Congress Vidhan Shaba Election

देश के कई राज्यों में आगामी विधानसभा चुनाव होने वाले हैं इन चुनाव को लेकर ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी ने टिकट का नया फॉर्मुला जारी किया हैं। एआईसीसी की दिल्ली में हुई बैठक में राजस्थान कांग्रेस केमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट और प्रदेश प्रभारी गुरूदास कामत ने यह फॉर्मुला जारी किया हैं। इस फॉर्मुले के तहत आगामी विधानसभा चुनाव में पार्टी टिकट वितरण के प्रारंभिक प्रारूप को बदलेगी।

अब पार्टी प्रदेश में अपनी छवी सुधारने का प्रयास कर रही हैं इसी को मध्यनजर रखकर पार्टी  हर किसी कार्यकर्ता को विधानसभा चुनाव का टिकट नही देगी। इसके लिए पार्टी ने एक निर्धारित स्तर  तय किया हैं।

पार्टी अब टिकट आवेदन कम करने और वास्तविक जमीनी कार्यकर्ताओं को टिकट दने के लिए प्रत्येक विधानसभा वार 15 आवेदन मांगेगी। इन 15 आवेदनों में से पार्टी के आलाकमान तय करेंगें कि कौनसा कार्यकर्ता चुनाव लड़ने के लायक हैं।

आवेदन करने के लिए कार्यकर्ताओं के लिए कुछ शर्ते भी एआईसीसी ने लगाई हैं। इनमें आवेदन कर्ता का जमीनी, मजबूत औऱ टिकाऊ होना अनिवार्य हैं।

पार्टी के इस बदलाव से कई कार्यकर्ता नाखुश दिखाई दे रहे हैं ।  अब वे लोग जो टिकट पाने के लिए पार्टी में फंडिंग करते हैं, वे लोग जो बड़ ओहदे को छोडकर चुनाव लड़ने के लिए पार्टियों का हाथ थामते हैं और वे लोग जो एक बड़ा वोट बैंक अपने साथ लेकर चलते हैं पार्टी के इस फॉर्मुले से नाखुश हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here