Vasundhara Raje 3 Successful years

राजस्थान की भाजपा सरकार के तीन साल पूरे होने के उपलक्ष्य में सरकार राज्यस्तरीय समारोह की जगह संभाग स्तरीय समारोह करने की तैयारियों में हैं। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की दूरगामी सोच के परिणाम अब प्रदेश की जनता के सामने आने लगे है। राजस्थान देश और विश्व पटल पर मुख्यमंत्री राजे के प्रयासों से अपनी अलग पहचान बना चुका हैं। बात चाहे किसानों की हो या बात चाहे मध्यम वर्गीय परिवारों की हों। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश के हर तबके को साथ लेकर विकास की नीतियों को अपनाया हैं। एक तरफ मुख्यमंत्री राजे ने इंट्रा स्टेट एयर कनेक्टिविटी से प्रदेश को जोड़ा है तो वहीं प्रदेश के किसानों की उन्नति के लिए ग्राम जैसा आयोजन करवा कर उन्हे मजबूती प्रदान कि हैं।

इंट्रा स्टेट एयर कनेक्टिविटी से जुड़ा राजस्थान

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजने ने राज्य के महत्वपूर्ण शहरों में  एयर कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए इंट्रा स्टेट हवाई सेवा शुरु की। इस सेवा से जयपुर, जोधपुर और उदयपुर को जोड़ा गया हैं। मुख्यमंत्री राजे के इन प्रयासों से प्रदेश में पर्यटन सेवाओं का भी विस्तार हो रहा हैं । इन तीनों शहरों के बाद प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलों को भी इंट्रा स्टेट हवाई सेवा से जल्द ही जोड़ा जाएगां। राजस्थान अब देश के समृद्ध राज्यों की श्रेणी में राजस्थान ऊपरी पायदान पर काबिज हैं।

मुख्यमंत्री राजे में पहले बजट में की थी इंट्रा स्टेट एयर कनेक्टिविटी की घोषणा

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे नें  साल 2014 में अपने पहले ही बजट में प्रदेश को अंतर्राज्यीय हवाई सेवा से जोड़ने का ऐलान किया था। यह ऐलान इंट्रा स्टेट सेवा के तहत अब धरातल पर आ चुका है और अब प्रदेश के लोग जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में हवाई सेवा का आनंद ले रहे हैं।  पहले चरण के तहत जयपुर से जोधपुर तथा उदयपुर के बीच हवाई सेवा को शुरु किया गया हैं। इसके बाद राज्य के अन्य शहरों के लिए भी उड़ानें संचालित की जायेंगी। इससे पर्यटकों, व्यवसायियों एवं अन्य लोगों को प्रदेश में किफायती दर पर हवाई सेवा उपलब्ध हो सकेगी।

3,499 रुपए से होगा हेरिटेज स्थलों के दर्शन

इन्ट्रा स्टेट हवाई सेवाओं में सुप्रीम एयर लाइन्स द्वारा 9 सीटर सैसना केरावेन-सी 208 बी विमान की उड़ानें सप्ताह में 6 दिन संचालित की जायेंगी। विमान उड़ानों का न्यूनतम किराया 3 हजार 499 रुपये रखा गया है। इन्ट्रा स्टेट एयर कनेक्टिविटी शुरू होने से प्रदेश में पर्यटन, हेरिटेज एवं व्यवसाय को बढ़ावा मिल रहा हैं । दूरदराज के विश्वस्तरीय पर्यटन, धार्मिक, ऐतिहासिक एवं हैरिटेज की दृष्टि से महत्वपूर्ण स्थानों को इसका लाभ मिलेंगा।

2500 रुपए में जयपुर से बीकानेर

पर्यटकों के लिहाज से जयपुर-बीकानेर, जयपुर-जैसलमेर के लिए 2500 रुपए में फ्लाइट शुरू हो रही है। इसके बाद जोधपुर- कोटा को जयपुर से जोड़ा जाना हैं। फ्लाइट्स का संचालन एयर इंडिया की  क्षेत्रिय विमानन कंपनी अलायंश एयर के ज़रिय होगा।

चारों एयरपोर्ट पर टर्मिनल बिल्डिंग और रनवे तैयार

जोधपुर, बीकानेर, कोटा और जैसलमेर में एयरपोर्ट अथॉरिटी की टर्मिनल बिल्डिंग बनी हुई है। चारों एयरपोर्ट पर एयरफोर्स का रनवे तैयार है। जोधपुर में वर्तमान में दिल्ली-मुंबई के लिए चार फ्लाइटें का संचालन हो रहा है। इन एयरपोर्ट पर एयरफोर्स और चार्टर प्लेन की महीने में कई बार लैंडिंग और टेकअप हो रहे हैं। किशनगढ़ में रनवे का काम तेजी से किया जा रहा है।

ग्लोबल राजस्थान एग्रीटेक मीट 2016 से किसानों का कृषि तकनीकों से हुआ तारूफ़

मुख्यमंत्री वसुधंरा राजे के प्रयासों में राजधानी जयपुर में ग्लोबर राजस्थान एग्रीटेक मीट का आयोजन कर किसानों को नई कृषि तकनीकों से अवगत करवाया गया। मुख्यमंत्री राजे ने किसान वर्ग के हितों को ध्यान में रखकर उन्हे देश विदेश के कई कृषि शास्त्रियों से कृषि के आधुनिक महत्व के बारे में समझाया गया। ग्राम में राजस्थान में कृषि से संबंधित क्षेत्रों में करीब 4400 रुपए के निवेश की संभावना भी उत्पन्न हुई हैं। इस आयोजन में प्रदेश भर से करीब 50 हजार किसान और किसान परिवारों ने हिस्सा लिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here