vasundhara-raje

मंगलवार को देश के रेल मंत्री सुरेश प्रभु राजस्थान के दौरे पर थे। रेल मंत्री ने प्रदेश को कई सौगातें दी । इस दौरान रेल मंत्री ने चूरू जिले के सरदारशहर में 97 करोड़ की लागत से हुए रतनगढ़-सरदारशहर आमान परिवर्तन कार्य का लोकार्पण किया। मंत्री प्रभु ने फिर सालासर धाम में दर्शन किए और फिर जयपुर में सीएम राजे के साथ कई योजनाओं का लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री राजे के साथ जयपुर जंक्शन  पर 367 करोड़ रुपए की लागत से हुए कार्यों और परियोजनाओं का शुभारंभ करते हुए रेल मंत्री प्रभु ने कहा कि मुख्यमंत्री राजे की पहल पर ही राजस्थान से ही रेलवे स्टेशनों के सौंदर्यकरण की शुरूआत हुई है। प्रभु ने कहा की राजस्थान की पहल पर अब देश भर के स्टेशनों को साफ-सुथरा बनाए जाने और सौंदर्यकरण का कार्य किया जा रहा है।

राजस्थान को मिली कई सौगातें

जयपुर रेलवे जंक्शन पर आयोजित हुए कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार के साथ कदम मिलाते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के नेतृत्व में राजस्थान तेजी से आगे बढ़ रहा है। उन्होने अजमेर-हरिद्वार ट्रेन को उदयपुर तक बढ़ाने, उदयपुर में कन्टेनर डिपों की स्थापना, उदयपुर से दक्षिण भारत को जोड़ने के लिए नई गाड़ी और राजस्थान से शिरड़ी के लिए नई गाड़ी जल्द शुरू करने के साथ अरावली एक्सप्रेस का नाम बदलकर कर अमरापुर एक्सप्रेस करने का आश्वासन भी दिया है।

367 करोड़ की रेल परियोजनाओं का किया शिलान्यास

मुख्यमंत्री राजे की अध्यक्षता में रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने 367 करोड़ रुपये से ज्यादा की रेल परियोजनाओं का शुभारंभ किया। केन्द्रीय मंत्री ने प्रोजेक्ट्स का रिमोट के माध्यम से लोकार्पण एवं शिलान्यास किया तथा नई ट्रेनों को हरी झण्डी दिखाई। जयपुर में मुख्य समारोह के साथ-साथ मारवाड़ जंक्षन, उदयपुर, अजमेर, सीकर तथा हरियाणा के रेवाड़ी में भी समारोहों का आयोजन किया गया।

रेल मार्ग विद्युतीकरण को 5 साल में किया जाएगा दोगुना

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभु ने कहा कि केन्द्र सरकार राजस्थान में रेल नेटवर्क को मजबूत करने पर फोकस कर रही है। वर्तमान में राज्य में 36 हजार करोड़ रुपये लागत के विभिन्न प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि अभी राजस्थान में 42 प्रतिशत रेल मार्ग विद्युतीकृत हैं, हमारा लक्ष्य अगले 5 साल में इसे दोगुना करने का है।

367.57 करोड़  रुपये के विकास कार्यां का लोकार्पण एवं शिलान्यास

क्र.

उद्घाटन/लोकार्पण/शिलान्यास

लागत (करोड़ रुपये में)

1. मारवाड़ जंक्शन-चंदावल (अजमेर-पालनपुर सेक्शन)

206.22

2. सीकर-फतेहपुर शेखावाटी रेलखण्ड आमान परिवर्तन एवं रेल सेवा का संचालन

150

3. सीकर-दिल्ली सराय रोहिला ओवर नाइट ट्रेन फ्लेग ऑफ

4. जयपुर जंक्शन के प्लेटफार्म सं. 4 और 5 में एक्सीलेटर

0.85

5. जयपुर स्टेशन तीसरा प्रवेश द्वार एवं कार पार्किंग

2.15

6. जयपुर स्टेशन पर 500 किलोवाट सोलर पावर प्लांट

3.84

7. अजमेर में रेलवे स्टेशन एवं डीआरएम ऑफिस तथा उदयपुर क्षेत्रीय प्रशिक्षण संस्थान में 550 किलोवाट सोलर पावर प्लांट का शिलान्यास

550

कुल

367.56 करोड़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here