muthai-championship

देश को कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी देने वाला राजस्थान पिछले कुछ सालों से खेल क्षेत्र में तेजी से विकास करता हुआ बढ रहा है। राज्य सरकार द्वारा खेल और खिलाडियों को प्रोत्साहित किये जाने से प्रदेश में नयी प्रतिभाएं मुखर हो रही है। इसी कड़ी में एक और उपलब्धि राजस्थान के खाते में जुड़ गई है। उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में आयोजित हुई राष्ट्रीय जूनियर मुथाई चैंपियनशिप में राजस्थान के जूनियर खिलाडिय़ों ने कुल 49 मैडल जीतकर राजस्थान का नाम रोशन कर दिया। 25 मई से देहरादून के महाराणा प्रताप स्टेडियम में शुरु हुई इस पांचदिवसीय राष्ट्रीय स्तरीय खेल प्रतियोगिता का समापन आज 29 मई को हुआ। इस चैंपियनशिप में देश के विभिन्न हिस्सों से 18 राज्यों के 360 बच्चों ने पार्टिसिपेट किया।

बेहतरीन रहा हमारे खिलाडियों का प्रदर्शन:

इस राष्ट्रीय स्तरीय जूनियर खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन उत्तराखंड के खेल मंत्री अरविन्द पांडेय द्वारा किया गया था। इस चैंपियनशिप में राजस्थान के जूनियर खिलाडिय़ों ने कुल 49 मैडल अपने नाम किये। जिनमें 20 गोल्ड, 14 सिल्वर, 15 ब्रोन्ज मैडल शामिल थे। साथ ही इस चैंपियनशिप में दूसरे स्थान पर रहते हुए राजस्थान टीम ने रनर अप ट्रॉफी पर भी अपना कब्ज़ा जमाया। प्रतियोगिता में राजस्थान की बेटियों ने अपनी प्रतिभा के दम पर सर्वाधिक मैडल अपने नाम किये। राज्य में बेटियों की बढ़ती शिक्षा के साथ ही खेल क्षेत्र में भी लड़कियों की भागीदारी बढ़ी है। राजस्थान के ही प्लेयर मोहित वर्मा को बेस्ट फाइटर का खिताब प्रदान किया गया।

हमारे खिलाडियों के साथ ही सम्मानित हुए प्रशिक्षक:

प्रतियोगिता के समापन पर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने सभी विजेताओं को मेडल और पुरस्कार प्रदान किए। हमारे प्लेयर्स के साथ उनके कोच और स्टाफ को भी इस अवसर पर सम्मानित किया गया।

पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत द्वारा राजस्थान टीम के जनरल सेक्रेटरी का सम्मान किया गया जबकि, श्री राम चौधरी को मोमेन्टो प्रदान किया गया। राजस्थान की इस होनहार टीम के कोच आशीष शर्मा को भी इन जूनियर खिलाड़ियों को लाजवाब प्रदर्शन के लिए तैयार करने के लिए सम्मानित किया गया। कोच आशीष शर्मा ने कहा कि हमारे जूनियर खिलाडियों के इस बेहतरीन प्रदर्शन का श्रेय राजस्थान सरकार की खेल नीति की और खिलाडियों की मेहनत को जाता है। इस सफलतापूर्वक आयोजन के समापन पर मोथाई इंडिया के नेशनल सेक्रेटरी दयानन्द भोला ने खुशी व्यक्त की और विजेताओं को बधाई देकर उनका उत्साह बढ़ाया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here