pakistan

भारत हमेशा से यह कहता आया है कि पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान आतंकवादियों का सबसे बड़ा पनाहगार है। पाकिस्तान ने दुनिया भर के आतंकियों को न केवल पनाह दी है बल्कि उनका पालन पोषण भी किया है। अमेरिका ने बुधवार को पाकिस्तान को आतंकवादियों के मददगार और पनाहगार देशों की सूची में डाल दिया है। अमेरिका ने कहा कि पाकिस्तान उन देशों की सूची में शामिल है जो आतंकवादियों को सुरक्षित पनाहगाह मुहैया कराता है। पाकिस्तान लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद जेसे आतंकी गुटों को संचालित कर रहा है, उन्हे प्रशिक्षित कर रहा है, संगठित कर रहा है और उनके लिए धन जुटाने का कार्य कर रहा है।

अमेरिका की ‘कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्म’ में दावा

अमेरिका का सालाना रिपोर्ट कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्म में कहा गया है पाकिस्तान को आतंकवाद का गढ़ घोषित कर दिया है। पाकिस्तान का नाम आतंकवाद के पनाहगाह देशों की सूची में डाल दिया है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने अपनी सालाना रिपोर्ट में माना है कि वर्ष 2016 में पाकिस्तान से लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मुहम्मद जैसे खूंखार आतंकी संगठनों ने ना सिर्फ आतंक मचाया, बल्कि अपना संगठन खड़ा किया और उसके लिए धन जुटाया। अमेरिका के विकास विभाग ने कहा कि पाकिस्तान ने अफगान, तालिबान और हक्कानी के खिलाफ कभी कार्रवाई ही नही की।

भारत में हमलों के लिए भी पाकिस्तान ही जिम्मेदार

‘कंट्री रिपोर्ट ऑन टेररिज्म’ में बताया गया है कि पाकिस्तान हमेशा से दूसरे देशों में आतंकी घटनाओं को अंजाम देने वाले आतंकी संगठनों का पोषक है तथा लश्कर ए तैयबा और जैश ए मोहम्मद जैसे संगठनों के खिलाफ कार्रवाई ना करना इसकी सबूत देता है। पाकिस्तान में इन गुटों को प्रशिक्षण देना, संगठित होना और धन जुटाने का काम किया जा रहा है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्ताम में पल रहे इन गुटों ने भारत में भी लगातार हमले किए है जिनमें माओवाद और पाक आधारित आतंकवाद शामिल है। भारत हमेशा से ही आतंकी हमलों का जिम्मेदार पाकिस्तान को ठहराता है जो कि पाकिस्तान में पल रहे आतंकी संगठन होते है।

भारत ने की आतंकवाद के खिलाफ सख्त कार्रवाई

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत सरकार ने आईएसआईएस और अलकायदा इन दे इंडियन सबकांटीनेंट जैसे आतंकी संगठनों से पैदा होने वाले खतरों पर करीब से निगरानी रख रहा है और भारत में हमले की साजिश रचने और आईएसआईएस से जुड़ी भर्तियों के मामले में भी भारत ने कई गिरफ्तारियां की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here