Parnami

8 मार्च यानी महिला दिवस के दिन मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश का बजट विधानसभा के समक्ष प्रस्तुत किया। 8 मार्च को ही मुख्यमंत्री राजे का जन्मदिवस हैं अत: मुख्यरूप से राजस्थान का यह बजट प्रदेश में महिला उत्थान को समर्पित रहा। मुख्यमंत्री राजे ने अपने चौथे बजट में राजस्थान के समग्र विकास के विजन को ध्यान में रखते हुए जनकल्याणकारी योजनाओं को सदन के पटल पर प्रेषित किया। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बजट की चहुंओर सराहना होने के बाद प्रदेश भाजपा अध्यक्ष ने भी इस नवाचार वाले बजट के लिए मुख्यमंत्री के प्रयासों को सराहा हैं। उन्होने कहा कि यह एक बड़ा परिवर्तनकारी व कल्याणकारी बजट है जो समावेशी विकास को बढ़ावा देगा। हम इसका स्वागत करते है और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की दूरगामी सोच व जनकल्याणकारी नीति की प्रशंसा करते हैं।
राजस्थान में पूर्ण परिवर्तन लाने वाला हैं यह बजट

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी ने कहा कि भाजपा सरकार का यह बजट प्रदेश में पूर्ण रूप से परिवर्तन लाने वाला हैं। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री राजे से सीखना चाहिए की कैसे जनकल्याणकारी योजनाओं को समग्र रूप से जनता के हित में इस्तेमाल करें और वित्तिय योजनाओं को किस तरह से वित्तिय प्रबंधन के साथ जोड़कर प्रस्तुत किया जा सकता हैं।

मुख्यमंत्री राजे से सीखे वित्तिय प्रबंधन

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष परनामी ने मुख्यमंत्री राजे के बजट की सराहना करते हुए कहा कि अगर सरकार दृढ़संकल्पित हो तो वह वित्तीय प्रबंधन, नवाचार और नवपरिकल्पना के आधार पर जनता के हित का बजट निश्चित तौर पर प्रस्तुत कर सकती है, जिसमें महिला, युवा, किसान, पिछड़ा वर्ग, नवशिक्षित, कम शिक्षित आदि सभी वर्गों का इस प्रकार ध्यान रखा गया है जिससे उनकी विकास में भूमिका राजस्थान के लिए स्पष्ट हो सके। यह वह बजट है जो राजस्थान के हर नागरिक को अपनी बेस्ट पोटेंशियल देने का मार्ग प्रशस्त करता है।

प्रदेश के संरचनात्मक ढ़ांचे को किया मजबूत

प्रदेशाध्यक्ष परनामी ने कहा कि मुख्यमंत्री राजे का यह बजट आधारभूत रचना के विषय में स्पष्ट तरीके से सभी पिछले बजटों को पीछे छोड़ता दिखता है। उन्होने कहा कि राज्य के ग्रामीण सड़क तंत्र को सुधारने के लिए ग्रामीण गौरव पथ के दूसरे चरण में 1253 करोड़ रूपये की लागत से जो कार्य शुरू हुए हैं उनसे प्रदेश का संरचनात्मक ढ़ांचा मजबूत होगा। मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना में 60 वर्ष से अधिक आयु की विधवा पेंशनर को 1000 रूपये प्रतिमाह देकर माननीया मुख्यमंत्री ने सामाजिक ढांचें को मजबूत किया है।

बाल विकास, चिकित्सा, शिक्षा क्षेत्र में अभिनव व सार्थक बदलाव

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष अशोक परनामी ने मुख्यमंत्री राजे के बजट की सार्थकता बताते हुए कहा कि इस बजट में छात्राओं को स्कूटी व प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को राज्य व केन्द्र स्तरीय परीक्षाओं में अव्वल प्रदर्शन करने पर प्रोत्साहन राशि की व्यवस्था एक अभिनव पहल है। पशुपालन, कृषि, सिंचाई, महिला एवं बालविकास, शिक्षा, उच्च शिक्षा, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा, युवा एवं खेल आदि हर क्षेत्र एवं हर वर्ग को विभिन्न वित्तीय माध्यमों से भरपूर संसाधन मुहैया कराकर मुख्यमंत्री ने अपनी दूरगामी सोच व ‘‘सर्व जन हिताय्, सर्व जन सुखाय्’’ नीति का परिचय दिया है।

कर सुधारों को राज्य के हितों में किया समाहित

अशोक परनामी ने कहा कि बजट में केन्द्र के कर सुधारों को राज्य के हितों में समाहित कर इस बजट में उद्योगों व मध्यमवर्गीय व्यापारियों का भी विशेष खयाल रखा गया है। औद्योगिक निवेश हेतु प्रोत्साहन एवं जीएसटी जैसे महत्वाकांक्षी बिन्दु पर कई नवाचार करके सरकार ने यह सन्देश दिया है कि वह हर उस परिवर्तन की पक्षधर है जिससे दूरगामी वित्तीय संसाधन समग्र रूप से उपलब्ध हो सकते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here