medical-park

स्वास्थ्य के क्षेत्र में लगातार बेहतरीन तरक्की के पथ पर गतिमान राजस्थान अब स्वास्थ्य एवं चिकित्सा के क्षेत्र में क्रांतिकारी निर्माण करने जा रहा है। प्रदेश में औद्योगिक क्षेत्र की तरह अब मेडिकल पार्क का निर्माण होने जा रहा है। राजस्थान में मेडिकल की एडवांस फेसिलिटीज के लिए सरकार मेडिकल पार्क लाने की तैयारी कर रही है। राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास एवं निवेश निगम (रीको) ने प्रदेश में मेडिकल एरिया बनाने के लिए प्रयास शुरू कर दिए हैं।

नीमराना में जगह चिन्हित हो चुकी है:

मेडिकल पार्क की इस अभूतपूर्व परियोजना के लिए राजस्थान सरकार ने राजस्थान प्रदेश के अलवर जिले के एक प्राचीन शहर नीमराना के कालेरा में जमीन चिन्हित कर ली है। यह क्षेत्र बहरोड़ तहसील में दिल्ली-जयपुर राजमार्ग पर दिल्ली से 122 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। शहरी आबादी से दूर इस भाग में सरकार एक मेगा मेडिकल पार्क प्रोजेक्ट की नींव रखेगी। रीको की प्रबंध निदेशक मुग्धा सिन्हा ने बताया कि राजस्थान में मेडिकल पार्क स्थापित करने को लेकर आंध्रप्रदेश की सरकार से बात हो रहीं हैं। गौरतलब है कि आंध्रप्रदेश में स्थित मेडिकल पार्क उन्नत और आधुनिक है। दक्षिण भारत के इस राज्य ने  ने अपने यहां मेडिकल पार्क स्थापित करने के लिए विशेष कंपनी आंध्रप्रदेश मेडिटेक जोन लिमिटेड स्थापित की थी। यह ध्यान देने वाली बात है कि 330 एकड़ में फैला हुआ देश का पहला मेडिकल पार्क तमिलनाडु राज्य के चेन्नई के चेंगलपट्टू नामक जगह में साल 2017 के प्रारम्भ में स्थापित हुआ था। सरकारी प्रयासों से इसी वर्ष राजस्थान में भी मेडिकल पार्क स्थापित होने की अधिक संभावना है।

राजस्थान में न्यूरोस्यूटिकल और प्लाज़्मा डिराइव्ड मेडिकल यूनिट्स की काफी संभावनाएं:

देश में उन्नत स्वास्थ्य सेवा प्रदाता राज्यों में अपना स्थान बनाने वाले राजस्थान में स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार की काफी संभावनाएं है। रीको एम.डी. मुग्धा सिन्हा के अनुसार राजस्थान में स्थापित होने वाला मेडिकल पार्क, मेडिकल उपकरणों के लिए होगा। यहाँ बड़े पैमाने पर मेडिकल डिवाइसेज़ का निर्माण होगा। मुग्धा सिन्हा ने बताया कि राज्य में पौष्टिक औषधीय (न्युरोसुटिकल) और प्लाज़्मा डिराइव्ड मेडिकल यूनिट्स की काफी संभावनाएं हैं। क्योंकि देश में सबसे ज़्यादा प्लाज़्मा राजस्थान में एकत्र होता है, लेकिन प्लाज़्मा वेल्यू एडिशन की टेक्नोलॉजी नहीं होने के कारण यहां का प्लाज़्मा अन्य राज्यों में जाता है। अगर राजस्थान में मेडिकल पार्क स्थापित होता है तो यहां प्लाजमा डिराइव्ड मेडिकल फेसिलिटी के लिए यूनिट्स स्थापित की जाएंगी जिससे प्लाजमा का वेल्यू एडिशन यहीं हो सकेगा।

Representational Image

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here