ramnath-kovind

रामनाथ कोविंद भारत के नए राष्ट्रपति बन गए है। एनडीए के उम्मीवार कोविंद की जीत से देश भर के भाजपा खेमें में खुशी का माहौल है। कोविंद आगामी 25 जुलाई को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे और भारत के प्रथम पुरूष बनने का गौरव प्राप्त करेंगे। एनडीए के कोविंद यूपीए के प्रणव मुखर्जी के स्थान पर देश का राष्ट्रपति पद को संभालेंगे। कोविंद ने यूपीए की मीरा कुमार को मात देकर राष्ट्रपति बनने का गौरव हासिल किया है। वैसे रामनाथ कोविंद की जीत तय मानी जा रही था क्योंकि निर्वाचक कालेज में भाजपा और उसके सहयोगी दलों को बहुमत प्राप्त है।

देश के 14वें राष्ट्रपति बने कोविंद

राष्ट्रपति चुनावों के लिए हुए मतदान के वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है। एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति चुनावों में बडी जीत हासिल की है। रामनाथ कोविंद 25 जुलाई को देश के 14वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे। रामनाथ कोविंद को 66 फीसदी वोट मिले जबकि मीरा कुमार को 34 फीसदी वोट मिले। रामनाथ कोविंद को कुल 7 लाख 2 हजार 44 वोट मिले। इसी के साथ रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया। वहीं मीरा कुमार को 3 लख 67 हजार 314 वोट मिले। ज्ञातव्य है कि दूसरे चरण में रामनाथ कोविंद को 5,49,703 वोट मिले जबकि जीत के लिए 5,52,243 वोट चाहिए।

522 सांसदों ने किया कोविंद को वोट

रामनाथ कोविंद के पक्ष में 522 सांसदों ने वोट किया। वहीं मीरा कुमार के पक्ष में 255 सांसदों ने वोट डाले। 21 सांसदों के वोट को खारिज कर दिया गया। दूसरे दौर के आंकडों में भी रामनाथ कोविंद आगे रहे। वहीं मतगणना के पहले रुझान में रामनाथ कोविंद को चार राज्यों से 60663 वोट मिले, वहीं मीरा कुमार को 22941 वोट मिले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here