CM Vasundhara raje

राजस्थान में शिक्षा का स्तर सुधारने के लिए मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कई प्रयास किए हैं। मुख्यमंत्री राजे ने शिक्षा स्तर सुधारने, रोजगार परक शिक्षा देने, युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने जैसी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं को लागू किया है। हाल ही में राजस्थान के सभी कॉलेजों और सरकरी यूनिवर्सिटीज में जल्द ही फ्री वाईफाई की सुविधा देने का  फैसला किया है। इस दिशा में चरणबद्ध तरीके से काम किए जाने की चर्चा उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री किरण माहेश्वरी और प्रदेश के सभी यूनिवर्सिटी कुलपतियों के बीच हुई।

सभी विश्वविद्यालयों में कौशल विकास कोर्सेज होंगे शुरू

चर्चा में मंत्री माहेश्वरी ने कहा कि प्रदेश के विश्वविद्यालयों में शीघ्र ही ऐसे कोर्सेज शुरू किए जाएंगे जिनसे न केवल युवाओं के लिए रोजगार सृजित होगा बल्कि वे जल्द ही आत्मनिर्भर भी बन पाएंगे। उन्होंने कहा कि कई विश्वविद्यालयों में उद्यमिता सेंटर, कौशल विकास कोर्सेज भी सरकार जल्द शुरू करेगी।

शिक्षण सामग्री को किया डिजिटल

उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों की परीक्षाओं में विश्वसनीयता और गंभीरता बनी रहे इसके लिए उच्च तकनीक की मदद से प्रजेंटेशन बनाया है, जिसे सभी कुलपतियों को अपनी-अपनी कॉलेजों में लागू करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष में सभी विश्वविद्यालयों में प्रवेश से डिग्री तक प्राप्त होने वाली समस्त प्रक्रिया को एकीकृत करते हुए ऑनलाइन सॉफ्टवेयर विकसित करने और शिक्षण सामग्री को डिजिटल किया जाएगा।

जॉब ऑरिएंटेड कोर्सेज शुरू करने की कवायद

उन्होंने आगामी 5 से 7 अगस्त को होने वाले फेस्टिवल ऑफ एजूकेशन की तैयारियों के बारे में कुलपतियों से विस्तार से चर्चा की गई। इस मेले के माध्यम से विज्ञान, तकनीक, कृषि के क्षेत्र में हो रहे नवाचारों से लोगों को रूबरू कराया जाएगा। इसमें देश-विदेश की विश्वविद्यालयों के कुलपति, शिक्षक और छात्र भी हिस्सा लेंगे। इसके अलावा कोर्सेज डिजाइन करने वाली कमेटी को भी नए जॉब ओरिएंटेड कोर्सेज शुरू करने, पुराने और आउटडेटेड कोर्सेज हटाकर बाजार में चलने वाले और नौकरी देने वाले कोर्सेज के प्रस्ताव लाने के निर्देश दिए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here