lady-farmer

राजस्थान सरकार किसानों की उन्नति और विकास  के लिए हर सम्भव कोशिश कर रही है। सरकार ने किसान भाईयों के उत्थान के लिए कई योजनाओं से नवाचार किए है आज राजस्थान का किसान देश का अग्रणी किसान बन कर उभरा है। मुख्यमंत्री राजे की पहल पर किसानों को ग्राम की अवधारणा से खेती के नए और आधुनिक तौर तरीके सीखाएं जा रहे है साथ ही किसान भाईयों को कर्ज के अतिरिक्त बोझ से भी सरकार किसानों को राहत दे रही है। ऐसे में राजस्थान सरकार किसानों को फसल की उन्नत उत्पादन के लिए अब प्रशिक्षण भी देने जा रही है। कृषि मंत्री सैनी के अनुसार राज्य सरकार किसानों की ओर से उन्नत उत्पादन को उच्च गुणवत्ता के बीज स्वयं के स्तर पर तैयार करने के लिए प्रशिक्षित कर प्रोत्साहित किया जाएगा।

उच्च गुणवत्ता के बीज तैयार करेंगे किसान

प्रदेश के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी एवं मध्यप्रदेश के कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन सोमवार को माउंट आबू के दौरे पर रहे  और वहां कृषि के नए आयाम विषय पर राजस्थान व मध्यप्रदेश के कृषि विभागों की संयुक्त बैठक में भाग लिया । दोनो प्रदेशों के मंत्रियो ने कृषि के विषय में विस्तार ने चर्चा की । प्रभुलाल सैनी ने कहा कि किसानों की ओर से उन्नत उत्पादन को उच्च गुणवत्ता के बीज स्वयं के स्तर पर तैयार करने के लिए उन्हे प्रशिक्षित कर प्रोत्साहन किया जाएगा। बाजार मुहैया कराने को राज्य में नई मण्डिया स्थापित की जा रही हैं। वही खेती की आमदनी व गुणवत्ता बढ़ाने को कृषि की नई तकनीक व विधा को जरूरतमंद किसानों तक पहुंचाने के लिए पंचायत मुख्यालयों पर प्रशिक्षण दिए जाने की व्यवस्था की जाएगी।

सौर ऊर्जा का किया विकास, हाइटेक सेंटर भी बनाएंगे

कृषि मंत्री सैनी ने कहा कि किसानों को अधिक समय तक विद्युत आपूर्ति देने के लिए राज्य में व्यापक स्तर पर सौर ऊर्जा का विकास किया जा रहा है। कृषि यंत्रीकरण, मिट्टी परीक्षण की प्रयोगशालाएं स्थापित की जाएंगी। कृषि मंत्री ने कहां कि सूक्ष्म सिंचाई, पैकेज ऑफ प्रेक्टिकल से लेकर हाइटेक सेंटर बनाए जा रहे हैं साथ ही पूर्व के इतिहास को देखते हुए राज्य में अधिकतर समय प्राकृतिक आपदाओं, अतिवृष्टि, ओलावृष्टि आदि से जो फसली नुकसान होता था  उससे किसानो के नुकसान को बचाने के लिए फसल बीमा योजना को और अधिक सरल व कारगर बनाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here