राजस्थान में अपने पांव पसारते स्वाईन फ्लू पर नियंत्रण के लिए राज्य सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली हैं। प्रदेश में स्वाईन फ्लू के नियंत्रण, रोकथाम और उपचार के लिए उचित स्तर पर चिकित्सा महकमें ने व्यवस्था की हैं। इससे प्रदेश के पीडित लोगों को यथाशीघ्र राहत मिलेगी। राज्य सरकार ने स्वाईन फ्लू से निपटने के लिए प्रदेश के निजी मेडिकल कॉलेजों को भी लामबंद किया हैं। अब अगर किसी को फ्लू जेसे लक्षण दिखाई देते हैं तो बिना घबराएं तुरंत प्रभाव से नजदीकी चिकित्सा केंद्र पर पहुंचकर इसकी संपूर्ण जांच करवाएं।

13 मेडिकल कॉलेजों में होगी निशुल्क स्वाईन फ्लू की जांच

चिकित्सा शिक्षा सचिव आनंद कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि निजी मेडिकल कॉलेजों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के बाद अब 13 स्थानों पर स्वाइन फ्लू की जांच फ्री में की जाएंगी। इस बैठक में निम्स मेडिकल कॉलेज, महात्मा गांधी मेडिकल कॉलेज, जेएनयू मेडिकल कॉलेज सहित अन्य निजी चिकित्सा संस्थानों के प्रतिनिधियों ने स्वाईन फ्लू की जांच और उपचार पर सहमति दर्ज करवाई।

चिकित्सा व्यवस्थाओं पर की जा रही हैं मॉनिटरिंग

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने बताया कि इन व्यवस्थाओं की निदेशालय स्तर पर दैनिक मॉनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि स्वाईन फ्लू की निगरानी एवं पॉजिटिव पाये जाने पर उपचार सहित तत्काल आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए राज्य नियंत्रण कक्ष सहित सभी जिलों में स्वाईन फ्लू नियंत्रण कक्ष कार्य कर रहे हैं।

स्वाईन फ्लू को लेकर चिकित्सा महकमा सतर्क

प्रदेश का चिकित्सा महकमा स्वाईन फ्लू को लेकर संवदेनशील हैं और इसके निवारण के लिए कि गई व्यवस्थाओं को लेकर हर रोज मॉनिटरिंग भी की जा रही हैं। प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने कहा कि स्वाईन फ्लू की निगरानी एवं पॉजिटिव पाये जाने पर उपचार सहित तत्काल आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करने के लिए राज्य नियंत्रण कक्ष सहित सभी जिलों में स्वाईन फ्लू नियंत्रण कक्ष कार्य कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि टोल फ्री 104 से स्वाइन फ्लू के लक्षण, जांच एवं उपचार के विषय में आवश्यक जानकारी ली जा सकती हैं एवं आवश्यक सूचनाएं दी जा सकती हैं। नियंत्रण कक्ष के नम्बर 0141-2225624 है।

इन संस्थाओं में निशुल्क की जा रही हैं जांच

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सभी 6 राजकीय मेडिकल कॉलेज, जयपुर, अजमेर, बीकानेर, कोटा, उदयपुर, जोधपुर एवं डीएमआरसी जोधपुर सहित 7 राजकीय संस्थाओं में निःशुल्क जांच की जा रही है। राजकीय चिकित्सक के परामर्श पर निःशुल्क एवं स्वंय द्वारा जांच कराने पर 500 रूपये की राशि से यह सुविधा उपलब्ध है। स्वाईन फ्लू रोग के उपचार के लिए सभी तरह की दवाइयां राजकीय चिकित्सालयों में निःशुल्क उपलब्ध करवायी जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here