सैन समाज

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने आपसी दूरियों को पाटकर सबको जोड़ने के काम को समाज में सबसे महत्वपूर्ण कार्य बताया है। 36 कौम की बात करते हुए सीएम राजे ने कहा की सभी समाज के लोगों को साथ में लेकर चलना आसान नहीं है, लेकिन सभी को बांटना आसान है।

उन्होंने मंगलवार को जयपुर शहर स्थित मानसरोवर में आयोजित नाई जागृति महासम्मेलन एवं आभार रैली में प्रदेशभर से आए सैन समाज के लोगों को सम्बोधित करते हुए यह बात कही। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि सैन समाज 36 की 36 कौमों को साथ लेकर चलने वाला सरल समाज है।

सीएम राजे ने कहा कि हमने सर्वसमाज को साथ लेकर चलने वाले सैन समाज की उन्नति के लिए केश कला बोर्ड के गठन जैसे कई काम किए हैं। उन्होंने कहा कि केश कला बोर्ड गठन से समाज के लोगों की समस्याओं का समय पर समाधान किया जा सकेगा।

Read more: जोर से बोलने पर कटारिया ने टोका, ज्ञानदेव आहूजा बोले: साइलेंसर नहीं लगा सकता

हेयर ड्रेसर की दुकान के लिए मिलेगा 2 लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त ऋण

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि सैन समाज बहुत लंबे समय से स्वरोजगार के माध्यम से अपनी आजीविका चलाता आ रहा है। उन्होंने कहा कि इस बार के बजट में सैन समाज के लिए ख़ास घोषणा की गई है। हमारी सरकार ने प्रदेश के केश कलाकारों को स्वावलम्बी बनाने के उद्देश्य से राज्य बजट में हेयर ड्रेसर की दुकान के लिए 2 लाख रुपये तक ब्याज मुक्त ऋण दिया जाना तय किया है। इसके साथ ही वर्ष 1980-81 और उसके बाद स्वरोजगार के लिए दिए गए बकाया ऋण भी 2 लाख रुपये की राशि तक माफ किए जाने की घोषणा की है।

सैन समाज

राजा हो या रंक सभी नाई समाज के संपर्क में रहते हैं: सीएम

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि राजा हो या रंक सभी नाई समाज से संपर्क में रहते है। उन्होंने आगे कहा कि समाज के हर वर्ग से जुड़ा होने के कारण सैन समाज सरकार की कल्याणकारी योजनाओं को जरूरतमंदों तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है। उन्होंने कहा कि सहयोग योजना के तहत बीपीएल परिवारों की पुत्रियों के विवाह के लिए 20 हजार रुपये की सहायता, पुत्री के 10वीं पास होने पर 10 हजार तथा स्नातक होने पर विवाह के लिए 20 हजार की अतिरिक्त सहायता, अन्य पिछड़ा वर्ग को छात्रवृति तथा अनुप्रति योजना के अंतर्गत प्रशासनिक सेवाओं की तैयारी के लिए आर्थिक सहायता सहित कई योजनाएं हैं, जिनका लाभ समाज का हर वर्ग ले सकता है।

पुष्कर में श्री सेन महाराज का पैनोरमा बनाने का काम जल्द शुरू होगा

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि सैन समाज के आराध्य देव श्री सेन महाराज की शिक्षाओं और सैन समाज के गौरव को फैलाने का काम शुरू करने जा रही है। उन्होंने कहा कि सरकार श्री सेन महाराज का पैनोरमा बनाने की दिशा में तेजी से काम कर रही है। पुष्कर में पैनोरमा का कार्य अगले माह से शुरू कर शीघ्र ही पूरा किया जाएगा। सीएम राजे ने कहा कि सुराज संकल्प पत्र में सैन समाज से किए दोनों वादे उनकी सरकार ने पूरे कर दिए है। नाई जागृति महासम्मेलन एवं आभार रैली में प्रदेशभर से आए सैन समाज के लोगों ने इस दौरान राज्य बजट में समाज के लिए की गई घोषणाओं के लिए मुख्यमंत्री राजे का बहुत-बहुत आभार प्रकट किया। साथ ही समाज के 33 जिलों के प्रतिनिधियों ने समस्त समाज की ओर से मुख्यमंत्री राजे का हार्दिक अभिनन्दन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here