CM Vasundhara Raje Visit
मिलने लगेगा चम्बल का पानी

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने हाल ही में सवाई माधोपुर जिले के तीन दिवसीय दौरे पर रहीं। अंतिम दिन गंगापुर सिटी में आयोजित जनसंवाद कार्यक्रम में लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार 37 हजार करोड़ रूपए की लागत वाली ईस्टर्न राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट (ईआरसीपी) पर भी काम कर रही है। CM Vasundhara Raje Visit

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि इस परियोजना से राज्य के पूर्वी हिस्से के 13 जिलों सवाई माधोपुर, करौली, धौलपुर, दौसा, टोंक, भरतपुर, कोटा, बूंदी, अलवर, बारां, झालावाड़, अजमेर और जयपुर में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित होगी। गौरतलब है कि मुख्यमंत्री ईस्टर्न प्रोजेक्ट पर केन्द्र सरकार की मदद के लिए कई बार दिल्ली जाकर केन्द्रीय मंत्रियों से मिल चुकी है। ईस्टर्न प्रोजेक्ट राजे सरकार के सबसे बड़े प्रोजेक्ट्स में से एक है। CM Vasundhara Raje Visit

प्रोजेक्ट से किसानों को दोनों फसलों के लिए भी पर्याप्त पानी मिल सकेगा CM Vasundhara Raje Visit

CM Vasundhara Raje Visit
प्रोजेक्ट से किसानों को दोनों फसलों के लिए भी पर्याप्त पानी

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि ईआरसीपी परियोजना के तहत पार्वती, कालीसिंध, मेज एवं चाकन सहित विभिन्न नदियों के पानी को व्यर्थ बह जाने से रोककर सिंचाई और पेयजल के उपयोग में लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना को धौलपुर लिफ्ट एवं चम्बल लिफ्ट परियोजनाओं से भी जोड़ा जाएगा, जिससे इन जिलों में किसानों को दो फसलें लेने के लिए भी पर्याप्त पानी उपलब्ध हो सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि ईस्टर्न प्रोजेक्ट से प्रदेश के 13 जिलों के किसानों की तकदीर बदल जाएगी।

Read More: मुख्यमंत्री राजे का तीन दिवसीय दौरा और सवाई माधोपुर को मिली 250 करोड़ से अधिक की सौगातें

गंगापुर सिटी में पहली बार लगा 220 केवी क्षमता का जीएसएस

मुख्यमंत्री राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम में कहा कि गंगापुर सिटी विधानसभा क्षेत्र में घर-घर तक बिजली पहुंचाने का जितना काम पिछले साढ़े चार साल में हुआ है उतना आजादी के बाद पहले कभी नहीं हुआ। पहली बार इस क्षेत्र में 220 केवी क्षमता का जीएसएस स्थापित किया गया है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में 33 केवी के 7 जीएसएस पिछले साढ़े चार साल में ही बने हैं तथा शीघ्र ही एक और जीएसएस स्थापित किया जाएगा। पिछले चार साल में इस क्षेत्र में 800 कृषि कनेक्शन तथा 12 हजार 302 घरेलू विद्युत कनेक्शन दिए गए हैं। CM Vasundhara Raje Visit

गंगापुर सिटी को इसी माह से मिलने लगेगा चम्बल का पानी

CM Vasundhara Raje Visit
मुख्यमंत्री का गंगापुर सिटी में जनसंवाद, ईस्टर्न कैनाल प्रोजेक्ट से बदलेगी राजस्थान के 13 जिलों की तस्वीर

राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने कहा कि हमारी सरकार प्रदेश के सभी हिस्सों में पेयजल और सिंचाई के लिए समुचित पानी उपलब्ध कराने के लिए कई परियोजनाओं पर काम कर रही है। इनके माध्यम से पेयजल संकट वाले कई क्षेत्रों में पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध करा दिया गया है। सीएम राजे ने कहा कि वर्ष 2005 में शुरू हुई चम्बल-सवाईमाधोपुर-नादौती पेयजल परियोजना से अब गंगापुर सिटी शहर को भी जल्द पानी उपलब्ध होगा। CM Vasundhara Raje Visit

13 वर्ष पहले शुरू की गई लिफ्ट परियोजना को हमारी सरकार ने किया पुनर्जीवित CM Vasundhara Raje Visit

