Vasundhara Raje schemes

राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं कि केन्द्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं को लाभ प्रदेश के पात्र अंतिम व्यक्ति तक आसानी से पहुंचे। राजे सरकार चाहती है कि प्रदेश में कोई भी पात्र व्यक्ति सरकार की योजनाओं से लाभान्वित होने से वंचित नहीं रहे। Vasundhara Raje schemes

अगर किसी पात्र व्यक्ति या परिवार को सरकारी योजनाओं को लाभ उठाने के लिए किसी प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है तो अधिकारी उस पर विशेष ध्यान देते हुए उसे अतिशीघ्र प्राथमिकता के साथ हल करे। इन सब के पीछे राज्य सरकार का मकसद यह है कि प्रदेश के गरीब लोगों को आर्थिक रूप सशक्तिकरण कर विकास की मुख्यधारा में लाया जा सके।

इसके लिए राजस्थान सरकार ने तय किया है कि केन्द्र और राज्य सरकार की व्यक्तिगत लाभ की सभी योजनाओं के पात्र लोगों और परिवारों को विशेष अभियान के तहत लाभान्वित किया जाए। प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने इसके लिए जिला कलक्टरों को 15 अगस्त तक लक्ष्य पूरा करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस तारीख के बाद किसी भी पात्र व्यक्ति का आवेदन लंबित नहीं रहना चाहिए। Vasundhara Raje schemes

Read More: Amit Shah to visit Jaipur; Prominent points expected to be discussed in this visit

सीएम राजे ने हाल ही मुख्यमंत्री कार्यालय में संभागीय आयुक्तों, जिला कलक्टरों, पुलिस महानिरीक्षकों और जिला पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेसिंग बैठक में ये निर्देश दिए। उन्होंने इसके लिए उपखण्ड और पंचायत स्तर पर शिविर लगाने सहित विशेष प्रयास करने पर बल दिया। राजे ने कहा कि बच्चों और महिलाओं से संबंधित मुद्दों पर त्वरित कार्यवाही की जानी चाहिए। Vasundhara Raje schemes

एक से अधिक योजनाओं के पात्रों को मिलें सभी लाभ

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति या परिवार एक से अधिक योजनाओं के लिए पात्र है तो उसे सभी लाभ मिलना सुनिश्चित होना चाहिए। उन्होंने कहा कि लाभार्थी राज्य सरकार के लिए बहुत अच्छे ब्राण्ड एम्बेसडर बन सकते हैं। उन्होंने लाभार्थियों से चर्चा कर उनको दूसरे पात्र लोगों से इन योजनाओं की जानकारी साझा करने के लिए प्रेरित करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि इससे अधिकाधिक लोगों तक इन योजनाओं के लाभ पहुंचाना सुनिश्चित हो सकेगा।

राजे ने कहा कि जब आमजन लाभार्थी के रूप में योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाएंगे तो सामान्य जन में यह संदेश जाएगा कि वे भी राज्य सरकार के ब्राण्ड एम्बेसडर बन सकते हैं। उन्होंने जिला कलक्टरों से कौशल विकास, निर्माण श्रमिक, न्याय आपके द्वार, अन्नपूर्णा दूध योजना, अन्नपूर्णा रसोई, फसल ऋण योजना आदि योजनाओं के बारे में चर्चा की। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने नई नंदीशाला, महाविद्यालय, स्वास्थ्य केन्द्र आदि संस्थान खोलने सहित अन्य बजट घोषणाओं की प्रगति की भी जानकारी ली।

प्रधानमंत्री-लाभार्थी जनसंवाद के सफल आयोजन के लिए सीएम का धन्यवाद Vasundhara Raje schemes

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने हाल ही में 7 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रधानमंत्री-लाभार्थी जनसंवाद कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए संभागीय आयुक्तों, जिला कलक्टरों, पुलिस महानिरीक्षकों और जिला पुलिस अधीक्षकों सहित राज्य सरकार के सभी स्तर के अधिकारियों एवं कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि टीम राजस्थान के अभूतपूर्व समन्वय एवं सहयोग के बिना यह ऐतिहासिक कार्यक्रम संभव नहीं हो सकता था।

मुख्यमंत्री राजे ने मानसून के दौरान आपात स्थितियों से निपटने के लिए जिला प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारियों को आपदा प्रबंधन योजनाओं को अपडेट करने और सभी जरूरी संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान ये भी रहे उपस्थित

वीडियो कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, पुलिस महानिदेशक ओपी गल्होत्रा, अतिरिक्त मुख्य सचिव सुदर्शन सेठी, एसीएस पीके गोयल, एसीएस दीपक उप्रेती, प्रमुख शासन सचिव सार्वजनिक निर्माण आलोक, प्रमुख शासन सचिव सहकारिता अभय कुमार, प्रमुख शासन सचिव राजस्व अजिताभ शर्मा, प्रमुख शासन सचिव आयोजना अखिल अरोरा सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here