Development In Rajasthan Raje
Development In Rajasthan - Vasundhara Raje

प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे इनदिनों राजस्थान की अपनी 40 दिवसीय रथ यात्रा पर संभाग वार विधानसभा क्षेत्रों का दौरा कर रही है। 4 अगस्त को चारभुजा नाथजी से ‘राजस्थान गौरव यात्रा’ शुरू करने वाली वसुंधरा राजे इस दौरान गांव-ढाणी एवं छोटे-छोटे कस्बों और शहरों में भी पहुंच रही है। Development In Rajasthan Raje

अपनी यात्रा के चौथे दिन बांसवाड़ा में मुख्यमंत्री राजे ने कहा है कि प्रदेश में साढ़े चार वर्षों में विकास के जो कार्य हुए हैं वे जनता के विश्वास के दम पर हुए हैं और आगे भी जनता के प्यार और आशीर्वाद से यह विकास यात्रा जारी रहेगी। राजे ने मंगलवार को बांसवाड़ा जिले के गांगड़तलाई में आमसभा को संबोधित कर करते हुए यह बात कही।

उन्होंने कहा कि यह सरकार आपकी सरकार है और पूरे राजस्थान को परिवार मानकर विकास किया जा रहा है। आपके सहयोग से हम मेहनत कर राजस्थान को अग्रणी और गौरवशाली प्रदेश बनाएंगे। राजे ने कहा कि त्रिपुरा सुंदरी शक्तिपीठ में पूजा-अर्चना कर मैं गांगड़तलाई आमसभा स्थल तक हेलीकॉप्टर से इसलिए पहुंची हूं, ताकि क्षेत्र के विकास, यहां के सड़क जाल को आसमान से भी देख सकूं। मैंने देखा कि छोटी-छोटी टेकरियों पर पक्के मकान बने हुए हैं, जो साबित करते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना का भरपूर लाभ क्षेत्र के निवासियों को मिला है। उन्होंने कहा एक पंचायत में दो-दो सौ तक पक्के मकान बन रहे हैं।

हमने गरीब पात्र किसानों का 50 हजार तक का फसली ऋण माफ किया Development In Rajasthan Raje

मुख्यमंत्री राजे ने कहा कि हमने गरीब पात्र किसानों का 50 हजार तक का फसली ऋण माफ कर दिया है और आवश्यकता होने पर वह और भी नया ऋण ले सकता है। उन्होंने कहा कि हमने क्षेत्र में 40 हजार कुएं गहरे कराए हैं और 25 हजार कुएं गहरे करने का कार्य प्रारंभ कर दिया है। एक हजार मां बाड़ी केन्द्रों में से आठ सौ केन्द्र बन चुके हैं जिनमें भर्ती की जा रही है।

Read More: क्या राजस्थान कांग्रेस में कोई काबिल नहीं जो राहुल को चुनावी चेहरा बनाया…

सीएम राजे ने कहा कि हम चाहते हैं कि हमारे बच्चे अपने पैरों पर खड़े हों। इसके लिए 74 छात्रावासों का निर्माण किया गया है जिनमें ज्यादातर बेटियों के लिए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में बेटी के लिए जन्म से लेकर वृद्धावस्था तक सम्मानपूर्वक जीवनयापन करने की व्यवस्था की है। इसके लिए शिक्षा, स्वास्थ्य, विवाह एवं पेंशन के जरिए आर्थिक संबल की विभिन्न योजनाएं चलाई हैं।

9 अगस्त को बड़े धूमधाम से मनाएं विश्व आदिवासी कल्याण दिवस

सीएम राजे ने घोषणा करते हुए कहा कि टीएसपी क्षेत्र के 39 ब्लॉक्स में सामुदायिक भवन बनाए जाएंगे जिनका नामकरण गोविन्द गुरू के नाम पर किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि 9 अगस्त को विश्व आदिवासी कल्याण दिवस टीएसपी एवं सहरिया क्षेत्र में जोर शोर से दिनभर मनाया जाएगा। इस दिन स्थानीय अवकाश घोषित कर दिया गया है।

