ring-road

राजस्थान की राजधानी जयपुर के ड्रीम प्रोजेक्ट ”रिंग रोड” पर अब काम शुरू होने वाला है। वसुंधरा सरकार के पिछले कार्यकाल में प्रस्तावित हुई यह परियोजना इतने वर्षों से सरकार की फेरबदल की उलझन में उलझा हुआ था। लेकिन सरकार के विकास की दिशा में प्रयासों से यह प्रोजेक्ट अब गति पकड़ने वाला है। रिंग रोड के  निर्माण हेतु नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) द्वारा राजस्थान सरकार के साथ किए जाने वाले मसौदे की अंतिम रूपरेखा बनकर तैयार हो चुकी है।

एनएचएआई के चीफ जनरल मैनेजर एम.के.जैन ने बताया कि हमारी ओर से तैयारी पूरी हो चुकी है। एमओयू साइन होते ही टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और इसी वर्ष अक्टूबर माह तक काम शुरू कर दिया जायेगा। काम शुरू होने के 15 माह के अंदर यानि 2019 की जनवरी तक रिंग रोड बनकर तैयार हो जाएगी।

एनएचएआई रिंग रोड बनाने के बदले टोल की वसूली करेगा:

जयपुर शहर की रिंग रोड बनाने का प्रोजेक्ट नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) ने अपने ज़िम्मे लिया है। रोड बनाने के बदले एनएचएआई टोल राशि की वसूली करेगा। टोल शुरू होने के बाद जेडीए को 10 किश्तों में एनएचएआई 350 करोड़ रूपए का भुगतान करेगा।

एमओयू पर जल्द ही हस्ताक्षर होंगे:

कई सालों से लंबित चल रहे जयपुर रिंग रोड के इस बहुप्रतीक्षित प्रोजेक्ट का विषय अब अंतिम चरण में पहुँच गया है। रिंग रोड निर्माण हेतु नेशनल हाइवे ऑथोरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) द्वारा राज्य सरकार के साथ किए जाने वाले एमओयू का फाइनल ड्राफ्ट बनकर तैयार हो चुका है। इस मसौदे को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय को भिजवा दिया गया है। एमओयू पर इसी महीने के अंत तक अथवा जुलाई माह के पहले सप्ताह में हस्ताक्षर होने की संभावना है।

6 लेन की रिंग रोड पर आएगा करीब 980 करोड़ रूपए खर्च:

राजधानी जयपुर के सबसे बड़े इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स में एक रिंग रोड बनने के के बाद जयपुर को एक नया आउटलुक देगी। कुल 47 किलोमीटर लम्बाई की यह रोड 6 लेन की होगी। रोड पूरी तरह से सीमेंट से बनाई जाएगी। ढांचागत सुधार द्वारा जयपुर को देश के महानगरों में शुमार करने वाली इस रोड पर करीब 980 करोड़ रुपए की लागत आने का अनुमान है। एनएचएआई के अनुसार 47 किमी लम्बाई के रिंग रोड प्रोजेक्ट के अंतर्गत जयपुर से निकलने वाले तीनों प्रमुख हाइवे पर 250 करोड़ रूपए की लागत से तीन फ्लाईओवर भी बनाए जाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here