मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के तहत मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे द्वारा गोद ली गई जिले जी 6 बेटियां भविष्य में टॉप रैंकिंग संस्थान से इंजीनियर और प्रशासनिक अधिकारी बनना चाहती हैं। सभी प्रदेश के प्रतिष्ठिट कोचिंग संस्थानों से आईआईटी की कोचिंग कर रही हैं। इन सभी को राज्य सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जा रही हैं। कुछ बालिकाएं इंजीनियर तो कुथ इंजीनियरिंग के बाद भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी बनना चाहती हैं। शुक्रवार को अजमेर जिले में जिला कलक्टर गौरव गोयल ने टॉपर बेटी प्रियंका जाधव, रूपाली गुर्जर, चेतना वर्मा, निधि शर्मा, अर्चना खारोल, हर्षिता भटनागर व उनके परिजनों से मुलाकात की। जिला कलक्टर गौरव गोयल ने इन सभी से पूछा की आपकों पढाई या अन्य किसी प्रकार की समस्या आ रही हैं तो हमें बताएं। जिला कलक्टर ने कोचिंग संस्थआनों के प्रतिनिधियों को भी बुलाया तथा बच्चियों की पढ़ाई के बारे में जानकारी ली।

अजमेर जिला कलक्टर गौरव गोयल ने सभी कोंचिंग संस्थान प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि बच्चियों की पढ़ाई में पूरी गंभीरता बरती जाए तथा समय समय पर प्रगति से अवगत करवाया जाए। गोयल ने बताया कि मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के तहत जिले की 6 टॉपर बेटियों को गोद लिया गया हैं। इनकी पढ़ाई तथा भविष्य की योजनाओं में राज्य सरकार आर्थिक मदद करती हैं

एक लाख 15 हजार रुपए मिले प्रत्येक छात्रा को

इन सभी को आर्थिक सहायता के रूप में एक लाख 15 हजार रुपए दिए गये हैं। पंद्रह हजार रुपए स्कूल के माध्यम से प्रतिभावान छात्रा के अकाउंट में दिए जाते हैं। बालिकाओं के परिजनों ने कहा कि योजना से इनकी बहुत बड़ी समस्या दूर हो गई हैं। बेटियां प्रतिभावान तो हैं लेकिन गरीब के करण वे पढाई का खर्च उठाने में सक्षम नही थे। इन योजना के कारण उनकी आर्थिक चिंताएं भी दूर हो गई हैं।

हालात से हार नही मानी, अब जीतेंगी जहां

मुख्यमंत्री हमारी बेटी योजना के तहत चयनित सभी बेटियां किसी न किसी तरह विपरीत परिस्थितियों से जीत कर आगे आई हैं। किसी के पिता मजदूर हैं को किसी के पिता ऑटो रिक्शा चालक हैं। किन्ही बालिकाओं के परिजनों के पास को मकान तक नही हैं तो किसी के पास धन का अभाव हैं । इन सबके बावजूद बेटियों ने हार नही मानी और टॉपर बनी

मुख्यमंत्री राजे ने कहा, तुम हो चैंपियन, बढ़ते रहो

योजना के तहत चयनित बेटियां मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे से भी मुलाकात कर चुकी हैं। मुख्यमंत्री राजे ने इन बेटियों की हौसलाअफाई करते हुए कहा कि तुम चैंपियन हो, रुकना मत। आगे बढ़ो और समाज, प्रदेश व देश का नाम रोशन करों।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here