बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता ओम पुरी अब सिर्फ हमारी यादों में हैं। 6 जनवरी की सुबह उन्होंने आखिरी सांस ली। आईए आपको बताते हैं कि उनके जीवन और करियर के बारे में कुछ बातें।

ब्रिटिश और अमेरिकी सिनेमा में भी ज़माई धाक

बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता ओम पुरी अब हमारे बीच नहीं रहे। उनका निधन 66 वर्ष की उम्र में कार्डियक अरेस्ट के चलते हुआ। 19 अक्टूबर 1950 को हरियाणा के अंबाला में जन्मे ओमपुरी सिर्फ भारतीय सिनेमा तक सीमित नहीं रहे बल्कि उन्होन ब्रिटिश और अमेरिकी सिनेमा में भी खास योगदान दिया। ओम पुरी को भारत में सर्वोच्च पुरस्कारों में से एक पद्मश्री पुरस्कार मिला था।

निजी थिएटर मजमा से की अभिनय की शुरूआत

1976 में पुणे फिल्म संस्थान से प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद ओमपुरी ने लगभग डेढ़ वर्ष तक एक स्टूडियो में अभिनय की शिक्षा दी। बाद में ओमपुरी ने अपने निजी थिएटर ग्रुप “मजमा” की स्थापना की। ओमपुरी ने कॉमर्शियल सिनेमा के साथ-साथ इंडेपेंडेंट और आर्ट फिल्म्स भी की है।

मराठी फिल्म घासीराम कोतवाल से की फ़िल्मी करियर की शुरुआत

ओमपुरी ने बहुत सारी भारतीय फिल्मों में काम करने के साथ-साथ ब्रिटेन और अमेरिका में फिल्में बनाई। 1976 में मराठी फिल्म घासीराम कोतवाल से फिल्मी करियर की शुरूआत करने वाले पुरी ने इस फिल्म के बारे में दावा किया था कि इसमें अच्छा काम करने के बदले उन्हें मूंगफली मिली थी।

इन फ़िल्मों के ज़रिए दी अभिनय जगत को नई मिसाल

ओम पुरी ने अमरिश पुरी, नसीरुद्दीन शाह, शबाना आजमी और स्मिता पटेल सरीखे कलाकारों के साथ भावनी भवाई, सद्गति, अर्धसत्य, धारावी और मिर्च मसाला सरीखी आर्ट फिल्में की। पुरी की 1980 में आई आक्रोश जिसमें उन्होंने एक पीड़ित आदिवासी का रोल किया था, 1982 में आई डिस्को डांसर, अर्ध सत्य 1996 में आई माचिस, 1997 में आई गुप्त और 2003 में धूप में उनके अभिनय मिसाल दी जाती रही है।

भारतीय टेलिविज़न में था पुरी का अहम रोल

पुरी को अर्धसत्य के लिए नेशनल फिल्म अवार्ड से सम्मानित किया गया था। पुरी ने ब्रिटिश फिल्म माय सन द फनैटिक, ईस्ट इज इस्ट और द पैरोल ऑफिसर में काम किया था। हॉलीवु़ड की सिटी ऑफ ज्वाय, पैट्रिक स्वैज, वॉल्फ, द घोस्ट एंड द डार्कनेस में भी काम किया था।

सन् 2007 में चार्ली विन्सन वार में जनरल जिया उल हक का किरदार अदा किया था। पुरी का करियर सिर्फ इतने तक ही सीमित नहीं था। भारतीय टेलीविजन सिरियलों में भी पुरी ने काम किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here