CM Vasundhara Raje Visit
लिफ्ट परियोजना को हमारी सरकार ने किया पुनर्जीवित

सीएम राजे ने जनसंवाद के दौरान क्षेत्र के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि 13 वर्ष पहले शुरू की गई इस लिफ्ट परियोजना को हमारी सरकार ने पुनर्जीवित किया है। प्रमुख शासन सचिव जल संसाधन रजत कुमार मिश्र ने बताया कि परियोजना का काम तेजी से चल रहा है और मंडरायल तक चम्बल का पानी पहुंच चुका है। उन्होंने कहा कि 15 से 20 दिन में गंगापुर सिटी तक चम्बल का पानी पहुंच जाएगा जिससे क्षेत्र में प्रतिदिन 50 लाख लीटर अतिरिक्त पेयजल की आपूर्ति हो सकेगी।

Read More: नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों से कहा-2022 तक सबको घर देने का लक्ष्य

मुख्यमंत्री राजे ने बीसलपुर-बौंली जल परियोजना का किया अवलोकन

सीएम राजे ने बीसलपुर जल परियोजना के तहत 19 करोड़ 71 लाख रूपए की लागत से निर्मित बौंली स्थित पम्पिंग स्टेशन का अवलोकन किया। इस परियोजना में 28 मई 2017 को बौंली क्षेत्र में पेयजल आपूर्ति शुरू हो गयी थी। मुख्यमंत्री का यहां पहुंचने पर ग्रामीणों, विशेषकर महिलाओं ने उत्साह के साथ स्वागत किया और लम्बे समय से चल रही पेयजल समस्या के स्थायी समाधान के लिए आभार व्यक्त किया। CM Vasundhara Raje Visit

जयपुर डिस्कॉम का ऑनलाइन बिजली शिकायत कॉल सेंटर किया लॉन्च CM Vasundhara Raje Visit

मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान जयपुर विद्युत वितरण कम्पनी की ओर से स्थापित ऑनलाइन उपभोक्ता सेवा केन्द्र पर फोन कॉल कर इसका शुभारंभ किया। इस कॉल सेंटर के माध्यम से जयपुर डिस्कॉम क्षेत्र के सभी घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को लैण्डलाइन और मोबाइल फोन के जरिए विद्युत आपूर्ति से संबंधित शिकायतें दर्ज कराने की सुविधा मिलेगी।

सीएम राजे ने कहा कि शिकायतकर्ता को फोन पर ही शिकायत नम्बर और विद्युत आपूर्ति ठीक करने आ रहे दल के वाहन की लोकेशन की जानकारी एसएमएस के माध्यम से मिलेगी। उन्होंने कहा कि विद्युत आपूर्ति सेवा में सुधार हो जाने पर उपभोक्ता के हस्ताक्षर से ही शिकायत निस्तारित हो सकेगी। इस कॉल सेंटर पर कॉल करने के लिए डिस्कॉम की सभी डिविजन में मोबाइल और लैण्डलाइन नम्बर भी उपलब्ध कराए गए हैं।

भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना का गंगापुर सिटी में 12 हजार लोगों ने उठाया लाभ CM Vasundhara Raje Visit

सीएम राजे ने कहा कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से गंगापुर सिटी क्षेत्र में 11 हजार 700 लोगों को नि:शुल्क इलाज की सुविधा देकर अब तक 4 करोड़ रूपए का बीमा क्लेम जारी किया है। राजश्री योजना के माध्यम से 10 हजार बेटियों के जन्म लेने पर तीन करोड़ रूपये से अधिक की राशि वितरित की गई है। जनसंवाद के दौरान वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के लाभार्थियों ने वृद्धजनों के लिए शुरू की गई इस योजना के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इस योजना के कारण ही हमें जीवन में पहली बार रेल और हवाई जहाज से तीर्थ यात्रा करने का अवसर मिला।

