amer

राजधानी जयपुर में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एवं पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए मुख्यमंत्री राजे ने कई योजनाओं को संचालित किया है। आमेर देश का सबसे ज्यादा पंसदीदा पर्यटन स्थल है। यहां पर्यटकों को संख्या को देखते हुए पर्यटन विभाग ने एडवेंचर राइड की नई पहल की है। इसके साथ ही नाहरगढ़ में पर्यटकों के लिए सनसेट पॉइंट बनाने की तैयारी भी की जा रही है। अब जयपुर आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को के लिए आमेर महल और नाहरगढ़ में सेगवे राइड के साथ ही नाहरगढ़ से खुबसूरत ढ़लती शाम का मजा भी लिया जा सकेगा। सेगवे राइड के लिए पुरातत्व विभाग ने ट्रिप ऑरिजिन रिसोर्ट एंड होटल्स के साथ समझौता किया है। इसके तहत आमेर में अभी 4 सेगवे स्कूटर उपलब्ध कराए गए हैं। एक राइड के लिए प्रति व्यक्ति 2 सौ रुपए चार्ज रखा गया है। आमेर में जलेब चौक में सैलानी सेगवे राइड का आनंद ले सकेंगे।

sagway-ride

200 रुपए प्रति राइड़ उपलब्ध होगी सेगवे स्कुटर

अब महल देखने के लिए आने वाले देशी-विदेशी पर्यटक एलिफेंट राइड, जीप सफारी के बाद अब सेगवे राइड का आनंद ले सकेंगे। डिपार्टमेंट ऑफ आर्कियोलॉजी एंड म्यूजियम्स राजस्थान की ओर से शुरू हुई इस राइड के लिए विजिटर्स से दोनों स्थानों पर 3-4 मिनट के राउंड के 200 रुपए चार्ज किए जाएंगे। आमेर विजिटर्स को पहले दिन ट्रायल के तौर पर फ्री राइड करवाई गई। गौरतलब है कि एक एलिफेंट राइड के लिए 2 विजिटर्स से 1100 रुपए चार्ज करते हैं। आमेर में सुबह 11 बजे नाहरगढ़ फोर्ट में 10 बजे से महल बंद होने तक सेगवे राइड करवाई जाएगी। अधिकारियों के अनुसार विजिटर्स की संख्या के अनुसार सेगवे की संख्या बढ़ाई जाएगी।

नाहरगढ़ की पहाडियों से देखिए जयपुर का ढ़लता हुआ सूरज

आमेर में सेगवे राइड के बाद राजधानी के मुकुट कहे जाने वाले नाहरगढ़ में पर्यटकों को ढ़लती शाम का लुत्फ उठाने का भी मौका मिलेगा। राज्य सरकार और पुरातत्व विभाग नाहरगढ़ पर सनसेट पॉइंट बनाने की तैयारी कर रहा है। इस सनसेट से नाहरगढ़ आने वाले पर्यटक यहां से राजधानी जयपुर के ढ़लते हुए सूजर को निहार सकेंगे। अब तक पर्यटक नाहरगढ़ के पड़ाव से यह नजारा देखते थे लेकिन अब काली बुर्ज को सनसेट पॉइंट के रूप में निखारा जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here