राजे ने संबोधन के दौरान एक लाभार्थी मोगजी को मंच पर बुलाकर संवाद किया। मोगजी ने बताया कि उसे प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का मकान, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में गैस कनेक्शन, राष्टीय खाद्य सुरक्षा में दो रुपए किलो गेहूं, पं. दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना में बिजली कनेक्शन, माता-पिता को वृद्धावस्था पेंशन, भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना में दो बार निःशुल्क इलाज एवं दवाइयां का लाभ मिला है।

मुख्यमंत्री ने लोगों के बीच पहुंचकर महिलाओं, युवतियों, नौजवानों से किया संवाद Development In Rajasthan Raje

सीएम राजे ने संबोधन समाप्त कर बड़ी संख्या में उपस्थित जनसमूह के मध्य पहुंचीं एवं महिलाओं, युवतियों, नौजवानों से संवाद किया। उन्होंने फसली ऋण माफी योजना की पात्र तीन महिला कृषकों को ऋण माफी प्रमाण-पत्र, पांच महिलाओं को उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन, प्रधानमंत्री आवास योजना में 5 महिलाओं को, पालनहार योजना में 5 लाभार्थियों को एवं शुभशक्ति योजना मे छह लाभार्थियों को परिलाभ पत्र प्रदान किए। मुख्यमंत्री ने 27 राजीविका महिला स्वयं सहायता समूहों को रिवॉल्विंग फण्ड एवं ऋण के 71 लाख, 40 हजार रुपए के बैंक चेक प्रदान किए एवं इस अवसर पर लगाई गई विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया। Development In Rajasthan Raje

राजे ने विकास कार्यों का लेखा-जोखा दिया, रोडमैप भी बताया

मुख्यमंत्री राजे ने जनसमूह को क्षेत्र में अब तक हुए विकास कार्यों की जानकारी देते हुए आगे के विकास का रोडमैप बताया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2013 में घोषित सुरवानिया पेयजल परियोजना को वर्तमान सरकार के समय में पूरा किया जा रहा है। इस परियोजना पर 136 करोड़ रुपए व्यय किए जा रहे हैं, जिससे तीन विधानसभा क्षेत्र के 82 गांवों में पेयजल पहुंचाया जा रहा है। इसी प्रकार 24 ग्रामीण गौरव पथ 15 करोड़ रुपए की लागत से बनवाए गए हैं। Development In Rajasthan Raje

छह करोड़ की लागत से मॉडल स्कूल, शारदा बालिका छात्रावास का 37 करोड़ की लागत से, तहसील भवन गांगड़तलाई का 2 करोड़ की लागत से, तहसील भवन आनन्दपुरी का दो करोड़ रुपए की लागत से निर्माण कराया गया है।

उन्होंने कहा कि गांगड़तलाई से मोना डूंगर की सड़क की मरम्मत के लिए 2 करोड़, आनन्दपुरी से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की 21 किमी की छह सड़कों के लिए तीन करोड़, बोरून्दा से नागावाड़ा डेढ़ किमी सड़क के सुदृढीकरण के लिए 25 लाख, संगमेश्वर महादेव मंदिर की छह किलोमीटर सड़क के लिए दो करोड़ रुपए, बागीदौरा-आनन्दपुरी-गांगड़तलाई की 71 सड़कों की मरम्मत के लिए 24 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। Development In Rajasthan Raje

मुख्यमंत्री राजे ने सभा के बाद कुशलगढ़ जाते हुए मार्ग में सड़क की खस्ताहालत देखकर सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को गांगड़तलाई से मोना डूंगर तक आठ किलोमीटर की सड़क की मरम्मत जल्द से जल्द और गुणवत्ता के साथ करने के निर्देश दिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here