gst-cars

1 जुलाई से जीएसटी लागू होने से पूरे देश में एक कर-एक बाज़ार बन गया है। टैक्स की इस प्रणाली से देश के आमजन को  फायदा हुआ है। रोज़मर्रा और ज़रुरत के सामान पर टैक्स न लगने या कम लगने से ये सस्ते हो गए है। जिस दिन से जीएसटी लागू हुआ, पूरे देश में अनेक चीज़ों के दाम गिर गए। वहीँ कुछ एक वस्तुए जो विलासिता  या सेवाओं की तय शर्तों पर उतरते है, उनका दाम कुछ बढ़ गया। जीएसटी लागू होने के पहले ही दिन मारुति, टोयोटा, जगुआर-लैंडरोवर और बीएमडब्लू जैसी विश्वस्तरीय कार निर्माता कंपनियों ने देश में अपनी कारों के दाम घटा दिए हैं।  देश में इन सभी कंपनियों के सभी शोरूम पर ग्राहकों को तुरंत प्रभाव से नयी घटी हुई दर पर कारें दी जाएंगी।

आख़िर इसलिए करनी पड़ी दाम में कटौती:

इन बड़ी कंपनियों की कारों के दाम में यह कटौती, इनकी शोरूम कीमत पर हुई है। क्योंकि पहले जहाँ विभिन्न तरह के टैक्सेज, सेस और वैट इन पर लगता था, अब उन सबकी जगह सिर्फ जीएसटी लग रहा है। जीएसटी आने से कंपनी की लागत में कमी होगी। इसका फायदा ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए कीमतों में कटौती की गई है। हालांकि किसी कार के किसी मॉडल पर दाम में जो कमी होगी वो इस बात पर निर्भर है कि जीएसटी से पहले किसी राज्य में उस कार पर कितना प्रतिशत वैट लगता था?

ऑल्टो-800 से लेकर जगुआर, लैंडरोवर तक हुई सस्ती:

जीएसटी लागू होने पर विभिन्न कारों के दाम में आई इस कमी का फायदा सीधा ग्राहक को मिलने वाला है। इस कर व्यवस्था प्रणाली से छोटी और सस्ती से लेकर बड़ी और महँगी कारें भी सस्ती हुई है। मारुति सुजुकी की ऑल्टो- 800 के दाम 7500 रुपये तक कम हुए है वहीँ GST के बाद जगुआर और लैंड रोवर जैसी बड़ी कारें भी सात फीसदी तक सस्ती हो गई है। इस तरह जगुआर और लैंड रोवर ने अपनी गाड़ियों के दाम 2.6 लाख से 3 लाख रुपये तक घटा दिए हैं।

2300 रूपए से लेकर सवा 2 लाख रूपए तक हुई दाम में कटौती:

देशभर के अलग-अलग राज्यों में जहाँ पहले अलग-अलग टैक्स रेट होने से ये कार अलग-अलग दर पर मिलती थी, वहीँ अब देश के हर राज्य, हर ज़िलें में इनकी एक निश्चित कीमत हो जाएगी। जीएसटी लागू होने पर कार के उत्पादन और स्थानांतरण में जो भी फायदा होगा वो सीधा ग्राहक को दिया जा रहा है। देश में विभिन्न कारों के भिन्न-भिन्न मॉडल पर 2,300 रुपए से लेकर 2.17 लाख रुपए तक की दाम कटौती की गई है। जीएसटी के लागू होने से कारों पर लगने वाले टैक्स में कुल 7% तक की कमी हुई है। इससे-

  • मारुति स्विफ्ट की कीमत 18,000 रुपये तक घट गई।
  • स्विफ्ट डिज़ायर का दाम भी 20 हजार रुपये तक कम हो गया है.
  • जीएसटी के बाद हुंडई की क्रेटा की कीमत 40-60 हजार तक कम हो गई है।
  • टोयोटा इनोवा की आधार कीमत 2 लाख रुपये की जगह अब 13.3 लाख रुपये हो चुकी है।
  • मर्सिडीज ने भी ई-क्लास कार की कीमत 2 लाख रुपये तक कम कर दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here