2nd-grade-teacher-exam

प्रदेश में आगामी 30 जून को द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती की ऐच्छिक विषयों की परीक्षाएं शुरू होने जा रही है। लोक सेवा आयोग द्वारा शिक्षकों के पदों के लिए आयोजित की जा रही वरिष्ठ अध्यापक परीक्षा-2016 की प्रतियोगिता परीक्षा के बाद अब ऐच्छिक परीक्षा के लिए मंगलवार को हिंदी सहित 6 विषयों के प्रवेश पत्र भी जारी कर दिए गये है। आयोग ने कुल 6468 पदों के लिए आवेदन मांगे हैं। इसमें पदों की संख्या विषयों के हिसाब से रखी गई है। संस्कृत के 2295, सामाजिक विज्ञान के 1531, हिन्दी के 1269, अंग्रेजी के 626, गणित के 442, विज्ञान के 248, उर्दू के 39 और पंजाबी के 18 पदों हैं।

एप्लीकेशन आईडी से डाउनलोड करें एडमिशन लेटर, फोटो व आईडी आवश्यक

राजस्थान लोक सेवा आयोग ने परीक्षार्थियों के 6 विषयों के प्रवेश पत्र जारी कर दिए है। परीक्षा को लेकर एक अनिवार्य गाइड लाइन भी विभाग की ओर से जारी की गई है। जानकारी के अनुसार इस परीक्षा के लिए ऐच्छिव विषय ग्रुप1 के हिंदी, संस्कृत व गणित तथा सामाजिक विज्ञान, विज्ञान एवं अंग्रेजी के अभ्यर्थियों के अटेंडेंस लेटर सहि एडमिशन कार्ड आयोग की वेबसाइट पर अलग-अलग लिंक से अपलोड कर दिए गए है। आपकों बता दे की अभ्यर्थी अपना प्रवेश पत्र आवेदन पत्र क्रमांक यानी एप्लीकेशन आईडी से भी डाउनलोड कर सकते है। इसके अलावा एक्जाम सेंटर पर एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ ऑरिजनल फोटो आईडी कार्ड आवश्यक रूप से लेकर पहुंचे।

ये रहेगा आपकी परीक्षा का पूरा शेड्युल

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा वरिष्ठ अध्यापक प्रतियोगी परीक्षा-2016 के ऐच्छिक विषयों की परीक्षाएं 30 जून से 2 जुलाई 2017 तक आयोजित की जा रही है। यह परिक्षाएं दो सत्रों में आयोजित की जा रही है पहला सत्र सुबह 9 बजे से 11 बजकर 30 मिनट का है तथा दूसरा सत्र शांय 3 बजे से 5 बजकर 30 बजे तक का रहेगा। अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए प्रदेश के सभी जिला हेडक्वाटर पर परीक्षा केंद्र बनाएं जा रहे है।

इन सावधानियों से नही होगी कोई परेशानी

अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर निर्धारित समय से करीब एक घंटे पहले उपस्थित हो। एग्जाम सेंटर पर कलाई घड़ी, मोबाइल फोन और कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण लेकर नही जाएं। ऐच्छिक विषय हिंदी, संस्कृत और गणित ग्रुप-1 तथा सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और अंग्रेजी ग्रुप-2 के अभ्यर्थियों के एक ही ग्रुप के एक से ज्यादा सबजेक्ट्स के अगर अलग प्रवेश पत्र डाउनलोड हो रहे हैं तो परीक्षार्थी के बाद जिस रोल नंबर से प्रश्न-पत्र जीके की परीक्षा में शामिल हुए है उस रोल नंबर से आयोग को अवगत कराएं जिससे उनके ग्रुप के एक से अधिक विष्यों में प्रश्न पत्र प्रथम जीके के नंबर जोड़े जा सकेंगे।

विशेष योग्य जनों को मिलेगी विशेष सुविधाएं

राजस्थान लोक सेवा आयोग ऐसे अभ्यर्थी जो दृष्टिबाधित, सूर्यमुखी एवं जो स्वयं अपने हाथ से लेखन कार्य करने में स्थायी रूप से असमर्थ है, वे अभ्यर्थी प्रवेश पत्र मय निशक्तता प्रमाण पत्र के अपने केंद्राधीक्षक से परीक्षा दिवस से दो दिन पूर्व संपर्क करें, जिससे उन्हें श्रुत लेखक उपलब्ध करवाया जा सके अन्यथा श्रुत लेखक सुविधा देय नहीं होगी, जिसका जिम्मेदार अभ्यर्थी स्वयं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here