राजस्थान सरकार 13 दिसंबर को अपने सुराज के तीन साल पूरे करने जा रही हैं। इस मौके पर राजस्थान सरकार ना सिर्फ अपनी सफलता के तीन सालों का जश्न मनाएंगी बल्कि प्रदेश भऱ में अपनी योजनाओं और कार्यक्रमों से प्रदेश की जनता को रुबरु करेंगी। राज्य सरकार तीन साल के जश्न को जनता के लिए जागरुकता कार्यक्रम के तौर पर मनाने जा रही हैं। राज्य सरकार के सभी मंत्री, अधिकारी प्रदेश की जनता को चलाई जा रही योजनाओं, सेवाओं की जानकारी देंगे। इसके लिए सरकार सभी संभागों, सभी जिलों में जाएगी औऱ अपने तीन साल का पूरे करने के उपलक्ष में कई कार्यक्रम आयोजित करेंगी। इस समारोह का मुख्य कार्यक्रम बीकानेर में होगा। जिला स्तरीय प्रदर्शनी में ‘‘राजस्थान एट ए ग्लांस‘‘ प्रमुखता से प्रदर्शित किया जाएगा। प्रदर्शनी में ‘‘भारत में प्रथम एवं राजस्थान में पहली बार‘‘ विषय से संबंधित इन्फोग्राफिक्स भी प्रदर्शित की जाएगी।

 जन सरोकार के कार्य होंगे तीन साल पूरे होने के अवसर पर

राज्य सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 13 दिसम्बर से 21 जनवरी 2017 तक राज्य एवं जिला स्तर पर अच्छा काम,ठोस परिणाम प्रदर्शनी, सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित होगें। जिला मुख्यालयों के प्रमुख सार्वजनिक स्थलों पर अच्छा काम ठोस प्रदर्शनी लगाई जाएगी। कार्यक्रमों में सहकार, खादी, रोजगार से संबंधित मेले का  भी आयोजन किया जायेगा। इसके साथ ही होर्डिग्स,पोस्टर एवं बैनर्स,साहित्य प्रकाशन मोबाईल वेन,विकास पखवाडे़ का आयोजन,श्रेष्ठ प्रतिभाओं का सम्मान महिलाओं के लिए कैंसर जागरूकता अभियान, विभिन्न फ्लैगशिप योजनाओं के लाभार्थियों के कार्ड वितरित किये जायेंगे।

फ्लैगशिप योजनाओं से लेकर खेल प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन

प्रदेश सरकार द्वारा प्रदर्शनी स्थल पर विभिन्न विद्यालयों के छात्र एवं छात्राओं की फ्लैगशिप योजनाओं से सम्बंधिंत निबन्ध लेखन, चित्रकला,भाषण,प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताओं का आयोजन कर विजेताओं को पुरस्कार भी प्रदान किये जायेंगे। समारोह के दौरान विभिन्न खेल प्रतियोगिताएं कबड्डी, बॉलीवाल का आयोजन किया जायेगा।

वैबकास्टिंग के माध्यम से अटल सेवा केंद्रों पर होगा प्रसारण

प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित करवाए जा रहे इन कार्यक्रमों में राज्य सरकार की जनकल्याण कारी योजनाओं पर आधारित लघु फिल्मों का निरन्तर प्रसारण भी किया जायेगा । लघु फिल्मों तथा फ्लैगशिप योजनाओं से संबंधित फिल्में वैबकास्टिंग के माध्यम से अटल सेवा केन्द्रों पर दिखाइ जाएगी। जिलों में विकास से संबंधित जिला विकास पुस्तिकाओं का प्रकाशन कर वितरण किया जायेगा एवं प्रत्येक ग्रांम पंचायत पर कला जत्थों के माध्यम से प्रचार प्रसार करवाया जायेगा।

इस प्रकार होगा सभी जिलों में कार्यक्रम का आयोजन

कार्यक्रम का शुभारम्भ 13 दिसम्बर को बीकानेर में होगा। इसी प्रकार 14 दिसम्बर को चूरू,पाली,सिरोही,15 दिसम्बर को हनुमानगढ़,बाडमेर,जैसलमेर,गंगानगर,जालोर,17 दिसम्बर को जोधपुर, 18 दिसम्बर को डूंगरपुर,बासवाड़ा,19 दिसम्बर को चितौड़गढ़,प्रतापगढ़,20 दिसम्बर को राजसमंद,21 दिसम्बर को उदयपुर 2 जनवरी को सवाईमाधोपुर, 3 जनवरी को करौली 4 जनवरी को धौलपुर,5 जनवरी को भरतपुर में कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।      इसी प्रकार 9 जनवरी को टोंक,10 जनवरी को भीलवाड़ा,11 जनवरी को नागौर,12 जनवरी को अजमेर एवं बूंदी 15 जनवरी को बांरा,16 जनवरी को कोटा,झालावाड़,17 जनवरी अलवर, 18 जनवरी को झुझुंनू,सीकर,19 जनवरी को दौसा तथा 21 जनवरी को जयपुर में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here