किसी भी गरीब परिवार के लिए चिकित्सा का खर्च उठाना अपने आप में एक चुनौती है। राजस्थान में कांग्रेस सरकार ने बीमारी को ठीक करने की सोच से निःशुल्क दवा योजना लागू की लेकिन मित्रों भाजपा की सोच में फर्क देखिये वुसंधरा राजे तो एक स्वस्थ, आरोग्य राजस्थान बनाने चाहती है जिसके लिए उन्होंने ने निःशुल्क दवा योजना के लिए 2013-14 में 324 करोड़ 34 लाख रूपये दिए वही 2016-17 में इसे बढ़ा कर 465 करोड़ 86 लाख रूपये का प्रावधान किया। और कांग्रेस वाले बोलते है निशुल्क दावा योजना बांध कर दी– लोगों को गुमराह करना तो इनकी आदत है और ये तो हमें 60 सालों से गुमराह ही करते आये हैं।

मित्रों जहां एक ओर वसुंधरा राजे ने इस योजना को आगे बढ़ाया है वहीं दूसरी ओर भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना और आरोग्य राजस्थान जैसी योजनाएं भी लागु की है। आज राजस्थानवासियों को किसी भी बीमारी के इलाज के लिए किसी से पैसा उधर नहीं लेना पड़ता। इन योजनओं से मिलने वाला लाभ:

– भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से प्रत्येक परिवार 30 हज़ार से 3 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बिमा कवर मिल रहा है।
– हार्ट बाईपास सरजरी जैसी सुविधाएँ भी उपलब्ध हैं। – सेवा राज्य के 1050 से अधिक अस्पतालों में उपलब्ध हैं।
– 5 लाख से अधिक लोगों ने तो एक साल में इसका फ़ायदा ले लिया। तोह आप कब ले रहें है इस योजना का लाभ?
– आपको तो बस अपने इलाज के लिए अस्पताल में जाना है और बाकि सभी जानकारी के लिए सभी अस्पतालों में स्वास्थ्य मार्गदर्शक उपलब्ध हैं।
– आरोग्य राजस्थान अभियान से ग्रामीणों का Health Database इकट्ठा किया गया है जिससे की वह के लोगों को बेहतर स्वाथ्य सेवाएं मिल सकें।
– अब 104 Dial करो या 108 Dial — Ambulance सेवा, जननी Express सेवा, Base Ambulance सेवा तथा चिकित्सा परामर्ष सेवा सभी आपकी सेवा में।
– अब एक ही छत के नीचे 295 आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्दों में Allopathic, Ayurveda एवं योगा की सुविधाऐं मिल रही हैं।
– वर्ष 2017 तक तो 900 आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र बन जाएगें।
– अब तो राज्य के चिकित्सालयों के लगभग 41,604 उपकरणों की मरम्मत एवं रखरखाव की व्यवस्था 24X7 की जा रही है।

जिससे की आमजन को लाभ मिलेगा।

यह तो बस तीन चार योजनओं के लाभ की जानकारी है मित्रों ऐसी तो कई योजनाएं वसुंधरा सरकार चला रही है। हमें खुद को जागरूक बनाना होगा और इन योजनओं का लाभ उठाना होगा। हर परिवार को निशुल्क बीमा सुरक्षा और बेहतर चिकित्सा देने के उद्देश्य से ही मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की इस अनुभव पहल को सलाम। आप सभी इन सरकारी योजनओं का लाभ लो भाइयों।