vasundhara-raje

राजस्थान सरकार ने प्रदेश की बेटियों को शिक्षित और सश्क्त बनाने के लिए विभिन्न योजनाओं को माध्यम बनाया है। मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश की बेटियों और महिलाओं को हर क्षेत्र में तरजीह दी है। राजस्थान सरकार ने बेटियों के विकास को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री राजश्री योजना, आश्रय, शुभलक्ष्मी, चिराली, अपनी बेटी योजना, हमारी बेटी जैसी कई योजनाओं को संचालित किया जा रहा है। राज्य सरकार प्रदेश की महिलाओं के जीवन को नया आयाम देने के लिए हमेशा प्रयासरत रहती है। महिला मुख्यमंत्री होने के नाते वसुंधरा राजे ने महिलाओं के हितों की रक्षा करने के सफलतम प्रयास किए है।  हाल ही में राज्य सरकार उन बेटियों को हवाई सफर करवाने का मसौदा बना रही है जो देश में अव्वल आएंगी। प्रदेश के श्रम मंत्री डॉ. जसवंत सिंह यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि देश में राजस्थान की कोई भी बेटी अगर अव्वल आती है  तो उन्हे निशुल्क हवाई यात्रा करवाई जाएगी।

airplane

युवा हुनरमंद बने, सबके हाथ मे हो रोजगार

राजस्थान के श्रम एवं कौशल विकास मंत्री डॉ. जसवंत सिंह यादव ने कहा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की सोच है कि हर युवा हुनरमंद बने और उसके हाथ में रोजगार हो।  एक कार्यक्रम में सूबे से श्रम मंत्री यादव ने बताया कि प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ऐसे युवाओं को तैयार करने पर जोर दे रहे हैं जो किसी भी क्षेत्र में पीछे ना रहें। हमारे युवा हर तरह से सक्षम हैं, बस जरूरत है उन्हें सही मार्ग दिखाने की। उन्होंने कहा कि राजस्थान इस दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहा है।

राजस्थान में बनेगी देश की पहली कौशल विकास युनिवर्सिटी

राजस्थान में कौशल शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए देश का पहली कौशल विकास विश्वविद्यालय खोला जा रहा है। इस विश्वविद्यालय में प्रदेश के युवा अपनी रुचि के अनुसार किसी भी हुनर को सीखने के लिए दाखिला ले सकेंगे। यह पूरी दुनिया में अपनी तरह की अनूठी पहल है, जहां युवाओं को उनकी रुचि के अनुसार प्रशिक्षित किया जाएगा ताकि वे स्वरोजगार अपनाकर अपना भविष्य संवार सकें। उन्होंने बालिका कौशल विकास शिविर की प्रशंसा करते हुए कहा कि इस तरह की पहल और नवाचार यदि राजस्थान का प्रत्येक विधायक कर लें तो हमें बालिका सशक्तिकरण में देश की सर्वोच्च शक्ति बनते देर नहीं लगेगी।

बालिका सशक्तिकरण के लिए हुआ राजस्थान में बेहतर काम

प्रदेश के श्रम मंत्री जसवंत सिंह यादव ने बताया कि राजस्थान में बालिका सशक्तिकरण की दिशा में बहुत अच्छा काम हुआ है। शीघ्र ही हम पूरे देश में अव्वल होंगे। मंत्री अनिता भदेल ने कहा कि बालिका सशक्तिकरण के लिए पूरे राजस्थान में लगातार विभिन्न योजनाओं के जरिए प्रयास किया जा रहा है। हमारा प्रयास है कि प्रत्येक बालिका पूरे आत्म विश्वास से अपने इच्छित क्षेत्र में आगे बढ़े। इसके लिए लगातार प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कोर्स की प्रत्येक बालिका को पुरस्कार स्वरूप एक ज्ञानवर्धक हवाई यात्रा भी करवाई जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here