राजस्थान में कानून व्यवस्था की नब्ज टटोलने के लिए 24 से 27 नवंबर तकर कलक्टर-एसपी कॉंफ्रेंस आयोजित की जाएगी। कानून व्यवस्था के अलावा सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की समीक्षा भी की जाएगी। माना जा रहा है कि इस कॉंफ्रेंस के बाद कमजोर एसपी पर गाज भी गिर सकती हैं।

मुख्यमंत्री कार्यालय में 24 नवंबर को मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे कॉंफ्रेंस का उदघाटन करेंगी। इसमें एक दर्जन विभाग के कामकाज पर प्रेजेंटेशन होगा। दूसरे दिन कलक्टरों व विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक होगी। 26 नवंबर को गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया का उद्भोदन सत्र में आम आदमी पुलिस व्यवस्था में सुधारात्मक कदम, एफआईआर दर्ज करवाने में सामान्य प्रक्रिया तथा सड़क दुर्घटनाओं के रोकथाम पर चर्चा होगी। कानून व्यवस्था पर डीजी का प्रेजेंटेंशन होगा। 27 नवंबर को ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित प्रेजेंटेंशन होगा। इसमें पंचायती राज, जल संसाधन व वन विभाग की भूमिका पर चर्चा होगी।

मुख्यमंत्री पहली बार करेंगी पीएमसी पर मंथन

स्टेट क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो (SCRB)  की ओर से तैयार किए गए पुलिस मेजरमेंट सिस्टम (PMC) की पूरे देश भर में चर्चा हैं। केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर से भी इसे बेहतर बताया गया हैं। इस रिपोर्ट में जिला पुलिस अधी7क का रूरी कार्यशैली होती हैं जिसमें कानून व्यस्थान से लेकर पेंडेंसी भी प्रमुख होती हैं। पीएमसी रिपोर्ट पर प्रदेश की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे कॉंफ्रेंस के अंतिम दिन मंथन करेंगी। इसके लिए एससीआरबी की टीम को कॉंफ्रेंस में मौका दिया जा रहा हैं।

इन अधिकारियों की होगी ये जिम्मेदारियां

जानकारी के अनुसार कलक्टर-एसपी कॉंफ्रेंस के अंतिम दिन 26 नवंबर को पुलिस अधिक्षकों की कॉंफ्रेंस होगी। इस दिन अजमेर रेंज आईजी साइबर क्राइम, आईजी भरतपुर स्मार्ट पुलिसिंग, आईजी बीकानेर पुलिस पब्लिक इंटरफेस, कमिश्नर जयपुर संपर्क पोर्टल ग्रीवेंस रेड्रेसल, आईजी जयपुर रेंज ट्रेनिंग-रोल इन प्रोफेशनल पुलिसिंग, कमिश्नर जोधपुर साइंटिफिक एट्स टू इंवेस्टिगेशन, आईजी जोधपुर रेंज रिड्युसिंग रोड़ एक्सीडेंट, आईजी कोटा रेंज वुमेर एंड चाइल्ड सेफ्टी, आईजी उदयपुर रेंज इंप्रुविंग मोरल एंड मोटीवेशन ऑफ पुलिसमैनस एससीआरबी एडीजी पुलिस मेजरमेंट सिस्टम और एडीजी उमेश मिश्रा टेक्लिंग ऑर्गनाइज्ड क्राइम पर अपनी टीम के साथ प्रेजेंटेशन देंगे। हर अधिकारी को अपना प्रेजेंटेशन देने के लिए 10 मिनट दिए जाएंगे और प्रत्येक प्रेजेंटेशन में अधिकतम 8 स्लाइड्स होंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here