vasundhara-raje

राजस्थान में सहकारी विभागके प्रयास से राज्य के उत्तरी ज़िलें श्री गंगानगर में पहला सहकारी सोलर प्लांट स्थापित किया गया है। इस सोलर प्लांट की क्षमता 20 किलो वाॅट की है। श्री गंगानगर जिले की ग्राम सेवा सहकारी समिति, 24 एपीडी, जो अनूपगढ़ कस्बें से 11 किलोमीटर दूर बांडा कॉलोनी ग्राम में कार्यरत है ने यह संयंत्र स्थापित किया है। इस सोलर प्लांट से इसी माह के अंत तक बिजली का उत्पादन शुरू हो जायेगा। इस प्लांट से एक साल के अंदर 33 हज़ार यूनिट बिजली का उत्पादन किया जायेगा।

इस पहल से मुख्यमंत्री राजे का विज़न साकार होता है:

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश में हमेशा से ही नवाचार, रचनात्मकता, और आधुनिकता को बढ़ावा दिया है। विद्युत उत्पादन में राज्य सहकारी विभाग के इस सोलर कदम से मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे की प्रगतिशील सरकार की सकारात्मक समीक्षा होती है। राज्य के सहकारिता मंत्री अजय सिंह कीलक ने बताया कि भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं हमारे राज्य की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे के स्वच्छ पर्यावरण तथा उनके सतत् एवं समावेशी विकास का विज़न इस सोलर प्लांट की स्थापना से साकार होता है। राज्य में आमजन को बेहतर प्राकृतिक वातावरण प्रदान करने व सहकारी क्षेत्र में अक्षय ऊर्जा का उत्पादन बढ़ाने के लिए राज्य में सोलर पाॅवर प्लांट की स्थापना की गई है। यह सरकार क्लीन एनर्जी – ग्रीन एनर्जी के संकल्प की दिशा में कदम है।

solar-plant

12 लाख 65 हजार रुपये की लागत से तैयार:

श्री गंगानगर में स्थापित किया गया यह प्लांट लगभग 2,000 वर्ग फीट क्षेत्र में विस्तारित है। यह 20 किलोवाट क्षमता का ‘‘आन ग्रिड रूफ टॉप सोलर सिस्टम’’ है। सहकारी विभाग के इस प्रोजेक्ट पर लगभग 12 लाख 65 हजार रुपये की लागत आई है, इसमें से केंद्र सरकार के अक्षय उर्जा विभाग की ओर से 30 प्रतिशत अनुदान दिया गया है। जिसके तहत 3 लाख 79 हजार 504 रुपये की सहायता सहकारी विभाग को मिली है। राज्य सहकारी विभाग के मंत्री किलक के अनुसार प्रदेश की अन्य सहकारी समितियों में भी सोलर पाॅवर प्लांट स्थापित किए जाएंगे। इस ओर सरकार काम कर रही है।

अनेक सहकारी परियोजनाओं में काम आएगी यह बिजली:

इस 20 किलोवाट के सोलर प्लांट से सालभर में लगभग 33 हजार यूनिट बिजली का उत्पादन अर्थात् प्रतिदिन लगभग 100 से 110 यूनिट का उत्पादन किया जायेगा। यह बिजली स्थानीय सहकारी समीति के अनेक कार्यों का सम्पादन करेगी। इस बिजली द्वारा समिति द्वारा संचालित जिम, आरओ संयंत्र, सहकारी सुपर मार्किट आदि को बिजली आपूर्ति की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here