साल में करीब 5 लाख नौकरियां देने का लक्ष्य रखा है। इस क्रम को आगे बढ़ाते हुए राज्य सरकार युवाओं को नौकरी देने की तैयारी पूरी कर चुकी है। अब प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को नौकरी की लिए दर दर भटकना नही पड़ेगा। राज्य सरकार यूथ को ऑन स्पॉट जॉब देने जा रही है। इसके लिए प्रदेश सरकार ने अन्तरराष्ट्रीय स्तर की कई निजी कंपनियों से संपर्क साधकर एमओयू किया है। इन कंपनियों के जरिए प्रदेश के युवाओं को बिना भटकें मौके पर ही रोजगार मिल जाएगा।

सरकार ने निजी कंपनियों से किया अनुबंध

राजस्थान सरकार हर तीन माह में रोजगार कार्यलयों की सहायता से संभागों में युवाओं को रोजगार देने के लिए शिविरों का आयोजन करवाती है लेकिन जागरूकता के अभाव में ज्यादा संख्या में यूथ इन शिविरों में भाग नही ले पाता ऐसे में मुख्यमंत्री राजे ने निजी कंपनियों से टाइअप किया है जिससे युवाओं को बिना भटके सीधे साक्षात्कार से ही नौकरी मिल जाएगी। इस संबंध में राज्य सरकार ने सभी स्थानीय रोजगार कार्यालयों को नया आदेश भी जारी कर दिया है।

jobs

कोटा संभाग के युवाओं को मिलेगा रोजगार का लाभ

युवाओं को रोजगार देने के लिए राज्य सरकार ने निजी कंपनियों से अनुबंध किया है। ये कंपनिया संभाग लेवर पर यूथ को रोजगार देंगी तथा ऑन स्पॉट होनहार युवाओं का चयन कर सीधे नौकरी की पेशकश देंगी। सबसे पहले ये निजी कंपनियां कोटा संभाग के होनहार युवाओं को हायर करगी। 12 और 12 जुलाई को सूचना कार्यालय में टाटा एडवांस मैटेरियलस और सुजूकी मोटर्स युवाओं का लिखित परीक्षा लेकर सीधे इंटरव्यु से नौकरी देगी।

इन शर्तों पर मिलेगी नौकरियां

टाटा एडवांस मैटेरियलस लिमिटेड में नौकरी के लिए अप्लाई करने वाले युवाओं को यह बताना आवश्यक है कि उन्हे किस बेस पर चुना जाएगा। नौकरी के लिए कुछ शर्ते है जिन्हे अभ्यर्थी को पूरा करना होगा। टाटा में अप्लाई करने वाले युवा 18 से 25 साल की उम्र तक के हो तथा 10वीं कक्षा में कम से कम 40 फीसदी अंक प्राप्त किए हो, इसके अलावा आईटीआई 2014,15 और 16 में पासआउट किया हुआ है अभ्यर्थी के आईटीआई में 50 फीसदी अंक अनिवार्य है। इसके अलावा सुजूकी के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 से 22 साल तक होनी चाहिए, 10वीं में कम से कम 55 फीसदी अंक एवं आईटीआई में 60 फीसदी अंकों के साथ पास होना आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here