vasundhara-raje

जीएसटी की दरें तय होने के बाद राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने स्थानीय उद्योग धंधों को बढ़ावा देने के लिए टैक्स के दायरों को घटा रही है। मुख्यमंत्री राजे ने प्रदेश के कई उद्योगों के करों से बचाया है ऐसे में स्थानीय व्यवसाय को बढ़ने के लिए प्रयास कर रही है। हाल ही में मार्बल, रंग-बिरंगे पत्थर, लाईम स्टोन, पेटकॉक जैसे उद्योगों के बाद होटल एवं पर्यटन व्यवसाय पर भी जीएसटी का भार कम किया है।

राजस्थान सहित देश की टूरिज्म इंडस्ट्री को मिलेगा प्रोत्साहन

गुरूवार को होटल एवं पर्यटन क्षेत्र के विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों ने रेस्टॉरेंट एवं होटलों पर जीएसटी की दरें कम किये जाने के बाद मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे से मुलाकात कर आभार व्यक्त किया। मुख्यमंत्री राजे को गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास पर धन्यवाद देते हुए होटल एवं पर्यटन क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने कहा कि इससे न केवल राजस्थान बल्कि पूरे देश की टूरिज्म इंडस्ट्री को प्रोत्साहन मिलेगा।

28 फीसदी लगना था जीएसटी

आपको बता दे कि पहले 5000 रूपये तक की दर वाले होटल कमरों पर 28 प्रतिशत जीएसटी लगना था जो अब 7500 रूपये एवं इससे अधिक दर वाले कमरों पर लगेगा। 2500 से 7500 रूपये की दर वाले कमरों पर केवल 18 प्रतिशत जीएसटी ही लागू होगा। इसी प्रकार पांच सितारा होटलों में एसी रेस्टॉरेंट्स पर जीएसटी की दर 28 से घटाकर 18 प्रतिशत कर दी गई है।

मुख्यमंत्री ने ट्री एम्बुलेन्स को हरी झंडी दिखाई

वसुन्धरा राजे ने गुरूवार को मुख्यमंत्री निवास से टीम-10 की ट्री एम्बुलेन्स को भी हरी झंडी दिखाई। राजे को टीम-10 की संचालक एवं जयपुर नगर निगम के वार्ड 10 की पार्षद समता महेन्द्र चैधरी ने बताया कि ट्री एम्बुलेन्स में टीम-10 के सदस्य पौधे एवं गड्डों की खुदाई के उपकरण साथ लेकर चलते हैं। टीम वार्ड 10 के 5 किलोमीटर के दायरे में पौधे लगाकर हरियाली बढ़ाने का काम कर रही है और वार्ड में दो पार्कं भी विकसित किए हैं। मुख्यमंत्री ने पौधे लगाने के इस अभियान की सराहना करते हुए कहा कि इससे दूसरों को भी पौधे लगाने एवं राजस्थान को हरा-भरा बनाने की प्रेरणा मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here