aadhar

डिजिटल इंडिया और कैशलेस सिस्टम को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने आधार कार्ड से सम्बंधित mAadhaar एप्प लॉन्च किया है। इस एप्प के लांच होने से देश के डिज़िटल होते आमजन को इस दिशा में सहयोग मिलेगा। अपने मोबाइल या किसी गैज़ेट में इस एप्प को डाउनलोड करने के बाद लोगों को किसी सरकारी या निजी कामकाज के लिए आधार कार्ड को हरपल अपने साथ रखने की अनिवार्यता नहीं होगी। इस एप्प के माध्यम से आपके स्मार्टफोन में आपका आधार और आपकी प्रोफाइल होगी।

पूर्णतः स्वदेशी, UIDAI ने किया तैयार:

mAadhaar एप्प को मेक इन इंडिया अभियान के तहत यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा तैयार किया गया है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने कल ट्विटर के जरिए इस एप्प के लॉन्च होने की आधिकारिक जानकारी दी है। यह mAadhaar एप्प सभी एंड्रॉएड वर्ज़न पर काम करेगा। इस एप्प को आसानी से गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

यूज़र की सारी जानकारी होगी इस एप्प में:

इस एप्प के द्वारा सरकार के आधार मंत्रालय ने एक पहल की है जिससे आमजन को अपना आधार कार्ड अपने पास रखने की ज़रुरत नहीं होगी। इस एप्प के माध्यम से आधार से जुडी जनसांख्यिकीय जानकारियां लोगों को आसानी से मिल सकेगी। महज़ इस एप्प के माध्यम से यूज़र को अपनी फोटो, आधार नंबर, नाम, जन्म तिथि, लिंग और घर का पता होगा सभी की आधिकारिक जानकारी उपलब्ध होगी। UIDAI के अनुसार यह एप्प उन सभी यूजर्स के लिए है, जिनका मोबाइल नंबर उनके आधार के साथ रजिस्टर है।

घबराने की ज़रुरत नहीं, सुरक्षा फीचर्स से लैस है यह एप्प:

mAadhaar एप्प की लॉन्चिंग के साथ ही यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इस एप्प के सुरक्षा फीचर्स के प्रति लोगों को भरोसा दिया है कि इसमें सभी का पर्सनल डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। बीटा वर्जन में लॉन्च किए गए mAadhaar App में यूज़र के व्यक्तिगत जानकारी की सुरक्षा के लिए बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग फीचर भी मौजूद है। इससे डाटा के लीक होने का कोई डर नहीं है। साथ ही सुरक्षा बढ़ाने के लिए इसमें हर बार उपयोग लेने पर एक वन टाइम पासवर्ड भी जेनरेट होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here