मुख्यमंत्री ने कहा कि न्याय आपके द्वार अभियान में गंगापुर सिटी विधानसभा क्षेत्र में 18 हजार से अधिक प्रकरण निस्तारित किए गए हैं। क्षेत्र की 38 ग्राम पंचायतों में से 25 पंचायतों में ग्रामीण गौरव पथ बनाए गए हैं। सीएम राजे ने कहा कि 3 ग्राम पंचायतों में मिसिंग लिंक सड़कों का निर्माण किया गया है तथा शेष पंचायतों के लिए गौरव पथ प्रस्तावित हैं। मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत लगभग 355 जल संरक्षण कार्यों पर 7 करोड़ रूपए खर्च हुए हैं।

गंगापुर सिटी विधानसभा क्षेत्र की सभी 38 पंचायतों में अब उच्च माध्यमिक विद्यालय

CM Vasundhara Raje Visit
सीएम राजे ने कहा कि गंगापुर सिटी विधानसभा क्षेत्र की सभी 38 ग्राम पंचायतों में अब सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने एक आदेश से प्रदेश में बड़ी संख्या में सरकारी स्कूलों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया है।

सीएम राजे ने कहा कि गंगापुर सिटी विधानसभा क्षेत्र की सभी 38 ग्राम पंचायतों में अब सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय हैं। उन्होंने कहा कि पहली बार किसी सरकार ने एक आदेश से प्रदेश में बड़ी संख्या में सरकारी स्कूलों को उच्च माध्यमिक विद्यालयों में क्रमोन्नत किया है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण आवास योजना के तहत इस विधानसभा क्षेत्र में 4 हजार 100 परिवारों को तथा उज्ज्वला योजना में निशुल्क गैस कनेक्शन वितरित कर 5 हजार परिवारों को लाभान्वित किया गया है।

जनसंवाद के दौरान स्थानीय लोगों ने श्मशान घाट के रास्ते पर हो रहे अतिक्रमण की शिकायत की तो मुख्यमंत्री ने नगर परिषद आयुक्त को अतिक्रमण हटाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। लोगों की शहर के सरकारी अस्पताल में ब्लड बैंक शुरू नहीं होने की मांग पर राजे ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से जवाब-तलब किया। इस पर मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से इसके लिए लाइसेंस शुक्रवार को ही जारी हो गया है।

सीएम राजे ने मेधावी विद्यार्थियों को वितरित की स्कूटी एवं लैपटॉप

CM Vasundhara Raje Visit
इससे पूर्व मुख्यमंत्री राजे ने विभिन्न योजनाओं के तहत 22 छात्राओं को स्कूटी, 5 छात्र-छात्राओं को लैपटॉप, एक दिव्यांग छात्र को स्मार्ट फोन और एक दिव्यांग छात्रा को ऑडियो डिवाइस वितरित किए।

इससे पूर्व मुख्यमंत्री राजे ने विभिन्न योजनाओं के तहत 22 छात्राओं को स्कूटी, 5 छात्र-छात्राओं को लैपटॉप, एक दिव्यांग छात्र को स्मार्ट फोन और एक दिव्यांग छात्रा को ऑडियो डिवाइस वितरित किए। उन्होंने विधवा पेंशन, पालनहार योजना, शुभशक्ति योजना, प्रधानमन्त्री आवास योजना और उज्जवला योजना आदि के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किए और लोगों के अभाव-अभियोग भी सुने। सीएम राजे ने जनसंवाद में स्थानीय व्यापारियों और प्रबुद्धजनों की मांग पर कृषि उपज मंडी समिति परिसर में ऑडिटोरियम निर्माण के लिए 4 करोड़ रूपए की घोषणा भी की।

मुख्यमंत्री ने चम्बल-सवाई माधोपुर-नादौती पेयजल परियोजना का किया निरीक्षण

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे करौली जिले के मंडरायल पहुंची। उन्होंने यहां चम्बल-सवाई माधोपुर-नादौती पेयजल परियोजना का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री राजे ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि पेयजल की दृष्टि से महत्वपूर्ण इस परियोजना का काम जल्द से जल्द पूरा करें। बता दें, गंगापुर सिटी में जनसंवाद कार्यक्रम के पश्चात राजे शाम को मंडरायल पहुंचीं और इस परियोजना के तहत चम्बल नदी पर बन रहे इन्टेक वेल के कार्यों को देखा। राजे ने निर्देश दिए कि करौली और सवाई माधोपुर जिले के लिए महत्वपूर्ण इस परियोजना से नादौती-गंगापुर एवं करौली को पानी अतिशिघ्र उपलब्ध कराया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here