High Court jobs in Rajasthan

राजस्थान हाईकोर्ट ने अधीनस्थ जिला न्यायालयों व जिला विधिक सेवा प्राधिकरणों के लिए 2043 पदों की भर्ती निकाली है। इसमें एलडीसी के सबसे ज्यादा 1733 पद हैं। इसके अलावा 263 पद स्टेनोग्राफर हिंदी व 47 पद अंग्रेजी स्टेनोग्राफर के हैं। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 22 फरवरी से 18 मार्च तक किए जा सकेंगे। परीक्षा की तिथि आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद जारी की जाएगी।

परीक्षा संभाग मुख्यालय जिलों पर होने की संभावना है। हाईकोर्ट रजिस्ट्रार (परीक्षा) की ओर से जारी निर्देशों के अनुसार विवाहित महिलाओं को आरक्षित वर्ग का लाभ लेने के लिए अपने पिता की आय के आधार पर जारी ओबीसी, एससी-एसटी का प्रमाण-पत्र लगाना अनिवार्य है।

एलडीसी में 5 जिले वरीयता के आधार पर चुन सकेंगे

एलडीसी के कुल 1733 पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता सीनियर सैकंडरी उत्तीर्ण के साथ कम्प्यूटर डिप्लोमा जरूरी है। कम्प्यूटर में ओ लेवल के अलावा आरएस सीआईटी का प्रमाण-पत्र भी मान्य होगा। परीक्षा हिंदी व अंग्रेजी के प्रश्न पत्र की होगी। इसके अलावा कंप्यूटर स्पीड टेस्ट व एफिशिएंसी टेस्ट भी होगा। आवेदन के समय ही प्राथमिकता के अनुसार पांच जिलों का चयन करना है। सफल होने की स्थिति में नियुक्ति में यह प्राथमिकता काम आएगी।

स्टेनोग्राफर चुनेंगे 3 जिले

स्टेनोग्राफर के हिंदी व अंग्रेजी के कुल 310 पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता सीनियर सैकंडरी उत्तीर्ण के साथ कंप्यूटर डिप्लोमा जरूरी है। कंप्यूटर में ओ लेवल के अलावा आरएस सीआईटी का प्रमाण-पत्र भी मान्य होगा। हिंदी व अंग्रेजी की परीक्षा के अलावा कंप्यूटर स्पीड टेस्ट व एफिशिएंसी टेस्ट भी होगा। आवेदन के समय ही प्राथमिकता के अनुसार तीन जिलों का चयन करना है। सफल होने की स्थिति में नियुक्ति में यह प्राथमिकता काम आएगी।

सामान्य के लिए आवेदन शुल्क 100 रु., शेष के लिए 25 रुपए

आवेदन शुल्क सामान्य व ओबीसी के लिए 100-100 रुपए व शेष श्रेणी के लिए 25 रुपए है। इसमें 18 से 35 वर्ष की आयु वाले आवेदन कर सकेंगे। विभिन्न श्रेणी के लिए आयु सीमा छूट नियमानुसार दी गई है। भर्ती की विस्तृत जानकारी राजस्थान हाईकोर्ट की वेबसाइट http://hcraj.nic.in पर उपलब्ध है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here