icai

1 जुलाई से देश भर में वस्तु एवं सेवा कर की नई व्यवस्था लागू की जा रही है। इसके लागू होने से देश में सभी वस्तुओं और विभिन्न सेवाओं पर एक कर लगना शुरू हो जाएगा। राजस्थान भी उन राज्यों में शामिल है जहां पर एक जुलाई से जीएसटी यानी वस्तु एवं सेवा कर लागू किया जा रहा है। राजस्थान के कई उद्योगों को जीएसटी के दायरें में लाकर सरकार ने वस्तु एंव सेवा कर को कम कर व्यापारियों और स्थानीय लोगों को राहत देने का काम किया है। जीएसटी के लिए मुख्यमंत्री राजे ने कहा है कि चार्टेड अकाउंटेंट से प्रदेश के लोगों को जीएसटी के बारें में विस्तार से समझाने का कार्य करें।

यह भी पढ़ें: होटल एवं पर्यटन क्षेत्र से 28 से घटाकर किया 18 फीसदी GST, राजस्थान के उद्योग-धंधों को मिलेगा प्रोत्साहन

देश के दूसरा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना

बुधवार को राजधानी जयपुर के चौंसला में द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड़ अकाउन्टेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) के सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के उद्घाटन समारोह को सोंधित कर रही है। गौरतलब है कि प्रदेश में आईसीएआई का यह दूसरा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खोला गया है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि जिस प्रकार वैट की नई व्यवस्था को लागू होने में कई आशंकाएं सामने आई थी उसी प्रकार जीएसटी को लेकर भी व्यापारयों में तरह-तरह की भ्रांतियां है । मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि जीएसटी की नई व्यवस्था को सफलतापूर्वक लागू करवाने के लिए सीए प्रदेश के लोगों की समस्याओं और आशंकाओं को दूर करें।

यह भी पढ़ें: GST: अनाज, व दवाएं होगी सस्ती, जाने राजस्थान में GST लागू होने से क्या सस्ता और क्या मंहगा हुआ

व्यापारियों और लोगों को जागरूक करें CA

कार्यक्रम को संबोधिक करते हुए मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि वित्तीय प्रबंधन में हमेशा कार्यकुशलता दिखाने वाले राजस्थान के सीए प्रदेश की जनता को वस्तु एवं सेवा के बारे में जागरूक करें तथा लोगों एवं व्यापारियों को इसके तकनीकी रुप से दक्ष बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते है। उन्होने कहा कि भारतीए सीए संस्थान एक प्रतिष्ठित संस्था है यह केंद्र और राज्य सरकारों की वित्त एवं कर नीतियों को लागू करने तथा विभिन्न विभागों में लेखों एवं ऑडिट के प्रबंधन का काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: GST विधेयक ध्वनिमत से हुआ पारित, राजस्थान देश का तीसरा राज्य, जाने क्या होंगे GST से फायदे

राजस्थान के छात्रों को मिलेगा सेंटर का लाभ

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि चौंसला में आईसीएआई का देश में दूसरा सेंटर ऑफ एक्सीलेंस स्थापित होना प्रदेश के लिए गर्व की बात है। देशभर में सीए परीक्षाओं में सबसे ज्यादा राजस्थान के छात्र ही पास होते है, इसलिए प्रदेश के छात्रों को इस सेंटर का लाभ मिलता आशातीत है। इसके अलावा यह सेंटर ऑफ एक्सीलेंस सरकारी अधिकारियों के स्किल इम्प्रूवमेंट संबंधी कोर्स चलाने के काम आयेगा। मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि विभिन्न संस्थाओं और कंपनियों के इनकम टैक्स रिटर्न एवं लेखा प्रबंधन का काम करने वाले सीए आमजन के हित के लिए औद्योगिक संस्थाओं और संस्थानों को सीएसआर में योगदान देने के लिए प्रेरित करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here