Pos Machine

नोटबंदी के बाद आमजन अपनी जरुरतों के लिए कहीं न कहीं परेशान दिखाई दे रहा हैं लेकिन रजस्थान पर नोटबंदी का असर इस हद तक देखने को नही मिली। राजस्थान सरकार ने नोटबंदी से पहले ही प्रदेश में आम जरुरतों को पूरा करने के लिए पोस मशीनों की व्यवस्था कर दी थी जिससे प्रदेश के आमजनों की जरुरतों को पोस मशीनों के द्वारा पूरा किया जा रहा हैं।

राजस्थान देश का पहला राज्य, सौ फीसदी हो रहा हैं पोस मशीनों का इस्तेमाल

राजस्थान देश का पहला राज्य हैं जहां उचित मुल्यों की दुकानों पर सौ फीसदी पोस मशीने स्थापित कर ट्रांजेक्शन किया जा रहा हैं। अब राजस्थान के आम नागरिकों  को रोज़मर्रा का सामान खरीदने के लिए नकदी की आवश्यकता नही हैं क्योंकि हर उचित मुल्यों की दुकानों पर राज्य सरकार ने पोस(POS) मशीनें स्थापित कर दी हैं जिससे सीधा ट्रांजेक्शन शुरु हो चुका हैं।

कम अनियमितताओं से हो रहा है पोस से ट्रांजेक्शन
खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलें विभाग ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में राजस्थान ऐसा राज्य है, जहां सौ फीसदी उचित मूल्य दुकानों पर पोस मशीनें स्थापित कर ट्रांजेक्शन किया जा रहा है और सबसे कम अनियमितता हैं।

 विभागीय अधिकारियों को दिए निर्देश

राजस्थान सरकार ने विभागीय अधिकारी जिलों में निरीक्षण के दौरान गहनता से परीक्षण करें कि बीपीएल, स्टेट बीपीएल व अंत्योदय योजना के कुछ लोगों द्वारा उचित मूल्य दुकानों से गेंहू नहीं लेने, एनएफएस (वाई) के आधार सीडिंग नहीं कराने, अंत्योदय योजना के कुछ चयनित लाभार्थियों के बीपीएल नही  होने के क्या कारण हैं।

प्रदेश में एक ही छत के नीचे अन्नपूर्णा भंडार योजनान्तर्गत उचित मूल्य दुकान, अन्नपूर्णा भण्डार, प्रधानमंत्री मुद्रालोन, बैंक संवाददाता व माइक्रो एटीएम का संचालन भी किया जा रहा हैं।

राजस्थान सरकार अब प्रत्येक पंचायत के किसी बड़े गांव में अन्नपूर्णा भंडार खोलने जा रही है जिसके लिए दुकानों का चिन्हीकरण, महिला बाल विकास, जनजाति विशेष योजना क्षेत्र एवं समाज कल्याण के छात्रावास, जेल पुलिस एवं शिक्षा विभाग में मिड डे मील के लिए अन्नपूर्णा भण्डार से सामान की आपूर्ति राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनान्तर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत खाद्य सामग्री के ऑनलाईन एलोकेशन, उठाव एवं वितरण एण्ड टू एण्ड कम्प्यूटराईजेशन, समानीकरण, सुराज संकल्प 2013 के तहत अन्य बिन्दु, सप्लाई चैन मेनेजमेंट सिस्टम आदि पर गहनता से कार्य कर रही हैं और आने वाले दिनों में राज्य सरकार इन कार्यों की अधिनस्थ अधिकारियों से जानकारी लेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here