राजस्थान की आफरीन जाएगी विदेश, राज्य सरकार की इस योजना के तहत करेगी अमेरीका में पढ़ाई

राजस्थान ने आज हर क्षेत्र में समुचित विकास किया है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने भाजपा की सरकार बनने के बाद शिक्षा क्षेत्र में अपार सकारात्मक बदलाव किए है जिनसे आज छात्रों के हित में परिणाम सामने आ रहा है। राजस्थान देश की बौद्धिक राजधानी बनने की ओर लगातार अग्रसर है। प्रदेश के बच्चों ने हमारे प्रदेश का नाम कई बार ऊंचा किया है। हाल ही में प्रदेश के भीलवाड़ा की छात्रा कुमारी आफरीन ने भी राज्य का नाम रोशन किया है। माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा आयोजित कक्षा 10 की परीक्षा में 94.83 फीसदी प्राप्तांक हासिल कर प्रथम स्थान पाने वाली आफरीन को राजस्थान सरकार उच्च शिक्षा के लिए विदेश भेज रही है। आफरीन का चयन राजस्थान सरकार की विदेश में अध्ययन योजना के तहत हुआ है। योजना के तहत राजस्थान सरकार आफरीन की विदेश में पढ़ाई के दौरान 21 लाख 66 हजार की सहायता कर रही है।

Read More: मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के सहयोग से अब रूपा बनेगी डॉक्टर

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और शिक्षा राज्य मंत्री वासूदेव देवनानी ने लाभांवित बालिका को बधाई देते हुए कहा कि वे आफरीन के उज्जवल भविष्य के लिए कामना करते है। शिक्षा राज्य मंत्री देवनानी ने बताया कि बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन के तहत इस प्रतिभावान छात्रा को राज्य सरकार द्वारा बालिका फाउण्डेशन से 21 लाख 66 हजार 918 रूपये राशि का सहयोग प्रदान किया गया है। देवनानी ने बताया कि सत्र 2017-18 में कुमारी आफरीन का प्रवेश कम्प्यूटर विज्ञान में बी.टेक करने हेतु केलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी, फ्रोन्सो में हुआ है।

शिक्षा राज्य मंत्री ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा विभाग के अन्तर्गत राजकीय विधालयो में अध्ययनरत कक्षा 10 की माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की मेरिट लिस्ट में आने वाली प्रथम 3 बालिकाओं को विदेश में स्नातक स्तर की शिक्षा प्राप्त करने का अवसर प्रदान किया जाता है। इस योजना में बालिकाओं की शिक्षा पर होने वाला सम्पूर्ण व्यय (25 लाख रूपये प्रति वर्ष की सीमा में ) बालिका शिक्षा फाउण्डेशन द्वारा वहन किया जाता है। उल्लेखनीय है कि कुमारी आफरीन का सत्र 2015-16 में मुख्यमंत्री हमारी बेटियां योजना के अन्तर्गत भी चयन किया गया। इसके अन्तर्गत बालिका को सत्र. 2015-16 एवं 2016-17 में 2.30 लाख रूपये की आर्थिक सहायता भी दी गयी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here