Demonetisation Currency, cash from petrol pump

नोटबंदी को लेकर अभी भी देश भर में अफरा-तफरी का माहौल है लेकिन जनता मोदी सरकार के इस  फैसले के साथ हैं। शुक्रवार को मोदी सरकार ने नोटबंदी को लेकर नए नोटिफिकेशन जारी किए हैं । इन नोटिफिकेशन से सरकार ने जनता को सात नई सहुलियतें तो दी ही है लेकिन कहीं न कहीं जनता की कुछ समस्याओं में भी इजाफा हुआ हैं। सरकार ने देश भर के 2500 पेट्रोल पंपों से कैश निकलवाने की सुविधा तो दी है लेकिन कैश लिमिट घटाकर 2000 कर दी। ये सहुलियतें 18 नवंबर से 30 दिसंबर तक रहेगी।

ये हैं 7 सहूलियतें जो मोदी सरकार ने जनता को दी हैं

1. पेट्रोल पंप पर डेबिट कार्ड से स्वाइप कर सकेंगे 2000 रुपए।
2. जिनके परिवार में शादी है, वह 2.5 लाख रुपए बैंक से निकाल सकेंगे।
3. जिन किसानों को फसल लोन मिला है, उन्हें हर हफ्ते 25 हजार रुपए निकालने की सहूलियत मिलेगी।
4. रजिस्टर्ड व्यापारियों को एक वीक में 50 हजार रुपए बैंक से निकालने की छूट मिलेगी।
5. केंद्र सरकार से ग्रुप सी तक के कर्मचारी 10 हजार रुपए तक का वेतन एडवांस में निकाल सकते हैं।
6. फसल बीमा की किश्त जमा करने की समय सीमा 15 दिन बढ़ा दी गई है।
7. 24 नवंबर तक राष्ट्रीय हाईवे टोल फ्री किए गए हैं। पहले 18 नवंबर तक ये छूट दी गई थी।

देश के 2500 पेट्रोल पंपों पर भी मिलेगा कैश

नकदी की समस्या को दूर करने के लिए सरकार ने देश भर के करीब 2500 पेट्रोलपंपों पर नकदी आहरण की सुविधा प्रदान की हैं। अब कैश क्राइसिस से निपटने के लिए मोदी सरकार ने पेट्रोल पंपों का रुख किया हैं। देश के इन चुनिंदा पेट्रोल पंपों से कोई भी 2000 तक की तय सीमा से नकदी निकाल सकता हैं। ध्यान रहें यह सुविधा सिर्फ उन पेट्रोलपंपो पर लागू की गई है जहां एसबीआई(स्टेट बैंक ऑफ इंडिया) की स्वाइप मशीने उपलब्ध हैं।

3 दिनों में 20,000 पंपों पर मिलेगी नकदी निकालने की सुविधा

मोदी सरकार नकदी की समस्या से निपटने के लिए अगले तीन दिनों में देश भर के करीब 20,000 पेट्रोल पंपों पर यह सुविधा शुरू करने जा रही हैं। वर्तमान में यह सुविधा केवल एसबीआई की स्वाइप मशीन उपलब्ध होने वाले पंप पर ही है लेकिन आगामी तीन दिनों में यह सुविधा एसडीएफसी, सिटीबैंक और आईसीआईसीआई बैंक की कार्ड स्वाइप मशीनों पर भी उपलब्ध होगी।

POS(प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन के ज़रिए भी मिलेगा कैश

सरकार ने लोगों को राहत देते हुए एक बयान जारी किया जिसमे कहा गया है कि जिन पेट्रोल पंपों पर पीओएस मशीने उपलब्ध है वहां से डेबिट कार्ट स्वाइप कर एक आदमी 2000 रुपए की नकदी निकाल सकता हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here